हेल्थ

Signs Of Zinc Deficiency : 5 सामान्य लक्षण जो बताते हैं कि आपमें है जिंक की कमी

Signs Of Zinc Deficiency : शरीर के नियमित संचालन और सामान्य स्वास्थ्य के लिए आवश्यक तत्वों में से एक जिंक भी है। यह प्रोटीन संश्लेषण(protein synthesis), प्रतिरक्षाविज्ञानी प्रतिक्रियाओं(immunological reactions), एंजाइम प्रतिक्रियाओं(enzyme reactions) और कोशिका वृद्धि और मरम्मत का प्रभारी है। जिंक की कमी तब होती है जब शरीर में अपने आवश्यक कार्यों को करने के लिए पर्याप्त जिंक नहीं होता है। हार्वर्ड विश्वविद्यालय(Harvard University) का कहना है कि जिंक की कमी असामान्य है और यह अक्सर उन व्यक्तियों में होती है जिनकी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी(gastrointestinal surgery) हुई है या जिन्हें पाचन संबंधी समस्याएं हैं जो जिंक को अवशोषित करने की उनकी क्षमता को ख़राब कर देती हैं। यहां जिंक की कमी के कुछ स्पष्ट लक्षण दिए गए हैं जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Signs Of Zinc Deficiency

जिंक की कमी के लक्षण(Signs Of Zinc Deficiency)

Signs Of Zinc Deficiency: त्वचा संबंधी समस्याएं(Skin Problems)

जिंक की कमी से अन्य त्वचा स्थितियों(skin conditions) के अलावा सुस्त, शुष्क त्वचा, मुँहासे और एक्जिमा हो सकता है। यह विशिष्ट विटामिन ऑक्सीडेटिव तनाव(Vitamin Oxidative Stress) के प्रति शरीर की सूजन प्रतिक्रिया का प्रभारी(in charge of inflammatory response) है, जो मुँहासे और अन्य त्वचा स्थितियों के प्रबंधन में सहायता करता है।

Signs Of Zinc Deficiency: कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता(Weak Immunity)

एनआईएच(NIH) बताता है कि जिंक की कमी टी लिम्फोसाइटों(T lymphocytes) के विकास और कुछ कार्यों जैसे सक्रियण, टीएच1 साइटोकिन उत्पादन(Th1 cytokine production) और बी लिम्फोसाइट सहायता(B lymphocyte help) दोनों को रोककर अर्जित प्रतिरक्षा के विकास को भी प्रभावित करती है। इसी तरह, बी लिम्फोसाइट विकास और एंटीबॉडी उत्पादन, विशेष रूप से इम्युनोग्लोबुलिन जी, से समझौता किया जाता है।

Signs Of Zinc Deficiency: पाचन संबंधी समस्याएँ(Digestive Issues)

जब जिंक की कमी होती है, तो शरीर बैक्टीरिया या वायरस के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है, जो गनीलेट और एडिनाइलेट साइक्लेज को सक्रिय करके विषाक्त पदार्थ पैदा करते हैं, जिससे क्लोराइड का स्राव बढ़ जाता है, दस्त होता है, और पोषक तत्वों को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता कम हो जाती है, जिससे शरीर पहले से ही कमजोर हो जाता है।

Signs Of Zinc Deficiency: स्वाद या गंध की हानि(Loss Of Taste Or Smell)

शरीर में जिंक की कमी के कारण व्यक्ति को सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता में बदलाव के साथ-साथ भूख में कमी और प्रतिरक्षा प्रणाली में हानि का अनुभव हो सकता है।

Signs Of Zinc Deficiency: बालों का झड़ना(Hair Loss)

यदि आपके बाल अत्यधिक झड़ रहे हैं, तो आपके शरीर में जिंक की कमी हो सकती है। क्योंकि यह मजबूत बालों के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है, रोम के विकास के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स(building blocks) की आपूर्ति करता है और बालों के झड़ने को रोकता है, जिंक बालों के लिए एक आवश्यक घटक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button