ट्रेंडिंग

Mumbai Ghatkopar hoarding collapse: मुंबई के घाटकोपर में भारी होर्डिंग ढहने से 14 लोगों की मौत, 74 घायल; एफआईआर दर्ज

Mumbai Ghatkopar hoarding collapse: मंगलवार तड़के मुंबई के घाटकोपर इलाके में एक बड़े होर्डिंग गिरने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हो गई, जबकि कम से कम 74 लोग घायल भी हो गए। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) ने मलबे के नीचे फंसे लोगों को बचाने के लिए रात भर लगातार बचाव अभियान(rescue operation) चलाया। सोमवार को भारी बारिश और तूफान के बीच मुंबई के घाटकोपर में 70 मीटर का एक बिलबोर्ड(Billboard) गिर गया, जो चेड्डानगर जंक्शन के एक पेट्रोल पंप पर जा गिरा।

Mumbai Ghatkopar hoarding collapse

NDRF के अधिकारियों ने बताया कि मलबे से 8 शव निकाले जा चुके हैं, जबकि 4 और शव मलबे में दबे हुए हैं। NDRF के नेतृत्व में बचाव अभियान पूरी रात जारी रहा और जारी है।

अधिकारी ने कहा, “हमने उनका पता लगा लिया है लेकिन इस पेट्रोल पंप के कारण हम उन्हें हटा नहीं सकते और स्थिति खतरनाक हो सकती है।”

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू(President Draupadi Murmu) और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़(Vice President Jagdeep Dhankhar) ने मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। इस घटना के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे(Maharashtra Chief Minister Eknath Shinde) को व्यक्तिगत रूप से घटनास्थल का दौरा करना पड़ा और मृतकों के परिवारों के लिए 5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता के साथ-साथ घायलों के लिए चिकित्सा खर्च भी वहन करने की घोषणा की।

राष्ट्रपति मुर्मू ने लिखा, “मुंबई के घाटकोपर इलाके में एक होर्डिंग गिरने(hoarding collapse) से कई लोगों के हताहत होने की खबर बेहद दुखद है। मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं और राहत की सफलता की कामना करता हूं।” बचाव अभियान, “।

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने खुलासा किया कि होर्डिंग बिना पूर्व अनुमति(without prior permission) के गैरकानूनी तरीके से लगाया गया था। मुंबई पुलिस ने होर्डिंग के मालिक भावेश भिड़े और इसमें शामिल अन्य लोगों के खिलाफ पंतनगर पुलिस स्टेशन में IPC की धारा 304, 338, 337 और 34 के तहत मामला दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button