टेक्नोलॉजी

Smartphone Buying Guide : स्मार्टफोन खरीदते समय गांठ बांध लें यह बातें, डूबने से बच जाएंगे पैसे

Smartphone Buying Guide : आज के समय में एक Smartphone खरीदना राकेट सांइस को समझने जितना मुश्किल हो गया है। मार्केट में तमाम तरह के प्रोसेसर,ओएस और फीचर वाले फोन उपलब्ध हैं, जिनके बारे में यूसर्स को कोई जानकारी नहीं है। ऐसे में ग्राहक आंख बंद करके एक ऐसा फोन ले लेते हैं जिसकी उन्हें जरुरत नहीं थी, या ऐसे फोन ले लेता जो उनकी जर्रूरत पूरी नहीं कर सकता। इन दोनों केस में ग्राहक के पैसे अलग बर्बाद होते हैं। अगर आप भी एक नया स्मार्टफोन लेने की सोच रहे हैं,तो आज हम आपको कुछ ऐसी बातों की जानकारी देंगे जो आपके लिए बेहद जरूरी हो सकती हैं।

Smartphone Buying Guide
Smartphone Buying Guide

1. Smartphone के बजट को सेट करें

फोन लेने से पहले आपको एक बजट सेट करना चाहिए, जिससे कि वह आपकी जेब पर भारी न पड़े। फोन के बजट को आप अपनी जरूरत के हिसाब से तय करें। यानी अगर आप स्टुडेंट हो और आपको नॉमल यूज़ क लिए फोन चाहिए तो आपका काम 15 हजार तक के फोन से हो सकता है। वहीं अगर आप गेमिंग व फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो आपका बजट बढ़ सकता है। इसके लिए आप फ्लैगशिप फोन खरीद सकते हैं, जिसकी कीमत 50 हजार के आस-पास होती है।

2. प्रोसेसर का रखें धयान

अगर आप Smartphone पर बहुत ज्यादा मल्टी टास्किंग करते हैं तो आपको एक अच्छे प्रोसेसर वाला फोन लेना चाहिए। अगर आप फ्लैगशिप फोन लेने की सोच रहे हैं तो उसमें स्नैपड्रैगन 870 और उससे ऊपर या मीडियाटेक डाइमेंसिटी 8100 और उससे ऊपर का वर्जन होना चाहिए। वहीं बजट फोन में स्नैपड्रैगन 778G तक होना चाहिए। ध्यान रहे कि समय के साथ प्रोसेसर अपग्रेड होते रहते हैं। ऐसे में लेटेस्ट प्रोसेसर वाला ही फोन लें।

३। लंबी बैटरी और फास्ट चार्जिंग है जरूरी

आमतौर पर कोई भी Smartphone खरीदते समय यूजर्स जिस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखते हैं, वह है बैटरी। जी हां, आज जबकि Smartphone हमारी जिंदगी के सबसे अहम टूल में से एक बन चुका है तो बैटरी खत्म होने का रिस्क नहीं लिया जा सकता है। अगर आप फोन पर बहुत सारा काम करते हैं तो लंबी बैटरी और फास्ट चार्जिंग एक जरुरी फीचर है। बजट फोन में नॉर्मल यूसेज के लिए 5000 MAh की बैटरी बेस्ट है, जो आपको पूरे दिन बैकअप देगी। अगर आप गेमिंग या सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो 6000MAh तक की बैटरी आपके लिए बेस्ट रहेगी। वहीं फ्लैगशिप फोन में कम से काम 4500MAh की बैटरी तक के फोन ही खरीदें।

4. लोकल कंपनी के Smartphone खरीदने से बचें

कुछ पैसे बचाने के चक्कर में लोकल कंपनी के फोन न खरीदें। हमेशा ओरिजिनल और ट्रस्टेड ब्रैंड्स पर ही भरोसा करें। सैमसंग, एप्पल, वन प्लस, रियलमी, श्याउमी, मोटोरोला ओप्पो और वीवो जैसी भरोसेमंद कंपंनियों के फोन ख़रीदे।

5. फोटोग्राफी के शौकीन तगड़े कैमरा वाले फोन का करें रुख

अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो आप जरूर एक बेहतर कैमरा फोन तलाश कर रहे होंगे। आपकी इसी जर्रूरत को देखते हुए कोई कंपनी ट्रिपल कैमरा तो कोई क्वाड कैमरा वाले फोन लांच कर रही है। मगर इन सब के बजाय आपको कैमरे के लेंस पर फोकस करना चाहिए। आसान भाषा में कहूँ तो सोनी के लेंस वाले कैमरा फोन को प्राथमिकता देनी चाहिए। मार्किट में लगभग सभी Smartphone ब्रैंड सोनी के लेंस वाले कैमरा का इस्तेमाल करते हैं, जोकि एक बेहतरीन और भरोसेमंद ब्रांड है। इसके बाद बजट फोन के लिए हम आपको काम से काम 50 मेगापिक्सेल के कैमरे वाले फोन लेने की सलाह देंगे।

6. बड़ी स्टोरेज है जरुरी

Smartphone में एक हाई-रेजॉलूशन और क्वॉलिटी वाले कैमरे की वजह से फोटो और वीडियो भी हाई-क्वॉलिटी में क्लिक होंगी। जिसे सेव करने के लिए ज्यादा स्टोरेज की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा ऐप्स और गेम्स भी ज्यादा स्टोरेज की खपत करते हैं। इसलिए हमारी सलाह है कि स्मार्टफोन खरीदते वक्त कम से कम 128GB ऑप्शन लें। बेहतर होगा कि स्टोरेज की टेंशन ना हो और अगर आपके पसंदीदा फोन में 256GB स्टोरेज ऑप्शन मिले तो उसे ही खरीदें।

7. स्क्रीन और रिफ्रेश रेट

अगर आप फोन पर मूवी और यूट्यूब देखते हैं तो यह आपके लिए एक महत्वपूर्ण टिप है। 10 से 15 हजार वाले Smartphone ले रहे हैं तो FHD+ डिस्प्ले और 90 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट स्क्रीन होना चाहिए। वहीं 15 से 25 हजार तक के ले रहे हैं तो AMOLED डिस्प्ले और 90 से 120 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट स्क्रीन होनी चाहिए।

8. लेटेस्ट फीचर्स वाला स्मार्टफोन लें

ध्यान रखें कि आप जो भी Smartphone ले रहे हैं उसे आप काम से काम दो साल तक इस्तेमाल कर पाए। यानी जैसे अभी आपको 5G फोन खरीदना चाहिए। इसके साथ ही आपके फोन में ब्लूटूथ 5.3 और एंड्राइड 14 या 13 जरूर होना चाहिए। इसके अलावा ड्यूल सिम, फेस और फिंगर प्रिंट अनलॉक, 4 साल तक के सिक्योरिटी व सॉफ्टवेयर अपडेट मिलने चाहिए।

 

दिनभर की खबरों जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/

टेक्नोलॉजी से जुडी खबरों को जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/category/technology/

अगर आप की दिलचस्पी बॉलीवुड की खबरों में है तो पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/category/entertainment/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button