ट्रेंडिंगबिजनेस

PNB 1 जुलाई से बंद करेगा ये खाते; कहीं आप भी तो शामिल नहीं

सरकारी स्वामित्व वाले पंजाब नेशनल बैंक(PNB) ने अपने बचत खाताधारकों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। बैंक उन बचत खातों को बंद करने जा रहा है, जिनमें ग्राहक ने पिछले तीन सालों में कोई लेन-देन नहीं किया है। इस फैसले का असर उन खातों पर पड़ेगा, जो बिना किसी बैलेंस के बेकार पड़े हैं।

PNB

बैंक ने इन खातों में धनराशि बनाए रखने और उन्हें सक्रिय करने के लिए 30 जून की समयसीमा तय की है। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट के ज़रिए आधिकारिक नोटिस(Official Notice) भी भेजा है।

PNB ने यह फ़ैसला खाते की सुरक्षा और किसी भी तरह के दुरुपयोग से बचाने के लिए लिया है।

पीएनबी के आधिकारिक अकाउंट(PNB official account) से X पर शेयर की गई तस्वीर में उन्होंने लिखा, “बैंक ने पाया है कि कई खातों में पिछले 3 सालों में ग्राहक ने कोई ऑपरेशन नहीं किया है और इन खातों में कोई बैलेंस नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि इन खातों का दुरुपयोग न हो, बैंक ने अंतर्निहित जोखिम(Inherent Risks) को रोकने के लिए उन्हें बंद करने का फ़ैसला किया है।” नोटिस में बैंक ने उन तारीखों को भी निर्दिष्ट किया है, जिस पर उसने नोटिस भेजा था। इससे पहले, PNB ने 1 जून को इन खातों को बंद करने का फ़ैसला किया था। हालांकि, उन्होंने अंतिम तिथि को एक महीने के लिए बढ़ा दिया है।

कुछ खातों को बंद करने से छूट दी गई है। इसमें डीमैट खाते, लॉकर या सक्रिय स्थायी निर्देश(Active Standing Instructions), 25 वर्ष से कम आयु के ग्राहकों के लिए छात्र खाते, नाबालिग खाते, पीएनबी द्वारा विशिष्ट योजनाओं के लिए खोले गए खाते और वे खाते शामिल हैं जिन्हें न्यायालय के आदेश, आयकर विभाग के आदेश या अन्य वैधानिक प्राधिकरणों द्वारा फ्रीज किया गया है।

एक बार जब बैंक खाते समय-सीमा के बाद बंद हो जाते हैं, तो खाताधारक केवल अपनी शाखा में जाकर और सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ केवाईसी फॉर्म भरकर उन्हें फिर से चालू कर पाएंगे।

अधिक जानकारी के लिए, खाताधारकों को बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने या शाखा से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button