ट्रेंडिंग

Offbeat Places in India: गर्मी से राहत पाना चाहते हैं तो देखिये भारत में ये अनोखी जगहें

Offbeat Places in India: गर्मी से बचने के लिए भारत में offbeat destinations की खोज करना न केवल एक ताज़ा विचार है, बल्कि इस देश की विविध सुंदरता का एक प्रमाण भी है। प्रत्येक डेस्टिनेशंस रास्ते में छिपे खजाने की खोज करते हुए प्रकृति के शीतल आलिंगन में डूबने का एक अनूठा अवसर प्रस्तुत करता है।

Offbeat Places in India: महाबलेश्वर

Offbeat Places in India
Offbeat Places in India

यदि आप शांति चाहते हैं, तो आप महाबलेश्वर की हरी-भरी पहाड़ियों के बीच भी आराम कर सकते हैं, जो अपनी ठंडी जलवायु और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है, जो गर्मी से पूरी तरह राहत प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, कोई भी व्यक्ति मुन्नार के हरे चाय के खेतों में आराम कर सकता है या रहस्यमय स्पीति घाटी(Mysterious Spiti Valley) में एक adventure Travel पर जा सकता है। महाबलेश्वर की हरी-भरी पहाड़ियों के बीच स्थित, कोर्टयार्ड बाय मैरियट महाबलेश्वर(Courtyard by Marriott Mahabaleshwar) गर्मी से राहत चाहने वालों के लिए एक शानदार रेस्टिंग प्लेस प्रदान करता है। पश्चिमी घाट की प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ, हम आरामदायक आवास और सुंदर दृश्यों के साथ एक शांत पलायन प्रदान करते हैं। इसलिए, चाहे वह महाबलेश्वर की शांति हो या स्पीति घाटी का रोमांच, प्रत्येक गंतव्य दैनिक जीवन की हलचल से एक ताज़ा ब्रेक प्रदान करता है, जो आगंतुकों को आराम करने और अपनी गति से अन्वेषण करने के लिए आमंत्रित करता है। ये ऑफबीट प्लेस अविस्मरणीय अनुभव का वादा करते हैं, जिससे यात्रियों को स्थानीय संस्कृति और अछूते परिदृश्यों से जुड़ने का मौका मिलता है।

Offbeat Places in India: पंचगनी

Offbeat Places in India
Offbeat Places in India

महाराष्ट्र में स्थित, पंचगनी सतारा जिले में बसा एक शांत पहाड़ी शहर है। सह्याद्रि पर्वतमाला(Sahyadri mountain range) से घिरा, यह सुरम्य गंतव्य शहरी(picturesque destination) जीवन की हलचल से एक शांत मुक्ति प्रदान करता है। क्लिफ इस खूबसूरत हिल स्टेशन के केंद्र में स्थित है जो उपचार और स्वच्छ ऊर्जा प्रसारित करता है और मेहमानों को उनकी अपेक्षा से थोड़ा अधिक आराम करने में मदद करता है। पूरी सुविधा के चारों ओर घाटियों और झीलों के जादुई दृश्य हैं, जो मेहमानों को आकाश के असीमित विस्तार(unlimited expansion) और शुद्ध धूप का आनंद लेने में मदद करते हैं। आवास एक वर्ग से अलग हैं और भोजन को वैश्विक और अनुकूलन योग्य बनाया गया है। अपने सुहावने मौसम और लुभावने परिदृश्यों के साथ, पंचगनी प्रकृति प्रेमियों और साहसिक चाहने वालों के लिए एक पसंदीदा स्थान है।

Offbeat Places in India: पेंच, मध्य प्रदेश

Offbeat Places in India
Offbeat Places in India

साज इन द फॉरेस्ट, मध्य प्रदेश के पेंच में स्थित एक प्रीमियम रिसॉर्ट, एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है जो महाराष्ट्र, विशेष रूप से नागपुर की सीमाओं से अत्यधिक सुलभ है, और प्रकृति में गहराई से डूबा हुआ है। जंगल के बीच स्थित यह रिसॉर्ट मेहमानों को ऊबड़-खाबड़ आउटडोर और शानदार आराम का बेहतरीन मिश्रण प्रदान करता है। 748 वर्ग किमी में फैला एक अभ्यारण्य, एक राष्ट्रीय उद्यान और एक सरकार द्वारा संरक्षित अभयारण्य है। यह एक ऐसी जगह है जिसका रुडयार्ड किपलिंग की क्लासिक “द जंगल बुक” में सुंदर वर्णन मिलता है। भारतीय तेंदुए, चीता जैसी अन्य जंगली बिल्लियों के अलावा, असली शेर खानों को देखें, जंगल के बफर के साथ सीमा साझा करते हुए, रिसॉर्ट 32 एकड़ में फैला हुआ है, बिना बाड़ वाला है, और आपको प्रकृति तक निर्बाध पहुंच प्रदान करता है, जिससे आपको अनुभव करने में मदद मिलती है। और सभी प्रजातियों के प्राकृतिक सह-अस्तित्व(natural coexistence) को समझें। कुल मिलाकर, मेहमानों को उच्च गुणवत्ता वाले वन्य जीवन सफ़ारी का अनुभव करने के लिए ताडोबा जैसे दूर के स्थानों पर जाने की ज़रूरत नहीं है। साज इन द फॉरेस्ट एक अत्यधिक व्यवहार्य अवसर(highly viable opportunity) है जिसका उपयोग महाराष्ट्र से सबसे अच्छा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button