बिजनेस

Commercial LPG Cylinders की कीमतों में 69.50 रुपये की कटौती, देखिए नए रेट

तेल विपणन कंपनियों ने कथित तौर पर 1 जून से तत्काल प्रभाव से Commercial LPG Cylinders की कीमतों में 69.50 रुपये की कटौती की है।

Commercial LPG Cylinders

इस समायोजन से दिल्ली में 19 किलोग्राम के Commercial LPG Cylinders की खुदरा कीमत 1,676 रुपये हो गई है।

समाचार एजेंसी के अनुसार, भारत के अन्य मेट्रो शहरों में भी इसी तरह की कटौती की सूचना मिली है।

यह नवीनतम मूल्य कटौती 1 मई, 2024 को पिछली कटौती के बाद की गई है, जब 19 किलोग्राम के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 19 रुपये की कमी की गई थी। ये क्रमिक कटौती आर्थिक चुनौतियों के बीच परिचालन लागत से जूझ रहे व्यवसायों को राहत देती है।

मुंबई में Commercial LPG Cylinders की कीमत

मुंबई में भी कीमत में 69.50 रुपये की कटौती की गई है, जिससे नई दर 1,629 रुपये हो गई है।

चेन्नई की कीमत अब 1,841.50 रुपये है, जबकि कोलकाता में कटौती के बाद कीमत 1,789.50 रुपये है।

अप्रैल में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर और 5 किलोग्राम वाले एफटीएल (फ्री ट्रेड एलपीजी) सिलेंडर की कीमतों में क्रमश: 30.50 रुपये और 7.50 रुपये की कमी की गई थी।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतों में बदलाव करते हैं।

सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना(Government Pradhan Mantri Ujjwala Scheme) जैसी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से घरेलू खाना पकाने के लिए एलपीजी सिलेंडर के उपयोग को बढ़ावा देती है, जो पात्र परिवारों को सब्सिडी प्रदान करती है।

हालांकि कीमत में कमी के विशिष्ट कारणों का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव, कराधान नीतियों में बदलाव और आपूर्ति-मांग की गतिशीलता जैसे कारक इन समायोजनों को प्रभावित कर सकते हैं। कमर्शियल और घरेलू दोनों एलपीजी सिलेंडर के लिए संशोधन आमतौर पर प्रत्येक महीने की पहली तारीख को होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button