ट्रेंडिंग

Sania Mirza Set For Journey To Hajj : हज पर रवाना हुई सानिया मिर्जा जाने, शेयर किया खास पोस्ट

Sania Mirza Set For Journey To Hajj : टेनिस आइकन सानिया मिर्ज़ा अब हज यात्रा पर निकल पड़ी हैं । हज मक्का की एक वार्षिक तीर्थयात्रा है , जो इस्लाम के सबसे पवित्र शहर है। मिर्ज़ा ने एक्स पर यह खबर दी। माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर अपने फैंस को यह खबर देते हुए, टेनिस की दिग्गज खिलाड़ी ने अपने शुभचिंतकों से उनकी गलतियों के लिए माफ़ी माँगी और उन्हें अपनी दुआओं में याद रखने को कहा।

सानिया मिर्जा ने शेयर किया खास पोस्ट

उन्होंने लिखा, “मैं बहुत भाग्यशाली हूं और बेहद आभारी हूं। कृपया मुझे अपने दुआओं में रखें क्योंकि मैं जीवन भर की इस यात्रा पर निकल रही हूं। मुझे उम्मीद है कि मैं एक विनम्र दिल और मजबूत ईमान के साथ एक बेहतर इंसान के रूप में वापस आऊंगी।” टेनिस स्टार ने यह भी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सर्वशक्तिमान उनकी प्रार्थनाओं को स्वीकार करेंगे और उन्हें सही रास्ते पर ले जाएंगे।

मशहूर अभिनेत्री गौहर खान ने कमेंट सेक्शन में टेनिस स्टार के लिए प्रार्थना की, उन्होंने लिखा, “कृपया हमें अपनी दुआओं में याद रखें। अल्लाह आपके लिए इसे धन्य बनाए। आमीन”

Read this also: Abdu Rozik Postpones Wedding : बिग बॉस 16 फेम अब्दु रोज़िक ने स्थगित की अपनी शादी, जानें क्या है वजह

बॉलीवुड एक्ट्रेस सना खान के साथ नजर आई सानिया

तलाक के बाद से सानिया कभी भी परेशान या उदास नहीं दिखीं, लेकिन शायद उनके मन में उदासी है, जो हज यात्रा से दूर हो सकती है। हज से पहले सानिया (Sania Mirza Set For Journey To Hajj) को बॉलीवुड एक्ट्रेस सना के साथ मक्का में देखा गया था। इस बीच सानिया मिर्जा की बहन भी नजर आईं। सना ने सोशल मीडिया पर स्टोरी शेयर करते हुए लिखा, ‘उमराह हो गया।’ सना खान अब बॉलीवुड से दूर हैं।

हज क्या है?


इस्लाम में, हज पवित्र शहर मक्का की तीर्थयात्रा है। यह एक धार्मिक दायित्व है। आर्थिक रूप से सक्षम मुसलमान को अपने जीवन में कम से कम एक बार मक्का की यात्रा जरूरकरनी चाहिए। इसे इस्लाम के पाँच स्तंभों में से एक माना जाता है।

हज शब्द का अर्थ है ” काबा की तीर्थयात्रा “, जो मुसलमानों द्वारा सांसारिक पापों से अपनी आत्मा को शुद्ध करने के लिए की जाने वाली एक महत्वपूर्ण आध्यात्मिक यात्रा है। यह तीर्थयात्रा के भौतिक कार्य और धार्मिकता के आंतरिक इरादे दोनों का प्रतीक है।
हज की रस्में

Read this also: Who is Zaheer Iqbal : कौन हैं जहीर इकबाल, जिनसे शादी करेंगी सोनाक्षी सिन्हा, जानें शादी की तारीख और वेन्यू

तीर्थयात्रा की रस्में पाँच से छह दिनों तक चलती हैं, जो इस्लामी कैलेंडर के अंतिम महीने जुल अल-हिज्जा की 8वीं से 12वीं या 13वीं तारीख तक होती हैं। हज के दौरान, लाखों मुसलमान मक्का में इकट्ठा होते हैं, और इस्लाम धर्म के महान पैगंबर मुहम्मद द्वारा बताए गए सभी अरकान को पूरा करते हैं। प्रत्येक तीर्थयात्री सादे सफेद कपड़े (इहराम) पहनता है, काबा के चारों ओर सात बार चक्कर लगाता है, काबा के कोने में जड़े काले पत्थर को चूमता है। हाजी सफा और मरवाह की पहाड़ियों के बीच सात बार तेज गति से चलता है, ज़मज़म कुएं से पानी पीता है, माउंट अराफात के मैदानों पर जागरण में खड़ा होता है, मुजदलिफ़ा में एक रात बिताता है, और तीन खंभों पर पत्थर फेंककर शैतान को प्रतीकात्मक रूप से पत्थर मारता है।

Sania Mirza Set For Journey To Hajj
Sania Mirza Set For Journey To Hajj

निजी मोर्चे पर मिर्ज़ा के लिए यह साल मुश्किल भरा रहा। 14 साल की शादी के बाद उनका और पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक का तलाक हो गया। मलिक अब अभिनेत्री सना जावेद से शादी कर चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button