फूड

MDH Everest masala row: अमेरिकी खाद्य नियामक एमडीएच एवरेस्ट मसालों पर सतर्क, जुटा रहा जानकारी

हांगकांग ने इस महीने फिश करी के लिए तीन एमडीएच मसाला मिक्स और एक एवरेस्ट मसाला मिक्स की बिक्री निलंबित कर दी है। सिंगापुर ने एवरेस्ट मसाला मिक्स को भी वापस लेने का आदेश दिया। हांगकांग ने कहा कि मिक्स में एथिलीन ऑक्साइड का हाई लेवल है।

MDH Everest masala row: हांगकांग ने बीतें कुछ दिनों पहले फिश करी के लिए तीन एमडीएच मसाला मिक्स और एक एवरेस्ट मसाला मिक्स की बिक्री निलंबित कर दी है। वहीं सिंगापुर ने भी एवरेस्ट मसाला मिक्स को भी वापस लेने का आदेश दिया, यह कहते हुए कि इसमें एथिलीन ऑक्साइड का हाई लेवल है, जो मानव उपभोग के लिए अयोग्य है और लंबे समय तक इसके संपर्क में रहने से कैंसर का खतरा है। हांगकांग और सिंगापुर के कदमों के बाद गुणवत्ता मानकों के लिए भारतीय नियामक की जांच के दायरे में हैं।

एमडीएच और एवरेस्ट ने नहीं दिया जवाब

एमडीएच और एवरेस्ट (MDH Everest masala row) ने इस मामले पर कमेंट के लिए रॉयटर्स के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया। एवरेस्ट ने पहले कहा है कि उसके मसाले उपभोग के लिए सुरक्षित हैं। एमडीएच ने अब तक अपने उत्पादों के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब नहीं दिया है।

एमडीएच और एवरेस्ट मसाले सबसे लोकप्रिय

MDH Everest masala row
MDH Everest masala row

एमडीएच और एवरेस्ट मसाले हमारे देश में भी काफी लोकप्रिय रहे हैं और यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका में भी बेचे जाते हैं। हांगकांग और सिंगापुर के कदमों के बाद अब भारत का खाद्य नियामक और भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) भी दोनों कंपनियों के गुणवत्ता मानकों की जाँच कर रहा है।

Read this also: Dolly Chaiwala at Dubai: बिल गेट्स को चाय पिलाने के बाद विदेश पहुंचा डॉली चाय वाला, देखें विडियो

हॉन्गकॉन्ग और सिंगापुर ने लगाई थी रोक

MDH Everest masala row
MDH Everest masala row

इसी महीने हॉन्गकॉन्ग ने एमडीएच के तीन मसालों और एवरेस्ट के फिश करी मसाले पर रोक लगाई थी. इसके अलावा सिंगापुर ने भी इन मसालों को वापस आदेश देते हुए कस्टमर्स से इस्तेमाल न करने की अपील की थी। इन मसालों में हानिकारक पेस्टीसाइड एथलीन ऑक्साइड (Ethylene Oxide) पाया गया था जिसके लंबे समय तक इसका इस्तेमाल से कैंसर हो सकता है। इन आदेशों के चलते एमडीएच और एवरेस्ट दोनों ही मसाला ब्रांड अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई का सामना कर रहे हैं।

Read this also: Gautam Singhania-Nawaz Modi controversy: सिंघानिया की पत्नी 3 कंपनियों के बोर्ड से बाहर, मांगी 11 हजार करोड़ की संपत्ति

हम जानकारी जुटा रहे – एफडीए

एफडीए प्रवक्ता ने रायटर्स को बताया कि दोनों मसाला ब्रांड के खिलाफ आई रिपोर्ट्स पर नजर है। वे हम प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं। इसके इंडियन स्पाइस बोर्ड (Indian Spices Board) ने भी कहा था कि वह एक्सपोर्टर्स के साथ मिलाकर इस मामले की तह तक जाने की कोशिश कर रहे ह। वहीं हॉन्गकॉन्ग और सिंगापुर भेजे गए प्रोडक्ट्स की भी जांच होगी। बोर्ड ने मसाला उद्योग से भी इस समस्या के संबंध में जानकारी मांगी हुई है। बोर्ड (Pesticides In Spices) ने कहा कि फूड सेफ्टी और क्वालिटी सुनिश्चित करना उनकी पहली प्रायोरिटी है।

एमडीएच और एवरेस्ट भारत के मसाला बाजार में सबसे बड़े खिलाड़ियों में से हैं, सिय्योन मार्केट रिसर्च का अनुमान है कि 2022 में इसकी कीमत 10.44 बिलियन डॉलर थी। स्पाइसेस बोर्ड का कहना है कि दक्षिण एशियाई राष्ट्र ने 2022-23 के दौरान 4 बिलियन डॉलर के उत्पादों का निर्यात किया।
Read this also: IBM HashiCorp Deal: IBM क्लाउड में विस्तार के लिए 6.4 अरब डॉलर में खरीदेगा HashiCorp

अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान एवरेस्ट के ब्रांड एंबेसडर

MDH Everest masala row
MDH Everest masala row

एवरेस्ट ने बॉलीवुड सितारें अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान को अपना ब्रांड एंबेसडर माना है। 1930 के दशक में शुरू हुए एमडीएच ने अपने संस्थापक धर्मपाल गुलाटी की विशेषता वाले विज्ञापनों और पैकेजिंग के साथ लोकप्रियता हासिल की। गुलाटी, को अक्सर भारत का “स्पाइस किंग” कहा जाता है और 2020 में उनका निधन हो गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button