टेक्नोलॉजी

आंख बंद करके न खरीदें Second Hand phone, वरना जाना पड़ सकता है जेल! इन 6 बातों का रखें ध्यान

Second Hand Phone Buying Guide: आज के समय स्मार्टफोन हमारे जीवन के सबसे महत्वूर्ण डिवाइस बन गए हैं। बाजार में अब कई स्मार्टफोन मौजूद हैं, लेकिन एक अच्छा स्मार्टफोन खरीदने के लिए आपको काफी पैसे खर्च करने होंगे। ऐसे में कई यूजर्स सस्ते या पुराने स्मार्टफोन खरीद लेते हैं। वर्तमान में Second Hand Phone का बाजार बहुत बड़ा है। आप पुराने सेल फोन ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीद सकते हैं। अच्छी सुविधाओं वाले प्रयुक्त स्मार्टफोन आमतौर पर उचित कीमतों पर उपलब्ध होते हैं, लेकिन उन्हें खरीदने में उच्च स्तर का जोखिम शामिल होता है। ऐसे में आपको सेकंड हैंड फोन खरीदते समय सावधान रहना चाहिए।

 गलती से भी न खरीदें चोरी का फोन

बिल, बॉक्स और एक्सेसरी मांगें

कई बार Second Hand Phone  बेचने वाले आपको चोरी का फोन बेच देते हैं। इससे बचने के लिए आप बिल मांगकर आप यह क्लियर कर सकते हैं कि फोन बेचने वाला आपको चोरी की डिवाइस नहीं दे रहा है, नहीं तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। बिल है तो आगे भी इस फोन को बेचने या रिप्लेस करने में आसानी होती है। फिर अगर आप वेरिफिकेशन करना चाहें तो बॉक्स पर आपको IMEI नंबर भी मिल जाता है। अगर आपको ऑरिजनल अक्सेसरी नहीं मिली है तो आप बेचने वाले को और पैसे कम करने के लिए भी कह सकते हैं।

बिल, बॉक्स न हो तो यह करें

अगर बॉक्स नहीं हो तो *#06# डायल कर फोन का IMEI नंबर चेक करें। इसके बाद इस नंबर को IMEIdetective.com जैसे वेबसाइट्स पर चेक करें। अगर डिवाइस चोरी का हुआ और उसके मालिक ने उसका नंबर ट्रैकिंग के लिए डाला हुआ तो आप चोरी का फोन खरीदने से बच जाएंगे।

जरूर देखें रैम

अब तो 20,000 रुपये से नीचे भी 8 जीबी रैम वाले फोन मिलने लगे हैं। इसलिए जरूरी है कि जो भी Second Hand Phone  आप खरीदने जा रहे हैं उसमें कम से कम 8 जीबी रैम हो। फोन का प्रोसेसर भी चेक करें। मीडियाटेक प्रोसेसर करीब सालभर पुराने हो गए हैं और इन प्रोसेसर के साथ आने वाले फोन अच्छी परफॉर्मेंस नहीं देते। क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन चिप वाला सेकंड हैंड स्मार्टफोन ढूंढें, वह लंबा चलेगा। इंटेल पावर्ड स्मार्टफोन्स भी अच्छे रहेंगे, लेकिन बैटरी के मामले में दिक्कत हो सकती है।

ये भी पढ़ें: OnePlus 12R Sale: शुरू हो चुकी है वनप्लस 12R की सेल, जाने कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

Haedware चेक करें

फोन की बॉडी पर ज्यादा निशान हैं या नहीं, स्क्रीन ठीक है या नहीं, यह तो आप देखेंगे ही, लेकिन जरूरत है थोड़ा और ध्यान देने की। अगर आप खुद फोन खरीदने जा रहे हैं तो लैपटॉप और एक यूएसबी केबल लेकर जाएं। लैपटॉप को स्मार्टफोन से कनेक्ट करें और देखें कि वह ठीक से चार्ज हो रहा है या नहीं। और यह भी देखें कि डेटा ट्रांसफर करने में कोई दिक्कत तो नहीं आ रही। अपना सिम कार्ड डालकर देखें कि नेटवर्क कैच कर रहा है या नहीं। वेब सफिंग करें, कुछ ऐप डाउनलोड करें, फोटो खींचकर कैमरा भी टेस्ट कर लें। हर एक चीज दुरुसत होन पर ही खरीदें।

सामने मिलकर करें डील

अगर आप किसी वेबसाइट के जरिए सेकेंड हैंड फोन खरीद रहे हैं तो आपको फोन बेचने वाले शख्स के साथ एक मीटिंग जरूर करनी चाहिए। कोशिश करें कि डील आमने-सामने बैठकर हो। ऐसे में किसी तरह की फ्रॉड की गुजांइश बहुत कम रह जाती है।

यहां से खरीदें Second Hand Phone

इन दिनों चीजें Second Hand Phone खरीदने के लिए बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स उपलब्ध हैं। olx और cashify समेत फ्लिपकार्ट और ऐमज़ॉन पर भी refurbished फोन उपलब्ध हैं। कोशिश करें कि सेकंड हैण्ड फोन इन्हीं प्लेटर्फोर्मस से खरीदें। क्योकि यहाँ Second Hand Phone पर भी आपको वॉरंटी मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें: Breath Print Technology: फिंगर प्रिंट हुआ पुराना, अब आपकी सांस से अनलॉक होंगे फोन!

अगर आप की दिलचस्पी ऑटोमोबाइल्स की खबरों में है तो पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/category/automobile/

दिनभर की खबरों जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/

अगर आप की दिलचस्पी बॉलीवुड की खबरों में है तो पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/category/entertainment/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button