Sabarmati Express Derail: कानपुर के पास Sabarmati Express पटरी से उतरी

कानपुर: यूपी में एक बार फिर बड़ा रेल हादसा देखने को मिला है. शुक्रवार की आधी रात गाड़ी संख्या 19168 साबरमती एक्सप्रेस कानपुर-भीमसेन खंड में पटरी से उतर गई. ट्रेन की 22 बोगियां पटरी से उतरते ही यात्रियों में चीख-पुकार मच गई. हालांकि, हादसे में किसी भी प्रकार के जान माल की कोई क्षति नहीं हुई है. ड्राइवर के अनुसार प्रथम दृष्टया बोल्डर इंजन से टकराया और इंजन का कैटल गार्ड बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया.

कानपुर के गोविंदपुरी स्टेशन के पास 19168 साबरमती एक्सप्रेस के 22 कोच पटरी से उतर गए. यह ट्रेन वाराणसी से अहमदाबाद जा रही थी. फिलहाल, कोई यात्री हताहत नहीं हुआ है. रेलवे स्टाफ मौके पर पहुंच गया है. नॉर्थ सेंट्रल रेलवे ने बताया कि हादसा बोल्डर टकराने से हुआ है. हादसे के चलते कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है. कानपुर से बुंदेलखंड, मध्य प्रदेश जाने वाली ट्रेनों को कैंसल कर दिया गया है. कुछ ट्रेनों के रास्ते बदले गए.

बताया जा रहा है कि वाराणसी से अहमदाबाद जा रही साबरमती एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर- 19168) के 22 डिब्बे अचानक ही कानपुर के गोविंदपुरी स्टेशन के पास डिरेल हो गए. देर रात करीब ढाई बजे ट्रेन गोविंदपुरी स्टेशन से कुछ दूरी पर ही थी और फौरन ही ट्रेन के डिब्बे पटरी से नीचे उतरे तो चारों ओर घने अंधेरे में केवल चीख-पुकार मच गई. कोई कुछ नहीं समझ पाया और आनन-फानन ही अपनी जान बचाते दिखा.

यूपी में जुलाई से अब तक हुए चार बड़े रेल हादसे

हर किसी को केवल इस बात का डर था कि जो लोग साथ में हैं वह जिंदा बचे भी हैं या नहीं. घबराहट के चलते कई यात्री मौके पर बेहोश हो गए. वहीं, जैसे ही जीआरपी व रेलवे के अफसरों को सूचना मिली तो सभी यात्रियों की जान बचाने दौड़ पड़े. गोविंदपुरी से महज तीन किलोमीटर दूर दादा नगर फायर स्टेशन पर मुख्यालय से सीएफओ दीपक शर्मा अपनी टीम के सदस्यों को लेकर सबसे पहले मौके पर पहुंचे.

फायरकर्मियों ने लोगों को रेस्क्यू करना शुरू किया. फिर, पुलिस आई और देखते ही देखते रेलवे की फोर्स भी पहुंच गई. एक से दो घंटे के अंदर यात्रियों को संभाला गया और स्थिति को नियंत्रित किया गया. सीएफओ दीपक शर्मा ने दावा किया, कोई जनहानि नहीं हुई. हादसा क्यों और कैसे हुआ? यह तकनीकी जांच रेलवे के अफसर करेंगे.

ADM सिटी कानपुर राकेश वर्मा हादसे की जानकारी मिलते ही तुरंत मौके पर पहुंचे. उन्होंने बताया कि 22 बोगियां पटरी से उतर गई हैं लेकिन, कोई घायल नहीं हुआ है. सभी यात्रियों को बसों द्वारा उनके गंतव्य तक भेजा जा रहा है. मेमो ट्रेन भी आ रही है.

कानपुर के डीएम राकेश कुमार सिंह ने बताया कि करीब 22 कोच पटरी से उतरे हैं. वह और एसडीएम मोके पर मौजूद हैं. कोई हताहत नहीं हुआ है. कुछ लोगों को मामूली खरोंच आई है. कोई गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ है. एंबुलेंस खड़ी है, जो यात्री हैं उन्‍हें उनके गंतव्‍य तक या रेलवे स्‍टेशन तक ले जाने के लिए बसों का इंतजाम किया गया है.

इस बीच घटनास्‍थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है. घटनास्थल से एक विशेष ट्रेन से यात्रियों को कानपुर सेंट्रल भेजा जा रहा है. यहां से उन्हें गंतव्य की ओर रवाना किया जाएगा.

6 ट्रेनों का रूट बदला गया: रेलवे के आला अफसरों ने बताया कि गोविंदपुरी के पास साबरमती एक्सप्रेस के डीरेल होने के बाद इटावा-दिल्ली-झांसी रूट की 6 ट्रेनों का रूट बदला गया है. कुछ ट्रेनों के निरस्त भी कर दिया गया है. 14110-14109 कानपुर सेंट्रल से चित्रकूट जाने वाली ट्रेन को निरस्त किया गया है. 04143 खजुराहो से कानपुर सेंट्रल आने वाली ट्रेन को भी बांदा में निरस्त कर दिया गया. जबकि 05326 लोकमान्य तिलक टर्मिनल से गोरखपुर को जाने वाली ट्रेन को अब वीरांगना लक्ष्मी बाई झांसी-ग्वालियर-भिंड-इटावा होते कानपुर सेंट्रल भेजा जाएगा. इस ट्रेन के रूट को बदला गया है.

रेलवे की ओर से जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर

हादसे के कारण रद की गईं ट्रेनें

इन ट्रेनों का बदला गया रूट

क्लोन ट्रेन से यात्रियों को किया गया साबरमती रवाना: बनारस से साबरमती की ओर जा रही साबरमती एक्सप्रेस का कानपुर में हादसा हो गया. पनकी के पास साबरमती एक्सप्रेस के 22 डिब्बे पटरी से उतर गए. वहीं रेलवे अधिकारियों का मानना है की ट्रेन से कोई चीज टकराई जिसके चलते ट्रेन पटरी से उतर गई। बड़ी राहत की बात यह रही कि इसमें कोई भी यात्री गंभीर रूप से भी घायल नहीं हुआ. वहीं, क्लोन ट्रेन से यात्रियों को साबरमती के लिए रवाना किया गया है.

Exit mobile version