बिजनेस

एयर इंडिया के प्रतिष्ठित बोइंग 747 ‘Queen of the Skies’ ने मुंबई से भरी अंतिम उड़ान

Air India ने अपने प्रतिष्ठित बोइंग 747 विमान को मुंबई के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से विदाई दी, जिसे ‘आसमान की रानी'(Queen of the Skies) के नाम से जाना जाता है। डबल-डेकर विमान ने अमेरिका के प्लेनफील्ड के लिए उड़ान भरी, जहां इसे अलग किया जाएगा और इसके कुछ हिस्से अलग किए जाएंगे, जो विमानन इतिहास में एक शानदार अध्याय के अंत का प्रतीक होगा।

Queen of the Skies

मुंबई हवाई अड्डे से बोइंग 747 के उड़ान भरने और ‘Wing web’ करते हुए एक वीडियो क्लिप साझा करते हुए, Air India ने कहा कि उसे विमान की प्रतिष्ठित उपस्थिति की याद आएगी।

एयरलाइन ने एक पोस्ट में कहा, “आज, हम मुंबई से प्रस्थान करने वाली हमारी आखिरी ‘आसमान की रानी'(Queen of the Skies) बी747 को अलविदा कहते हैं। राजसी उड़ानों के युग के लिए धन्यवाद। हम आपकी प्रतिष्ठित उपस्थिति को याद करेंगे।” एक्स।

Air India के लिए एक युग का अंत

लगभग पांच दशकों तक, बोइंग 747 ने वाणिज्यिक, वीवीआईपी और निकासी उड़ानों का संचालन करते हुए ईमानदारी से Air India की सेवा की। विमानन उत्कृष्टता के इस प्रतीक को अलविदा कहने के लिए एयरलाइन के कर्मचारी हवाई अड्डे पर एकत्र हुए। ‘विंग वेव’ पैंतरेबाज़ी, विमान को एक तरफ से दूसरी तरफ झुकाना, प्रदर्शन किया गया, जो Air India के लिए एक युग के अंत का प्रतीक था।

एक्स पर सोमवार को वीडियो क्लिप साझा करते हुए, मुंबई हवाईअड्डा संचालक ने कहा कि Air India का बोइंग 747 हवाईअड्डे से अपनी अंतिम उड़ान भरता है।

https://twitter.com/Nomadic_OMD/status/1782066248861319386?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1782066248861319386%7Ctwgr%5E96158689abce05cb26df538daf4309a18161f978%7Ctwcon%5Es1_&ref_url=https%3A%2F%2Fm.economictimes.com%2Findustry%2Ftransportation%2Fairlines-%2F-aviation%2Fair-indias-iconic-boeing-747-queen-of-the-skies-takes-final-flight-from-mumbai%2Farticleshow%2F109508294.cms

इसमें कहा गया है, “इस ऐतिहासिक क्षण की एक झलक देखें, जब यह आपके #GatewayToGoodness से अलविदा कहते हुए और हम सभी को आश्चर्यचकित करते हुए प्रस्थान कर रहा है।”

विमान की विरासत

आगरा नाम का बोइंग 747, अक्टूबर 1996 में शामिल होने के बाद से Air India के इतिहास का एक हिस्सा रहा है। वर्षों से, यह भारतीय राष्ट्रपतियों, उपराष्ट्रपतियों, प्रधानमंत्रियों(Prime Ministers) और अन्य वीवीआईपी(VVIP) को लंबी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर ले गया है, जो विलासिता और आराम का प्रतीक है। आसमान में.

अंतिम उड़ान और सेवानिवृत्ति

विमान की आखिरी व्यावसायिक उड़ान मार्च 2021 में घरेलू मार्ग पर हुई थी, जिसके बाद इसे सक्रिय सेवा से हटा दिया गया था। तब से, यह अपनी अंतिम यात्रा की प्रतीक्षा में मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे(Chhatrapati Shivaji Maharaj International Airport) पर खड़ा है।

विमानन में वैश्विक बदलाव

बोइंग 747 की सेवानिवृत्ति विमानन में व्यापक वैश्विक प्रवृत्ति का हिस्सा है, दुनिया भर की एयरलाइंस इन प्रतिष्ठित विमानों को अधिक कुशल और आधुनिक जेट से बदल रही हैं। Air India का अपने शेष बोइंग 747 को रिटायर करने का निर्णय उद्योग में नए, अधिक ईंधन-कुशल विमानों की ओर बदलाव के अनुरूप है।

नया स्वामित्व और भविष्य

इकोनॉमिक टाइम्स की एक पूर्व रिपोर्ट में, यह पता चला था कि चार बोइंग 747-400 हवाई जहाज, जिनमें मुंबई से प्रस्थान करने वाला विमान भी शामिल है, को एक नया मालिक मिल गया है – अमेरिका स्थित एयरसेल, आफ्टरमार्केट वाणिज्यिक जेट इंजन और भागों का आपूर्तिकर्ता। यह Air India के बोइंग 747 के एक युग के अंत का प्रतीक है, लेकिन विमानन में विमान के भविष्य के उपयोग के लिए नए अवसर खोलता है।

Air India के बोइंग 747 का मुंबई से प्रस्थान एयरलाइन और समग्र रूप से विमानन उद्योग के लिए एक युग के अंत का प्रतीक है। ‘आसमान की रानी'(Queen of the Skies) को Air India की विरासत को आकार देने में उनकी भूमिका और विमानन की दुनिया में उनके योगदान के लिए याद किया जाएगा। जैसे ही यह अमेरिका की अपनी अंतिम यात्रा पर निकल रहा है, बोइंग 747 अपने पीछे एक समृद्ध विरासत छोड़ गया है जिसे आने वाले वर्षों में विमानन उत्साही लोग संजोकर रखेंगे।

Related Articles

One Comment

  1. Pingback: Supreme Court

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button