ट्रेंडिंगसरकारी योजनाएं

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इन दो स्कीम में पैसा जमा कर महिलाएं बन सकती हैं अमीर…

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस योजना हर वर्ग के लोगों की जरूरत को देखते हुए उनके लिए योजनाएं लाती है। देश की आधी आबादी को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पोस्ट ऑफिस ने एक नई योजना शुरू की है। बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं की जरूरत को देखते हुए महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना लॉन्च की। इस योजना के नाम से पता चलता है कि यह योजना विशेष रूप से महिलाओं को ध्यान में रखकर बनाई गई है।

क्या है पोस्ट ऑफिस बचत योजना/ What is a post office savings scheme?

Post Office Scheme
Post Office Scheme

पोस्ट ऑफिस बचत योजना में बचत equipment शामिल हैं, जो निवेश पर कई विश्वसनीय और जोखिम मुक्त रिटर्न प्रदान करते हैं। भारत में आप कई तरीकों से डाकघर में बचत खाता खोल सकते हैं। ये term या recurring जमा पॉलिसियों और आकर्षक निश्चित ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। यह निवेशकों के लिए समय-समय पर अपनी जमा राशि पर निश्चित ब्याज अर्जित करने की एक लाभकारी योजना है।

यह बैंक या एनबीएफसी खाते के समान है, लेकिन इसे अधिक सुरक्षित माना जाता है क्योंकि यह सीधे केंद्र सरकार के अधीन है। इसके अलावा, डाकघर की पहुंच अधिक है, दूर-दराज और ग्रामीण क्षेत्रों के कार्यालय भारतीय समाज के सबसे वंचित वर्गों तक भी अधिक पहुंच प्रदान करते हैं।

Read this also – Lipika Samanta Saxophone Queen : कौन है लिपिका सामंता, जानें सैक्सोफोन स्टार की अद्भुत कहानी

Post Office Scheme में निवेश का मोटा रिटर्न

इस स्कीम में दो साल तक निवेश कर आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि आप 10 साल तक की बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं। ये दोनों योजनाएं खासतौर पर महिलाओं की जरूरत को ध्यान में रखकर बनाई गई हैं और इनमें निवेश करके आप मोटा रिटर्न पा सकते हैं। आइए देखते हैं इन प्लान्स में क्या है खास…

Read this also – Pradhan Mantri Suryoday Yojana : किसे मिलेगा लाभ और कौन से डॉक्यूमेंट होंगे जरुरी?

Post Office Scheme से खर्चों में राहत

योजनाओं पर बात करने से पहले एक और अहम बात पर बात करते हैं. महिला सम्मान योजना एक छोटी अवधि की बचत योजना है जबकि सुकन्या समृद्धि योजना एक लंबी अवधि की योजना है। एक तरफ जहां सुकन्या समृद्धि योजना (Post Office Scheme) में निवेश करके आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के खर्चों से छुटकारा पा सकते हैं, वहीं महिला सम्मान योजना में निवेश करके कम समय में ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार ने 20214 में की थी और इस योजना के तहत 10 साल तक की बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाकर 350 से 1.50 रुपये का निवेश कर तगड़ा रिटर्न पा सकते हैं। प्रति वर्ष लाख. बेटियों के नाम पर शुरू की गई इस योजना के तहत बेटी 18 साल की होने पर कुल जमा रकम का 50 फीसदी निकाल सकती है. 21 साल की उम्र में पूरी रकम निकाल सकते हैं. इस योजना में निवेश से माता-पिता बेटी की पढ़ाई और शादी के खर्च की टेंशन से मुक्त हो जाएंगे। फिलहाल इस योजना में निवेश करने वालों को सरकार 8 फीसदी ब्याज दे रही है।

Read this also – PM Modi ka Sambodhan : राम मंदिर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संबोधन

महिला बचत प्रमाणपत्र योजना

Post Office Scheme
Post Office Scheme

इस योजना में किसी भी उम्र की महिलाएं निवेश कर सकती हैं और अधिकतम निवेश की सीमा 2 लाख रुपये तय की गई है. 2 लाख रुपये निवेश करके आप इस पर 7.50 फीसदी तय रिटर्न पा सकते हैं। इस योजना में निवेश करने वाली महिलाओं को आयकर की धारा 80सी के तहत 1.50 लाख रुपये तक की राहत मिलती है। अगर आपने दिसंबर 2023 में इस स्कीम में 2 लाख रुपये का निवेश किया है तो मैच्योरिटी पर आपको 2,32,044 रुपये मिलेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button