ट्रेंडिंग

Lok Sabha Election 2024: एग्जिट पोल क्या हैं? एग्जिट पोल के नतीजे कब आएंगे?

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान 1 जून को अंतिम और सातवें चरण के मतदान के साथ शुरू हुआ।

Lok Sabha Election 2024

हालांकि, शनिवार को अंतिम मतदान के ठीक बाद, संभावित विजेताओं और उनकी जीत के अंतर की भविष्यवाणी करने वाले नंबर विभिन्न एजेंसियों द्वारा उनके एकत्रित आंकड़ों के आधार पर जारी किए जाएंगे।

ये भविष्यवाणियां मतदान के बाद सर्वेक्षण एजेंसियों द्वारा एकत्र किए गए मतदाता फीडबैक के आधार पर की जाती हैं। भले ही भविष्यवाणियां हमेशा सही न हों और पहले भी उनकी जांच की गई हो, लेकिन एग्जिट पोल के पीछे का विचार वास्तविक परिणामों की घोषणा से पहले जनता की भावना को दर्शाना है।

Lok Sabha Election 2024: एग्जिट पोल कब जारी किए जाते हैं?

चुनाव आयोग मतदान प्रक्रिया के दौरान एग्जिट पोल आयोजित करने पर सख्ती से प्रतिबंध लगाता है, हालांकि उन्हें अंतिम वोट डाले जाने के 30 मिनट बाद प्रकाशित करने की अनुमति है। नियमों के अनुसार, मतदान के अंतिम दौर के दिन शाम 6:30 बजे से पहले एग्जिट पोल डेटा जारी नहीं किया जा सकता है।

हालांकि, कई टीवी चैनल चुनाव के अंतिम चरण के खत्म होने से ठीक पहले एक अलग नाम से एग्जिट पोल प्रकाशित करना शुरू कर देते हैं।

कोई भी व्यक्ति जो एग्जिट पोल को नियंत्रित करने वाली धारा 126A के प्रावधानों का पालन नहीं करता है, उसे कानून के अनुसार दो साल तक की कैद या जुर्माना या दोनों से दंडित किया जा सकता है।

Lok Sabha Election 2024: एग्जिट पोल का इतिहास

1957 में, भारत में पहला एग्जिट पोल तब आयोजित किया गया था जब भारतीय जनमत संस्थान(Indian Institute of Public Opinion) ने दूसरे लोकसभा चुनावों के दौरान मतदान के बाद सर्वेक्षण किया था।

1996 में, सरकारी प्रसारक दूरदर्शन(State broadcaster Doordarshan) ने देश भर में एग्जिट पोल आयोजित करने के लिए CSDS को शामिल किया।

Lok Sabha Election 2024: आधिकारिक परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएँगे

लोकसभा 2024 के चुनावों के आधिकारिक परिणाम 4 जून को भारत के चुनाव आयोग द्वारा घोषित किए जाएँगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button