ट्रेंडिंगहेल्थ

Medical Help In Train: चलती ट्रेन में तबीयत हो जाए खराब, तो करें ये काम, तुरंत मिलेगी डॉक्टर की मदद

Medical Help In Train: इंडियन रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। पूरे देश में रेलवे से लगभग करोड़ों लोग रोजाना सफर करते हैं। इंडियन रेलवे सफर के दौरान यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं भी दे रहा है। अगर रेल में सफर करने के दौरान किसी भी यात्री को किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई बार ऐसा होता है कि ट्रेन में लोगों की तबीयत अचानक से बिगड़ जाती है। कई बार मौसम बदलने की वजह से लोगों की सर्दी, जुकाम की वजह से सेहत बिगड़ जाती है। तो कई बार खचाखच भरी ट्रेन में लोग बेहोश भी हो जाते हैं। इस समस्या को देखते हुए रेलवे ने एक बेहतरीन सुविधा शुरू की है, जिसके बारे में लोग बहुत कम जानते हैं।

ट्रेनों में तैनात रहते हैं डॉक्टर (Medical Help In Train)

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे द्वारा कुछ ट्रेनों में डॉक्‍टर उपलब्‍ध कराए जाते हैं। (Medical Help In Train) खासकर लंबी दूरी की ट्रेनों में यह सुविधा जरूर उपलब्ध कराई जाती है। ऐसे में चलती ट्रेन में तबीयत खराब होने पर आप टीटीई से संपर्क कर डॉक्‍टर के बारे में जानकारी ले सकते हैं। ट्रेन में इलाज के दौरान डॉक्टर आपको सही उपचार और दवाएं दे देगा।

Medical Help In Train

यह भी पढ़ें: Anger Control Tips: बात-बात पर गुस्से से हो जाते हैं लाल? तो अपनाएं यह तरीका, कुछ ही देर में हो जाएंगे एकदम कूल

ट्रेन में डॉक्टर की मदद के लिए इन नंबरों पर करें कॉल।

अगर ट्रेन में सफर करते समय आपकी तबीयत बिगड़ जाती है। ऐसे में आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। तुरंत रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करनी चाहिए। आपको तुरंत रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 138 पर कॉल करना चाहिए।  (Medical Help In Train) इससे आपको आपकी समस्या का समाधान मिल सकता है। अगर यह नंबर नहीं लग रहा है, इस नंबर 9794834924 पर संपर्क करना चाहिए। अगर इसके बाद एक्शन नहीं लिया जा रहा है तो आप ट्विटर पर IRCTC को टैग करके भी अपने PNR और अन्य जानकारी देकर रेलवे को अपनी स्थिति की सूचना दे सकते हैं।

ट्रेनों में मेडिकल बॉक्स

यात्रियों की सुविधा को देखते हुए 162 ट्रेनों में नए मेडिकल बॉक्स लगाए गए हैं, जिनमें 58 तरह की दवाएं और बाकी जरूरी चीजों का इंतजाम है।  इससे यात्रियों को सही समय पर उचित इलाज मिल सकता है।   (Medical Help In Train)

SMS से ले सकते हैं जानकारी

139 नंबर IVRS- इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम पर आधारित है।  (Medical Help In Train) सभी मोबाइल फोन यूजर्स 139 पर कॉल कर सकते हैं। इस नंबर पर यात्री, ट्रेन से संबंधित पूछताछ और PNR स्टेट्स, टिकट (सामान्य और तत्काल) की उपलब्धता, ट्रेन आगमन, प्रस्थान की तरह आरक्षण संबंधी पूछताछ के लिए एक SMS भेजकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button