ट्रेंडिंगलाइफस्टाइल

Summer Hair Care Tips: गर्मियों में बालों की देखभाल के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

Summer Hair Care Tips: गर्मियां आते ही जिस तरह से हम अपने खान-पान में बदलाव करना शुरू कर देते हैं, ठीक उसी तरह त्वचा और बालों की देखभाल रूटीन में भी बदलाव करना जरूरी हो जाता है। क्योंकि गर्मी का ये मौसम स्किन के साथ-साथ बालों को भी बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। तपती धूप से बाल बेजान हो जाते हैं। ऐसे में उन्हें एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है। इसलिए आज हम आपको बताते है कि आप किन हेयर केयर टिप्‍स को अपनी रुटीन में शामिल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

बालों को रखें साफ (Summer Hair Care Tips)

धूप में निकलने की वजह से बालों में पसीने की समस्या होना एक आम बात है। (Summer Hair Care Tips) आपके बालों में ज्यादा गंदगी और पसीना जम जाता है। ऐसे में बालों को साफ रखना ज़रूरी है। खासतौर पर जिन लोगों के बाल ऑयली हैं या जिन्हें पसीना ज़्यादा आता है, उन्हें स्कैल्प को साफ रखने के लिए बालों को समय-समय पर धोना चाहिए।

Summer Hair Care Tips
Summer Hair Care Tips

बालों को धोने से पहले तेल लगाएं

बेजान बालों को धोने से पहले नारियल या फिर किसी भी तेल से चम्पी ज़रूर करें। तेल से मालिश के बाद कम से एक घंटे के बाद ही बाल धोएं। (Summer Hair Care Tips) अगर आपके बाल ज़्यादा ड्राई हैं, तो एक दिन पहले रात में तेल मालिश करें और अगले दिन शैम्पू करें। इससे आपके बाल को अच्छी नमी मिलेगी।

लगाएं हेयर मास्क

बालों को नमी देने के लिए हेयर लगाना लगाना भी बहुत जरूरी होता है। हेयर मास्क से बालों को पोषण मिलता है। इसलिए गर्मियों में हफ्ते में एक दिन तो हेयर मास्क जरूर लगाना चाहिए। (Summer Hair Care Tips) आप दही, अंडा, एवोकाडो, मेंहदी, आंवला आदि का हेयर मास्क लगा सकते हैं। हेयर मास्क को 15 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें, फिर साधे पानी से धो लें। इसके लिए आप  मार्केट में मिलने वाले हेयर मास्क लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Benefits of Bleach in Hindi: जाने ब्लीच करने का सही तरीका और विधि

ब्लो ड्राई का न करें इस्तेमाल

अधिकतर लोग बालों को सुखाने के लिए ब्लो ड्राई का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको नैचुरल तरीके से बालों को सूखाना चाहिए। आप तैलिया, हवा आदि से अपने बालों को सूखा सकते हैं। बालों को सुखाने के लिए फ्लैट आयरन से भी बचें। इससे भी बाल डैमेज हो सकते हैं।

Summer Hair Care Tips
Summer Hair Care Tips

कराएं हेयर ट्रिमिंग

बालों को कुछ महीने के गैप रखकर ट्रिम करवाते रहें। ऐसा करने से डल और दो मुंहे बालों की परेशानी से आप बचे सकते है। इससे बालों की ग्रोथ भी अच्‍छी हो जाएगी।

चौड़े दांत वाले ब्रश का करें इस्तेमाल

जब भी बालों का ब्रश करना हो, तो चौड़े दांत वाले ब्रश का यूज करें। (Summer Hair Care Tips) दरअसल, पसीने की वजह से बाल उलझ जाते हैं और उन्‍हें कंघा करने पर बाल आसानी से टूट सकते हैं। बाल कम से कम टूटे इसलिए मोटे दांत वाला ब्रश यूज करें।

हेयर ऑयलिंग

गर्मी में बालों को ड्राईनेस से बचाने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार ऑयलिंग का रुटीन फॉलो करें। (Summer Hair Care Tips) पुराने समय से लेकर अभी तक लोग बालों में तेल लगाने का नुस्खा आजमा रहे हैं क्योंकि इससे बालों को पोषण मिलता है और वे नेचुरली शाइन कर पाते हैं। अगर आपकी स्कैल्प ऑयली है तो एक्सपर्ट की सलाह पर बालों की ऑयलिंग का रुटीन अपनाएं। ध्यान रखें कि हेयर ऑयलिंग के कुछ देर बाद ही इसे क्लीन कर दें। क्योंकि ज्यादा देर बालों में ऑयल लगा रहे तो इनमें मिट्टी जमने लगती है। और ये डैंड्रफ का रूप ले लेती है।

यह भी पढ़ें: Skin Care के लिए जरूरी है Skin Type का पता होना, जानें स्किन टाइप पहचानने का तरीका

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button