एजुकेशन

NEET UG 2024 आज; परीक्षा दिशानिर्देश, ड्रेस कोड, अनुमत वस्तुएं देखें सभी डिटेल्स

NEET UG 2024: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (National Testing Agency) आज, 5 मई को राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता परीक्षा – स्नातक (NEET-UG) 2024 आयोजित करेगी। परीक्षा 557 शहरों में दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक आयोजित की जाएगी। 1 मई को, परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था ने NEET UG Exam 2024 के लिए एडमिट कार्ड(Admit Card) जारी कर दिए। हॉल टिकट तक पहुंचने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक पोर्टल Exams.nta.ac.in पर जाना होगा।

NEET UG 2024

NTA ने NEET UG 2024 हॉल टिकट को परीक्षा केंद्र पर लाने के अलावा परीक्षा के दिन पालन किए जाने वाले निर्देशों की एक सूची जारी(list released) की है। नीचे उन वस्तुओं की सूची दी गई है जिन्हें परीक्षा कक्ष में लाया जा सकता है और नहीं लाया जा सकता है। साथ ही, NEET UG के उम्मीदवारों को एक dress code का पालन करना होगा।

NEET UG 2024: Dress Code

– NEET UG 2024 ड्रेस कोड(Dress Code) महिला उम्मीदवारों को पैंट के साथ हल्के रंग की आधी बाजू की शर्ट पहनने की अनुमति देता है।

– दूसरी ओर, पुरुष आवेदकों को हल्के रंग की आधी बाजू की शर्ट या पतलून के साथ टी-शर्ट पहनना आवश्यक है।

– लंबी आस्तीन(long sleeves) वाले भारी कपड़ों की अनुमति नहीं है। जो उम्मीदवार पारंपरिक या पारंपरिक कपड़े(traditional or customary clothing) चुनते हैं, उन्हें पर्याप्त तलाशी के लिए नवीनतम रिपोर्टिंग समय(latest reporting time) से कम से कम एक घंटे पहले रिपोर्ट करना होगा।

-जूतों की अनुमति नहीं है; छोटी हील वाली चप्पलें या सैंडल पहन सकते हैं।

– मेडिकल मुद्दों जैसी अपरिहार्य परिस्थितियों(unavoidable circumstances) के मामलों में एडमिट कार्ड जारी करने से पहले उम्मीदवारों को एनटीए(NTA) से स्पष्ट सहमति लेनी होगी।

NEET UG 2024: उन चीजों को देखें जिनकी अनुमति नहीं है

–– ज्योमेट्री या पेंसिल बॉक्स(geometry or pencil box)

––हैंडबैग या पर्स(handbag or purse)

–– उपकरण(Instruments)

––कुछ भी जो कागज, स्टेशनरी या पाठ पर लिखा या मुद्रित किया गया है

— खाने का सामान(Eatables)

— पानी की बोतल (Water bottle)

– कोई भी धातु की वस्तु(metal object) या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट या उपकरण(electronic gadget or device), मोबाइल फोन, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, कैलकुलेटर, दस्तावेज़ पेन, स्लाइड नियम, लॉग टेबल, कैमरा, टेप रिकॉर्डर और कैलकुलेटर सुविधाओं वाली इलेक्ट्रॉनिक घड़ियाँ।

मधुमेह(diabetes) से पीड़ित अभ्यर्थियों को पूर्व सूचना के साथ परीक्षा केंद्र(Exam Centre) में खाने की चीजें जैसे चीनी की गोलियां और केले, सेब या संतरे जैसे फल और पारदर्शी पानी की बोतलें लाने की अनुमति है। हालाँकि, उन्हें चॉकलेट, मिठाई या सैंडविच जैसी पैकेज्ड चीज़ें ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

NEET UG 2024: परीक्षा हॉल के अंदर ले जाने के लिए सामान

–– NEET UG 2024 एडमिट कार्ड जिस पर पासपोर्ट आकार की तस्वीर हो।

–– उपस्थिति पत्रक(attendance sheet) पर एक पासपोर्ट आकार का फोटो लगाना होगा

– यदि आवश्यक हो तो वैध पहचान (ID) प्रमाण और पीडब्ल्यूबीडी प्रमाण पत्र(PWBD certificate)।

गुजरात एचएससी विज्ञान परिणाम 2024(Gujarat HSC Science Result 2024) पर लाइव अपडेट से अवगत रहें। हमारी वेबसाइट पर सीबीएसई परिणाम 2024(CBSE Result 2024) और आईसीएसई परिणाम 2024(ICSE Result 2024) की तारीख और समय पर नवीनतम अपडेट प्राप्त करें। Sarvodaya News वेबसाइट पर सभी परीक्षा परिणाम अपडेट के लिए देखते रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button