ट्रेंडिंगलाइफस्टाइल

Summer Sun protection tips: चिलचिलाती गर्मी से ऐसे करें बचाव, जरूर आजमाएं ये उपाय

Summer Sun protection tips: चटक धूप और झुलसाने वाली गर्मी के दिन नजदीक हैं। इस बार गर्मी का आगाज यह है तो अंजाम क्या होगा। पिछले साल की अपेक्षा इस बार गर्मी ज्यादा तीखी पड़ रही है। विशेषज्ञ चिकित्सक ने इस दौरान लू (गर्म हवा) से बचने के लिए सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं। झुलसा देने वाली धूप में सबसे ज्यादा त्वचा को नुकसान पहुंचता है। सनबर्न, स्किन टैनिंग, रेडनेस, रैशेज, घमौरियां आदि से लोग काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में उन लोगों को काफी सतर्क रहना चाहिए, जिनकी त्वचा संवेदनशील होती है। यदि आप बार-बार गर्मी के मौसम में सनबर्न, टैनिंग की समस्या से परेशान रहते हैं, तो हम आपके लिए कुछ कारगर टिप्स लेकर आये हैं।

Summer Sun protection tips

अधिक मात्रा में पीयें पानी (Summer Sun protection tips)

गर्मी के मौसम में स्किन को स्वस्थ रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। (Summer Sun protection tips) इसके लिए आप पानी भरपूर मात्रा में पिएं। गर्मी में शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन हो सकता है, इसलिए इस समय बाहर निकलते समय अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखनी चाहिए और बाहर निकलने से पहले अधिक मात्रा में पानी पीकर निकलने से लू का खतरा भी कम हो जाता है, पानी में आप ग्लूकोस या थोड़ा नमक और नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

Summer Sun protection tips

मुंह व सिर को तेज धूप से बचाएं

सूरज के लंबे समय तक संपर्क में आने पर त्वचा पर छाले पड़ जाते हैं। साथ ही, लाल धब्बे भी बनने लगते हैं, जिनमें खुजली भी हो सकती है। इसलिए गर्मी में धूप से बचाव करना बेहद ही आवश्यक हो जाता है, क्योंकि यदि धूप सीधे मुंह पर लगती है तो लू लग सकती है। (Summer Sun protection tips) इसलिए बाहर निकलने से पहले अपने मुंह और सिर को अच्छी तरह से कपड़े से ढक लेना चाहिए। सिर पर कपड़ा जरूर बांधें या टोपी जरूर पहनें।

यह भी पढ़ें: Best sunscreen Cream: गर्मियों में टैनिंग से बचने के लिए बेस्ट हैं ये सनस्क्रीन, सन डैमेज से मिलेगा फुल प्रोटेक्शन

Summer Sun protection tips

जरूर लगाएं सनस्क्रीन (Summer Sun protection tips)

गर्मी के मौसम में तेज धूप में निकलना है तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं। (Summer Sun protection tips) यह सनबर्न और स्किन टैनिंग की समस्या से बचे रहने का सबसे बेहतर तरीका है। सूरज की नुकसानदायक पहुंचाने वाली किरणों से आपकी त्वचा सुरक्षित रहती है। 15 से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लोशन चेहरे, हाथों, गर्दन पर लगा लें। 30 के एसपीएफ वाले सनस्क्रीन को स्किन पर अप्लाई करने से लाभ होगा।

सूती और आरामदायक कपड़े पहनें

गर्मी में फैशन के चलते जींस व टाइट टी-शर्ट आदि कपड़ों को पहनने से बचना चाहिए। इसके अलावा गर्मी के मौसम में ढीले कपड़े पहनने चाहिए, ताकि पसीने से भीगे कपड़े शरीर पर अधिक देर तक चिपके ना रहें। गर्मी में सूती कपड़े पहनने से घमोरियां नहीं होती हैं, क्योंकि सूती कपड़े पसीने को जल्दी सोख लेते हैं।

करें हल्का भोजन

गर्मी के मौसम में ज्यादा वसायुक्त यानी ज्यादा तेल वाली चीजें खाने से भी परहेज करना चाहिए। इसके बजाए हल्का भोजन व अधिक मात्रा में सलाद खाना चाहिए, जिससे शरीर में पानी की कमी न हो। (Summer Sun protection tips)

दोपहर में धूप से रहें दूर

कोशिश करें कि 11 से दोपहर 3 से 4 बजे के समय में धूप में देर तक बाहर ना रहें। इस समय सूरज का प्रकोप भीषण होता है और स्किन को डायरेक्ट सन एक्सपोजर से भारी नुकसान पहुंच सकता है। (Summer Sun protection tips) जब जरूरत ना हो तो घर से बाहर ना जाएं। कुछ लोगों को धूप से एलर्जी होती है। उन्हें खास ध्यान रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Summer Diet: गर्मी मे अपने सेहत को बेहतर रखने के लिए इन चीजों को खाने से करे परहेज 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button