ट्रेंडिंग

Oxford University : मंदिर से चोरी हुई 500 साल पुरानी मूर्ति भारत को लौटाई जाएगी, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का फैसला

Oxford University : संत तिरुमंकई अलवर की 60 सेमी ऊंची प्रतिमा 1967 में डॉ. द्वारा बनवाई गई थी। जे आर द्वारा स्थापित किया गया था इसे एशमोलियन संग्रहालय, ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा सोथबी के ऑक्शन हाउस से बेलमोंट (1886-1981) नामक एक संग्रहकर्ता के संग्रह से प्राप्त किया गया था।

Oxford University : द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी तिरुमंकई अलवर हिंदू संत की 500 साल पुरानी मूर्ति को उसके मूल देश भारत को लौटाने जा रही है। भारतीय उच्चायोग ने दक्षिण भारतीय तमिल कवि और संत की मूर्ति को उसके मूल स्थान पर वापस लौटाने के लिए दावा किया है।

माना जाता है कि यह कांस्य प्रतिमा किसी भारतीय मंदिर से लूटी गई थी। हिंदू संत की 16वीं सदी की यह मूर्ति 60 सेमी ऊंची है और इसे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एशमोलियन म्यूजियम में प्रदर्शित किया गया है।

भारतीय उच्चायोग के दावे को रखा बरकरार

Oxford University
Oxford University

ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी के एशमोलियन म्यूजियम की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि 11 मार्च, 2024 को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी काउंसिल ने एशमोलियन म्यूजियम से सेंट तिरुमनकई अलवर की 16वीं सदी की कांस्य प्रतिमा को वापस करने के भारतीय उच्चायोग के दावे को बरकरार रखा है।

रिसर्च से मूर्ति की उत्पत्ति के बारे में जानकारी मिली

संत तिरुमंकई अलवर की 60 सेमी ऊंची प्रतिमा 1967 में डॉ. द्वारा बनवाई गई थी। जे आर द्वारा स्थापित किया गया था इसे एशमोलियन संग्रहालय, ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा सोथबी के नीलामी घर से बेलमोंट (1886-1981) नामक एक संग्रहकर्ता के संग्रह से प्राप्त किया गया था। म्युजिअम अथॉरिटी का कहना है कि पिछले साल नवंबर में, एक स्वतंत्र शोधकर्ता (Oxford University) ने उन्हें प्राचीन मूर्ति की उत्पत्ति के बारे में भारतीय उच्चायोग को सतर्क किया था।

Read more: Sunita Williams dances in ISS: स्पेस स्टेशन पहुंचकर सुनीता विलियम्स ने किया डांस, आप भी देखें बोइंग अंतरिक्ष यान का वीडियो

अप्रूवल के लिए चैरिटी कमिशन को प्रस्तुत किया जाएगा फैसला

Oxford University
Oxford University

“11 मार्च 2024 को ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय की परिषद ने एशमोलियन संग्रहालय से संत तिरुमंकाई अलवर की 16वीं शताब्दी की कांस्य मूर्ति की वापसी के लिए भारतीय उच्चायोग के दावे का समर्थन किया। यह निर्णय अब एप्रुवल के लिए चैरिटी कमिशन को प्रस्तुत किया जाएगा। इस सिलसिले में द गार्जियन ने ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय के एशमोलियन संग्रहालय के लिए जारी बयान का हवाला दिया है।

यह घटनाक्रम पिछले साल मई में आयोजित किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक के बाद हुआ है। इस कार्यक्रम के दौरान, रानी कंसोर्ट कैमिला ने विवादास्पद कोहिनूर हीरे के बिना रानी मैरी का मुकुट पहना था, जो दुनिया के सबसे बड़े तराशे गए हीरों में से एक है।

1849 में, कोह-इ-नूर हीरे को दूसरे एंग्लो-सिख युद्ध में विजय के बाद पंजाब में ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा जब्त कर लिया गया था। इसके बाद इसे महारानी विक्टोरिया को गिफ्ट किया गया और तब से यह राजमुकुट के गहनों का हिस्सा बना हुआ है। इस हीरे को आखिरी बार ‘महारानी एलिजाबेथ, द क्वीन मदर’ के मुकुट में जड़ा गया था और महारानी एलिजाबेथ के राज्याभिषेक समारोह में इस्तेमाल किया गया था। वर्तमान में, कोह-इ-नूर हीरा ज्वेल हाउस में टॉवर ऑफ़ लंदन में म्यूजियम में रखा हुआ है।

1947 से ही भारत सरकार ब्रिटिश शासन से आज़ादी के बाद इस हीरे का असली मालिक होने का दावा करती रही है। इसी समय, ईरान, पाकिस्तान और अफ़गानिस्तान की सरकारों ने भी इस हीरे पर अपना हक जताते हुए इसे वापस करने की मांग की है।

1947 में भारत को ब्रिटिश साम्राज्य से स्वतंत्रता मिलने के बाद से ईरान, पाकिस्तान और अफगानिस्तान की सरकारों ने भी इस हीरे पर अपना अधिकार जताया है तथा इसकी वापसी की मांग की है।

Read more: Movie Review – Bajrang Aur Ali: गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल कायम करती ये दमदार फिल्म, बड़े बैनर तले बनती तो …….

हालांकि, ब्रिटिश सरकार ने इन दावों को खारिज कर दिया और जोर देकर कहा कि हीरा लाहौर की अंतिम संधि की शर्तों के तहत कानूनी रूप से प्राप्त किया गया था। उल्लेखनीय है कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 2018 में सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि हीरा अंग्रेजों को सौंप दिया गया था और “इसे (हीरे को) न तो चुराया गया था और न ही जबरन ले जाया गया था”।

Related Articles

One Comment

  1. Pingback: Elon Musk SpaceX

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button