मनोरंजन

Srikanth Movie Review: अंधे श्रीकांत के किरदार में राजकुमार ने फूंक दी जान, फिल्म देखने के बाद मिलेगी प्रेरणा

Srikanth Movie Review: विकलांग लोगों के बारे में हमारे समाज में यह धारणा है कि वे अपने जीवन में कुछ भी असाधारण नहीं कर सकते। यह फिल्म इस अवधारणा को बदल देती है।

Srikanth Movie Review : दृष्टिहीन भारतीय बिजनेस मैन श्रीकांत बोला के जीवन पर आधारित ‘श्रीकांत’ आज 10 मई को रिलीज हुई है। इस बायोपिक शैली की फिल्म की लंबाई 2 घंटे 2 मिनट है।

क्या है फिल्म की कहानी?

13 जुलाई 1992 को आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम में एक लड़के श्रीकांत (राजकुमार राव) का जन्म होता है। जब घर में लड़के की किलकारी गूंजती है तो माता-पिता बहुत खुश होते हैं। हालाँकि, वे तब हैरान रह जाते हैं जब उन्हें पता चलता है कि उनका बच्चा जन्म से ही अंधा है यानी वह देख नहीं सकता। बच्चा देख नहीं सकता, लेकिन माता-पिता उसकी शिक्षा में हस्तक्षेप नहीं करते। 10वीं के बाद श्रीकांत सायंस में एडमिशन लेना चाहता है, लेकिन दृष्टिहीन होने के कारण उसे एडमिशन नहीं मिलता। श्रीकांत ने अपनी शिक्षिका (ज्योतिका) की मदद से एजुकेशन सिस्टम पर मुकदमा दायर किया और जीत हासिल की।

हालांकि, इसके बाद भी श्रीकांत की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। नेत्रहीन होने के कारण उन्हें एडमिशन में दाखिला नहीं मिलता, लेकिन कहते हैं कि जब सपने बड़े हों तो दुनिया की कोई भी ताकत उन्हें सफल होने से नहीं रोक सकती। श्रीकांत दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक एमआईटी, अमेरिका में अप्लाई करते हैं, जहां उन्हें एडमिशन मिलता है। वहां से लौटने के बाद श्रीकांत को अपनी जिंदगी में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और वह अपना बिजनेस कैसे शुरू करते हैं, यह जानने के लिए आपको फिल्म देखनी होगी।

कैसी है स्टारकास्ट की एक्टिंग?

इसमें कोई शक नहीं कि राजकुमार राव एक बेहतरीन अभिनेता हैं। असल जिंदगी में एक अंधा व्यक्ति कैसे बात करता है, उसकी आंखें कैसे चलती हैं, इसे राजकुमार ने बखूबी फिल्माया है। उनकी एक्टिंग टॉप क्लास है। एक शिक्षक के रूप में ज्योतिका की भूमिका बहुत गंभीर है।

फिल्म ‘शैतान’ के बाद इसमें भी उनका रोल तारीफ के लायक है। श्रीकांत की प्रेमिका की भूमिका में अलाया एफ खूबसूरत हैं। शरद केलकर भी श्रीकांत के दोस्त की भूमिका में हैं। मिसाइल मैन और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के रूप में जमील खान का अभिनय भी शानदार है।

Read this also: Heeramandi के इन साइड कैरेक्टर ने चंद मिनटों से लूटी वाहवाही, आलमजेब को पिलाया पानी​

फिल्म का निर्देशन

फिल्म का निर्देशन तुषार हीरानंदानी ने किया है। आमतौर पर देखा जाता है कि बायोपिक फिल्मों में इमोशनल सीन ज्यादा होते हैं, लेकिन यहां इमोशन थोपे नहीं जाते। फिल्म में संघर्ष दिखाया गया है, लेकिन बेहद सकारात्मक तरीके से। फिल्म देखते वक्त आपको दया से ज्यादा खुशी और प्रेरणा का एहसास होगा। तुषार ने मुख्य किरदार को काफी यथार्थवादी रखा है, उन्होंने किरदार का अलग पक्ष दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। फिल्म के डायलॉग्स काफी दमदार हैं, इसके लिए डायलॉग राइटर को पूरे मार्क्स मिलने चाहिए।

पहला भाग पूरी तरह से मनोरंजक है, लेकिन दूसरे भाग में कुछ दृश्य स्टोरी स्पीड (Srikanth Movie Review) को थोड़ा स्लो कर देते हैं। हालांकि क्लाइमेक्स के बाद आप एक अच्छे एहसास के साथ थिएटर से बाहर निकलेंगे।

कैसा है फिल्म का संगीत?

यहां फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ का गाना ‘पापा कहते हैं…’ को रीक्रिएट किया गया है। ये गाना फिल्म के सीक्वेंस से मेल खाता है। कुछ और गाने भी हैं, जिनका ज़िक्र करना ज़रूरी नहीं है।

Read this also: Jolly LLB 3 Controversy: शूटिंग शुरू होते ही विवादों में फंसी अक्षय कुमार की जॉली एलएलबी 3, इस मामले में शिकायत दर्ज

अंतिम फैसला, देखें या नहीं?

Srikanth Movie Review
Srikanth Movie Review

विकलांग लोगों के बारे में हमारे समाज में यह धारणा है कि वे अपने जीवन में कुछ भी असाधारण नहीं कर सकते। यह फिल्म इस अवधारणा को बदल देती है। फिल्म में श्रीकांत का एक डायलॉग है, ‘हमारे चक्कर में मत पड़ना, हम आपको बेच के खा जाएंगे’।

इस डायलॉग के जरिए श्रीकांत यह बताना चाहते हैं कि दृष्टिहीन होने के बावजूद वह किसी से कमतर नहीं हैं। इसमें कोई शक नहीं कि यह फिल्म आपको प्रेरित करेगी। इसके लिए आप थिएटर का रुख जरूर कर सकते हैं।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button