ट्रेंडिंगबिजनेस

RBI Imposes Penalty On Hero FinCorp: RBI ने Hero FinCorp पर लगाया 3.1 लाख रुपये का जुर्माना

RBI Imposes Penalty On Hero FinCorp: RBI ने शुक्रवार को कहा कि उसने Fair Practices Code से संबंधित कुछ प्रावधानों का अनुपालन न करने पर Hero FinCorp Ltd पर 3.1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

RBI Imposes Penalty On Hero FinCorp

हालाँकि, रिज़र्व बैंक(RBI) ने कहा कि जुर्माना regulatory compliance में कमियों पर आधारित है और इसका उद्देश्य कंपनी द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता को प्रभावित करना नहीं है।

कंपनी का वैधानिक निरीक्षण RBI द्वारा 31 मार्च, 2023 को इसकी वित्तीय स्थिति के संदर्भ में किया गया था।

RBI के निर्देशों और उस संबंध में संबंधित पत्राचार के गैर-अनुपालन के पर्यवेक्षी निष्कर्षों(supervisory findings) के आधार पर, कंपनी को एक नोटिस जारी किया गया था जिसमें उसे कारण बताने की सलाह दी गई थी कि निर्देशों का पालन करने में विफलता के लिए उस पर जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए।

केंद्रीय बैंक ने कहा, “नोटिस पर कंपनी के जवाब पर विचार करने के बाद, व्यक्तिगत सुनवाई के दौरान मौखिक प्रस्तुतियाँ(oral presentations) और उसके द्वारा किए गए अतिरिक्त प्रस्तुतियों की जांच के बाद, RBI ने पाया, अन्य बातों के साथ-साथ, कि कंपनी के खिलाफ … आरोप बरकरार था, जिससे मौद्रिक जुर्माना(monetary penalty) लगाया जाना जरूरी था।”

इसमें कहा गया है कि Hero FinCorp ने उधारकर्ताओं को उनके द्वारा समझी जाने वाली स्थानीय भाषा में ऋण के नियम और शर्तों के बारे में लिखित रूप में नहीं बताया।

RBI ने यह भी कहा कि मौद्रिक जुर्माना(monetary penalty) लगाना कंपनी के खिलाफ उसके द्वारा शुरू की जाने वाली किसी भी अन्य कार्रवाई पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button