ट्रेंडिंगलाइफस्टाइल

सऊदी अरब ने 70 से अधिक सालों का तोड़ा नियम, खुलेंगी शराब की दुकान

Saudi Arabia Alcohol Store : सऊदी अरब राजधानी रियाद में अपना पहला शराब स्टोर खोलने की तैयारी कर रहा है जो विशेष रूप से गैर-मुस्लिम डिप्लोमेट्स को ये सेवा प्रदान करेगा। इस योजनाओं से परिचित एक स्रोत ने बुधवार को एक दस्तावेज़ दिखाया है।

आखिर क्यों शराब की दुकान खोल रहा सऊदी अरब

सऊदी अरब के इस कदम को एक ऐतिहासिक कदम कहा जा रहा है। इस्लाम धर्म के सबसे पवित्र स्थान की मेजबानी के कारण सऊदी अरब में शराब पीना प्रतिबंधित है। इस देश में शराब बिकना तो दूर की बात है आम लोग इसका सेवन भी नहीं कर सकते हैं। अब इस फैसले को क्राउन प्रिंस मोहम्मद सलमान के सुधार के कदमों को जोड़कर भी देखा जा रहा है और माना जा रहा है कि वह अति रूढ़िवादी मुस्लिम देश का लेबल हटाना चाहते हैं। उनके इस कदम के पीछे की मनसा देश में पर्यटन और व्यवसाय को गति देना है।

मोबाइल ऐप के जरिए होगा रजिस्ट्रेशन

दस्तावेज़ में कहा गया है कि ग्राहकों को एक मोबाइल ऐप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा, विदेश मंत्रालय से क्लीयरेंस कोड प्राप्त करना होगा और अपनी खरीदारी के साथ मासिक कोटा का सम्मान करना होगा।

यह कदम सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के नेतृत्व में राज्य के प्रयासों में एक माइलस्टोन है, ताकि अति-रूढ़िवादी मुस्लिम देश को पर्यटन और व्यवसाय के क्षेत्र में बढ़ावा मिल सके क्योंकि इस्लाम में शराब पीना मना है।

यह फैसला देश की अर्थव्यवस्था के निर्माण के लिए विज़न 2030 नामक व्यापक योजनाओं का भी हिस्सा है।

Read this also: PM Modi ka Sambodhan : राम मंदिर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संबोधन

गैर-मुस्लिम प्रवासियों को स्टोर तक पहुंच नहीं

Saudi Arabia first alcohol store
Saudi Arabia first alcohol store

इस दस्तावेज़ में कहा गया है कि नया स्टोर रियाद के डिप्लोमैटिक क्वार्टर में स्थित है, जहां दूतावास और राजनयिक रहते हैं। इसके अलावा इसमें यह भी स्पष्ट किया गया है कि शराब की खरीदी गैर-मुसलमानों के लिए ” Restricted” होगी।

यह स्पष्ट नहीं था कि अन्य गैर-मुस्लिम प्रवासियों को स्टोर तक पहुंच मिलेगी या नहीं। सऊदी अरब में लाखों प्रवासी रहते हैं लेकिन उनमें से अधिकतर एशिया और मिस्र से आए मुस्लिम कामगार हैं।

आने वाले हफ्तों में खुलेगा स्टोर

योजनाओं से परिचित एक सूत्र ने कहा कि स्टोर आने वाले हफ्तों में खुलने की उम्मीद है। सऊदी अरब (Saudi Arabia Alcohol Store) में शराब पीने के खिलाफ सख्त कानून हैं जिसके लिए सैकड़ों कोड़े, जेल, जुर्माना या कारावास की सजा हो सकती है और प्रवासियों को भी जेल का सामना करना पड़ता है। इन सजा में सुधारों के हिस्से के रूप में, कोड़े मारने की सजा को अब बड़े पैमाने पर जेल की सजा में बदला गया है।

नशीले पदार्थों की आयात पर अंकुश

Saudi Arabia first alcohol store
Saudi Arabia first alcohol store

शराब केवल राजनयिक मेल के माध्यम से या काले बाज़ार में उपलब्ध है। सऊदी सरकार ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया है। इस सप्ताह में ही राज्य-नियंत्रित मीडिया ने रिपोर्ट दी थी कि सरकार राजनयिक consignments के भीतर शराब के आयात पर नए प्रतिबंध लगा रही है, जिससे नए स्टोर की मांग बढ़ने की स्थिति बन सकती है।

रविवार को अरब न्यूज दैनिक ने ये भी बताया कि नया विनियमन “सऊदी अरब में गैर-मुस्लिम देशों के दूतावासों द्वारा मुहैया की जाने वाली विशेष वस्तुओं और नशीले पदार्थों के गैरकानूनी लेन देन” का मुकाबला करने के लिए आयात पर अंकुश लगाएगा।

Read this also: India-Maldives : राष्ट्रपति मुइज़ू ने चीन के साथ Tourism सहित 20 समझौतों पर हस्ताक्षर किए

सऊदी अरब के नियमों में बदलाव

सऊदी अरब, जो दशकों से सख्त नियमों का पालन कर रहा था, हाल के वर्षों में सख्त सामाजिक संहिताओं में ढील दी है, जैसे कि सार्वजनिक स्थानों पर पुरुषों और महिलाओं को अलग करना और महिलाओं को पूरी तरह से ढंकने वाले काले वस्त्र, या अबाया पहनने की आवश्यकता होती है।

सत्ता पर प्रिंस मोहम्मद की पकड़ मजबूत होने के साथ-साथ कई बदलाव भी हुए, जिनमें देश को गैर-धार्मिक पर्यटन, संगीत समारोहों के लिए परमिशन और महिलाओं को गाड़ी चलाने की अनुमति देना, साथ ही असहमति और राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों पर नकेल कसना शामिल था।

विज़न 2030 में स्थानीय उद्योगों और लॉजिस्टिक्स केंद्रों को विकसित करना भी शामिल है, और इसका उद्देश्य सऊदी नागरिकों के लिए सैकड़ों हजारों नौकरियां जोड़ना है।

 

दिनभर की खबरों जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/

टेक्नोलॉजी से जुडी खबरों को जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/category/technology/

अगर आप की दिलचस्पी बॉलीवुड की खबरों में है तो पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/category/entertainment/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button