टेक्नोलॉजी

Sunita Williams dances in ISS: स्पेस स्टेशन पहुंचकर सुनीता विलियम्स ने किया डांस, आप भी देखें बोइंग अंतरिक्ष यान का वीडियो

Sunita Williams dances in ISS : बोइंग अंतरिक्ष यान में सवार होकर अपनी तीसरी अंतरिक्ष उड़ान भरने वाली भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पर पहुंचने पर डांस करते देखा गया। यहां उन्होंने बाकी सभी अंतरिक्ष यात्रियों को गले लगाया।

Sunita Williams dances in ISS: सुनीता के आईएसएस पहुंचने का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें उनके स्पेस स्टेशन पर पहुंचते ही घंटी बजती हुई सुनी जा सकती है। हालाँकि, आईएसएस में यह परंपरा है कि जब भी कोई नया अंतरिक्ष यात्री वहां आता है, तो अन्य अंतरिक्ष यात्री उसका स्वागत करने के लिए घंटी बजाते हैं।

देखें सुनीता विलियम्स का डांस वीडियो

सुनीता विलियम्स (Sunita Williams dances in ISS) ने आईएसएस के सदस्यों को अपना दूसरा परिवार बताया। उन्होंने सभी अंतरिक्ष यात्रियों को गर्मजोशी से स्वागत के लिए धन्यवाद देते हुए कहा, “आईएसएस मेरे लिए दूसरे घर की तरह है।”

एक सप्ताह तक अंतरिक्ष में रहेगी डॉकिंग

Sunita Williams dances in ISS
Sunita Williams dances in ISS

छोटे हीलियम लीक जैसी तकनीकी गड़बड़ियों के कारण लगभग एक घंटे की देरी हुई। आईएसएस के रास्ते में, क्रू मेंबर्स ने परीक्षणों की एक श्रृंखला पूरी की, जिसमें पहली बार मैन्युअल रूप से स्टारलाइनर को अंतरिक्ष में उड़ाना भी शामिल था। वे अंतरिक्ष में लगभग एक सप्ताह बिताएंगे, विभिन्न परीक्षणों में मदद करेंगे और वैज्ञानिक प्रयोग करेंगे। स्टारलाइनर से पृथ्वी पर वापस आते समय, वे समुद्र के बजाय ज़मीन पर उतरने की योजना बना रहे हैं।

Read this also: भारतवंशी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स ने रचा इतिहास

लॉन्च के 26 घंटे बाद स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान आईएसएस पहुंचा

भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर का अंतरिक्ष यान के 26 घंटे बाद गुरुवार रात 11:03 बजे अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंच गया। इसे गुरुवार रात 9:45 बजे पहुंचना था, लेकिन रिएक्शन कंट्रोल थ्रस्टर में समस्या के कारण यह पहले प्रयास में डॉक करने में विफल रहा। हालाँकि, अंतरिक्ष यान दूसरे प्रयास में अंतरिक्ष स्टेशन से जुड़ने में कामयाब रहा।

दोनों अंतरिक्ष यात्री बोइंग के जाने वाले पहले अंतरिक्ष यात्री बन गए। बोइंगस्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पर सवार होकर अंतरिक्ष में का स्टारलाइनर मिशन 5 जून को भारतीय समयानुसार रात 8:22 बजे फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से यूएलए के एटलस वी रॉकेट पर लॉन्च किया था।

विल्मोर और विलियम्स स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान और उनकी उप प्रणालियों का परीक्षण करने के लिए लगभग एक सप्ताह तक अंतरिक्ष स्टेशन पर रहेंगे। सुनीता ने बोइंग के अंतरिक्ष यान एसयूवी-स्टारलाइनर को डिजाइन करने में भी मदद की। अंतरिक्ष यान 7 चालक दल के सदस्यों को ले जा सकता है। अंतरिक्ष यान बनने के बाद सुनीता विलियम्स ने इसका नाम कैलिप्सो रखा।

Read this also: Movie Review – Bajrang Aur Ali: गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल कायम करती ये दमदार फिल्म, बड़े बैनर तले बनती तो …….

मिशन सफल रहा तो नासा के पास पहली बार होंगे 2 अंतरिक्ष यान

Sunita Williams dances in ISS24G
Sunita Williams dances in ISS24G

यदि यह मिशन सफल रहा, तो इतिहास में पहली बार अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने के लिए अमेरिका के पास दो अंतरिक्ष यान होंगे। फिलहाल अमेरिका के पास सिर्फ एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स का ड्रैगन अंतरिक्ष यान है। 2014 में नासा ने स्पेसएक्स और बोइंग को अंतरिक्ष यान बनाने का ठेका दिया था। स्पेसएक्स ने इसे 4 साल पहले ही बनाया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button