ऑटोमोबाइलट्रेंडिंग

KTM To Launch Automatic Bikes: KTM जल्द ही लॉन्च करेगी ऑटोमैटिक बाइक? गियरबॉक्स प्रोटोटाइप के साथ हुआ टीज़

KTM To Launch Automatic Bikes
KTM To Launch Automatic Bikes

KTM To Launch Automatic Bikes: Honda और BMW Motorrad के नेतृत्व में KTM भी मोटरसाइकिलों के लिए ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन बाज़ार में कदम रख रहा है। ऑस्ट्रियाई ब्रांड ने हाल ही में Erzbergrodeo 2024 में अपने नए AMT (Automatic Manual Transmission) प्रोटोटाइप का अनावरण किया, जो पिछले सप्ताहांत हुआ था। प्रोटोटाइप ने आयरन रोड प्रोलॉग श्रेणी(Iron Road Prologue Category) में भाग लिया, जो ट्विन-सिलेंडर मोटरसाइकिलों के लिए नामित है, यह सुझाव देते हुए कि यह आगामी 1390 एडवेंचर मॉडल पर आधारित होने की संभावना है।

KTM To Launch Automatic Bikes: KTM AMT प्रोटोटाइप के विवरण का करेगा खुलासा

KTM 24 सितंबर को AMT प्रोटोटाइप के पूर्ण विवरण का खुलासा करने की योजना बना रहा है। हालाँकि, दो बार के विश्व एंड्यूरो चैंपियन जॉनी ऑबर्ट(World Enduro Champion Johnny Aubert) को प्रोटोटाइप चलाते हुए दिखाने वाला एक टीज़र वीडियो नई तकनीक के बारे में कुछ जानकारी देता है। विशेष रूप से, क्लच लीवर अनुपस्थित है, जबकि बाएं पैर के पास शिफ्ट लीवर बना हुआ है। इसके अतिरिक्त, बाएं हैंडलबार ग्रिप पर स्विच गियर परिवर्तन के लिए शिफ्ट बटन की उपस्थिति का सुझाव देते हैं।

होंडा के DCT (Dual-Clutch Transmission) से अलग, KTM का AMT सिस्टम गियर बदलने के लिए डुअल-क्लच मैकेनिज्म(Dual-clutch mechanism) के बजाय इलेक्ट्रिकल एक्ट्यूएटर्स का इस्तेमाल करता है। AMT सिस्टम में सेंट्रीफ्यूगल क्लच की सुविधा है, जिससे राइडर गियर लगे होने पर मोटरसाइकिल को रोक सकता है और फिर से बिना किसी परेशानी के चलना शुरू कर सकता है। जहाँ होंडा का DCT बटन के ज़रिए ऑटोमैटिक और मैन्युअल दोनों तरह के गियर शिफ्टिंग की अनुमति देता है, वहीं KTM का AMT सिस्टम गियर लीवर का इस्तेमाल करके मैन्युअल गियर बदलने की भी अनुमति देता है।

हालाँकि KTM के नए AMT सिस्टम के बारे में पूरी जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है, लेकिन कंपनी का Erzbergrodeo में प्रोटोटाइप को पेश करने का फ़ैसला – जो सबसे चुनौतीपूर्ण हार्ड एंड्यूरो इवेंट में से एक है – इस अभिनव तकनीक में उनके आत्मविश्वास को दर्शाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button