स्पोर्ट्स

List of Richest Cricketers: एमएस धोनी, विराट कोहली सहित दुनिया के दस सबसे अमीर क्रिकेटरों की लिस्ट, देखिये कौन कौन शामिल

List of Richest Cricketers: भारतीय उपमहाद्वीप में क्रिकेट का वर्चस्व है, जहां खिलाड़ियों को मैदान के अंदर और बाहर दोनों जगह आदर्श माना जाता है। दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे लोकप्रिय खेल के रूप में, क्रिकेट सबसे अधिक भुगतान वाला खेल भी है। वनडे(One day), विश्व कप(World Cup) जैसे प्रमुख टूर्नामेंट विश्व स्तर पर अरबों प्रशंसकों को आकर्षित करते हैं और टिकट बिक्री, प्रायोजन और विज्ञापन के माध्यम से पर्याप्त राजस्व उत्पन्न करते हैं। इनमें से, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) दुनिया भर में दूसरी सबसे अमीर खेल लीग के रूप में शुमार है, जो क्रिकेट के प्रति भारत के अपार प्रेम को दर्शाता है। नतीजतन, क्रिकेटर, विशेष रूप से भारतीय उपमहाद्वीप से, इस तरह की लीगों में भाग लेने के लिए महत्वपूर्ण रकम कमाते हैं।

List of Richest Cricketers

List of Richest Cricketers: दुनिया के शीर्ष दस सबसे अमीर क्रिकेटरों की सूची, उनकी कुल संपत्ति के साथ

1. सचिन तेंदुलकर – $172 मिलियन (INR 1435 करोड़ लगभग)

List of Richest Cricketers

सचिन तेंदुलकर, जिन्हें अक्सर सर्वकालिक महान क्रिकेटर(greatest cricketer of all time) के रूप में जाना जाता है, खेल के सभी प्रारूपों में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उनका शानदार करियर अद्वितीय रिकॉर्डों(unique records) से उजागर होता है, जिसमें 100 अंतर्राष्ट्रीय शतक बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी होना भी शामिल है। तेंदुलकर की महान स्थिति ने पर्याप्त संपत्ति में तब्दील कर दिया है, जिससे वह सबसे अमीर भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं।

2. महेंद्र सिंह धोनी – $127 मिलियन (INR 1060 करोड़ लगभग)

List of Richest Cricketers

महेंद्र सिंह धोनी, जिन्हें प्यार से MSD भी कहा जाता है, भारत के महानतम क्रिकेट कप्तानों(greatest cricket captains) में से एक माने जाते हैं। उन्होंने सभी प्रमुख आईसीसी टूर्नामेंटों(ICC tournaments): आईसीसी विश्व ट्वेंटी20(ICC World Twenty20) (2007), आईसीसी क्रिकेट विश्व कप(ICC Cricket World Cup) (2011), और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी(ICC Champions Trophy) (2013) में भारत को जीत दिलाई। धोनी के शांत नेतृत्व और असाधारण विकेटकीपिंग कौशल ने उन्हें बहुत सम्मान दिलाया है।

3. विराट कोहली – $122 मिलियन (INR 1018 करोड़ लगभग)

List of Richest Cricketers

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के रूप में मशहूर हैं। उनके निरंतर प्रदर्शन, विशेष रूप से उच्च दबाव वाले पीछा करने में, ने उन्हें “चेज़ मास्टर” उपनाम दिया है। कोहली के नाम कई रिकॉर्ड हैं, जिनमें वनडे में सबसे तेज़ 8,000, 9,000, 10,000 और 11,000 रन बनाना भी शामिल है। अपनी आक्रामक शैली और फिटनेस के लिए जाने जाने वाले वह एक वैश्विक खेल आइकन(global sports icon) भी हैं।

4. रिकी पोंटिंग – $100 मिलियन (INR 834 करोड़ लगभग)

List of Richest Cricketers

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और शानदार बल्लेबाज रिकी पोंटिंग दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में शुमार हैं। 560 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 27,000 से अधिक रन के साथ, वह दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान हैं, जो क्लाइव लॉयड के बाद दूसरे स्थान पर हैं।

5. जैक्स कैलिस – $70 मिलियन (लगभग 584 करोड़ रुपये)

List of Richest Cricketers

दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे महान ऑलराउंडर माना जाता है, ने 519 मैचों में 25,534 रन और 577 विकेट के साथ एक प्रभावशाली रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स की 2012 की आईपीएल जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और 2014 में बिग बैश लीग में सिडनी थंडर में शामिल हुए।

6. ब्रायन लारा – $60 मिलियन (लगभग 500 करोड़ रुपये)

2 सितंबर, 1969 को कांता रोड, त्रिनिदाद में जन्मे ब्रायन लारा एक वेस्ट इंडीज क्रिकेटर हैं, जो वेस्ट इंडीज में क्रिकेट के चमकते सितारों में से एक हैं। $60 मिलियन की कुल संपत्ति के साथ, लारा सबसे लोकप्रिय समकालीन खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्हें टेस्ट क्रिकेट में पहली बार 400 रन बनाने के लिए जाना जाता है।

7. शेन वार्न – $50 मिलियन (INR 346 करोड़ लगभग)

शीर्ष 10 सबसे अमीर क्रिकेटरों की सूची में शेन वॉर्न सातवें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान रहे दिवंगत क्रिकेटर को उनकी कमेंट्री के लिए भी जाना जाता था। वॉर्न ने अतीत में पेप्सी और मैकडॉनल्ड्स जैसे विभिन्न ब्रांडों का समर्थन किया है।

8. वीरेंद्र सहवाग – $42 मिलियन (लगभग 350 करोड़ रुपये)

वीरेंद्र सहवाग एक प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं जो अपनी दबदबे वाली शुरुआती बल्लेबाजी शैली के लिए पहचाने जाते हैं। उन्हें सबसे तेज़ तिहरे शतकों में से एक बनाने के लिए जाना जाता है। सहवाग ने हीरो होंडा, रीबॉक, सैमसंग और एडिडास सहित कई प्रसिद्ध ब्रांडों का समर्थन किया है।

9. युवराज सिंह – $40 मिलियन (लगभग 333 करोड़ रुपये)

भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह दुनिया भर के सबसे अमीर क्रिकेट खिलाड़ियों की सूची में नौवें स्थान पर हैं। अपनी हरफनमौला क्षमताओं के लिए जाने जाने वाले युवराज ने भारतीय टीम के उप-कप्तान के रूप में कार्य किया और एक ओवर में छह छक्के लगाने के लिए प्रसिद्धि प्राप्त की। 2011 विश्व कप के बाद कैंसर से बहादुरी से लड़ने और उबरने के बाद, उन्होंने कई ब्रांडों के साथ साझेदारी की और अपना खुद का ब्रांड, YWC लॉन्च किया।

10. शेन वास्टन – $40 मिलियन (INR 333 करोड़ लगभग)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी शेन वॉटसन शीर्ष 10 सबसे अमीर क्रिकेटरों में दसवें स्थान पर हैं, जिनकी कुल संपत्ति 40 मिलियन डॉलर है। अपने पूरे करियर में, वॉटसन ने 10,950 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाए और 281 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय विकेट लिए। अपनी दमदार हिटिंग के लिए जाने जाने वाले वॉटसन ने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, चेन्नई सुपर किंग्स, राजस्थान रॉयल्स और पुणे सुपर जाइंट्स के लिए खेला।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button