एजुकेशन

Short-Term Course से खुलेंगे नौकरी के रास्ते, 12वीं के बाद कर सकते हैं ये कोर्स

Short-Term Course: नई शिक्षा नीति 2020 भारतीय शिक्षा प्रणाली के लिए एक ऐतिहासिक पहल थी, जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में गहन सुधार व प्रणालीगत बदलाव का आह्वान किया गया था। इसी नीति के आधार पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने एक पहल शुरू की है। इसके तहत उच्च शिक्षा संस्थानों में जल्द ही आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI), रोबोटिक्स, डिजिटल मार्केटिंग और योग विज्ञान आदि में  2वीं पास करने वाले छात्रों के लिए Short-Term Skill Course शुरू किए जाएंगे। इनकी अवधि तीन से छह माह निर्धारित की गई है। ऐसे में इन कोर्सेस का चयन करके छात्र अपने कॅरिअर को एक नई दिशा प्रदान कर सकते हैं।

Job Oriented Course

यह यूजीसी द्वारा आयोजित एक एजुकेशनल प्रोग्राम है, जिसे विशेष तौर पर युवाओं को जरुरी प्रैक्टिकल स्किल्स, ज्ञान एवं प्रशिक्षण में मजबूत आधार प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है। यदि आप सोच रहे हैं कि आपके लिए कौन-सा कोर्स सबसे बेहतर है, तो आपके लिए employment oriented short term कोर्सेज का चयन कॅरिअर बनाने के लिए सही साबित होगा।

कैसे करें कोर्स का चयन?

Short-Term Course पर विचार करते समय यह सुनिश्चित करना होगा कि अपने कॅरिअर और पेशेवर विकास के लिए सही निर्णय लिया जाए। आपके लिए जरूरी होगा कि आप पाठ्यक्रम की प्रासंगिकता, संस्था की विश्वसनीयता, उद्योग की मान्यता, प्रशिक्षक और संकाय, व्यावहारिक प्रशिक्षण के साथ-साथ अपने लक्ष्य को पहचानें।

ये भी पढ़ें: UPPSC RO ARO Exam 2024: जारी हो गया है एडमिट कार्ड, जाने परीक्षा कब होगी

मिलेंगे नेटवर्किंग के अवसर

12वीं के बाद जॉब ओरिएंटेड कोर्स समय बचाने के साथ ही आपके कम्युनिकेशन स्किल्स को भी मजबूत बनाते हैं। मजबूत कम्युनिकेशन स्किल्स आपके नेटवर्क को व्यापक बनाने में मदद करेगा, जिससे आप महत्वपूर्ण कनेक्शन बना सकेंगे। इससे आपके कॅरिअर को एक नई दिशा मिलेगी।

अधिक अवसर अनलॉक करें

आजकल कई प्लेटफॉर्म उम्मीदवारों को उनके करियर में आगे बढ़ने में मदद करने के लिए short term courses  प्रदान करते हैं। जब आप किसी नए स्किल को सीखते हैं, तो आपके लिए कॅरिअर के अनेक विकल्प खुल जाते हैं। आप उन क्षेत्रों में प्रवेश पा सकते हैं, जिनके लिए आप कुछ समय पहले आवेदन करने के बारे में सोच भी नहीं सकते थे। short term courses आपको नए क्षेत्रों में प्रवेश पाने के लिए अनुभव प्राप्त करने में मदद करते हैं। यदि आप अपने कॅरिअर को एक नई दिशा देना चाहते हैं या तेजी से बढ़ते उद्योग में जाना चाहते हैं, तो short-term कोर्स करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें: CTET 2024 Paper Leak | सीटेट 2024 पेपर लीक, क्या सीबीएसई रद्द करेगा सीटेट 2024 परीक्षा?

12वीं के बाद Short-Term Course

10वीं या 12वीं बोर्ड परीक्षा के बाद आप Short-Term Course कर सकते हैं। नौकरी पाने के लिए ये कुछ शीर्ष Short-Term Course हैं। यदि कोई व्यक्ति आवश्यक कौशल से सुसज्जित है और उनका सही तरीके से उपयोग करने में सक्षम है, तो उसके पास आगे करियर के बेहतरीन अवसर होंगे। भारत में उच्च वेतन वाले ये सर्वोत्तम Short-Term Course थोड़े से पैसे के निवेश के साथ कम समय में पूरा किया जा सकता है। ये कैरियर उन्मुख पाठ्यक्रम नौकरी बाजार के लिए आवश्यक कौशल में सुधार करने में भी मदद करते हैं। आप चाहें तो ये वोकेशनल कोर्स कर सकते हैं-

1- साइबर लॉ (Cyber Law)

2- फायर एंड सेफ्टी (Fire and Safety)

3- इंटीरियर डिजाइनिंग (Interior Designing Course)

4- फैशन डिजाइनिंग (Fashion Designing Course)

5- जूलरी डिजाइनिंग (Jewelry Designing Course)

6- डिजिटल मार्केटिंग  (Digital Marketing Courses)

7- जावा कोर्स (Java Courses)

8- डेटा विज़ुअलाइज़ेश कोर्स (Data Visualization Courses)

9- फाइनेंस प्लैनेर कोर्स (Financial Planner Courses)

10- बिज़नेस एकाउंटिंग एंड टैक्सेशन (Business Accounting and Taxation)

 

 

 

अगर आप की दिलचस्पी ऑटोमोबाइल्स की खबरों में है तो पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/category/automobile/

दिनभर की खबरों जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/

अगर आप की दिलचस्पी बॉलीवुड की खबरों में है तो पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/category/entertainment/

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button