ट्रेंडिंग

Kerala Landslides: ‘डियर इंडियन आर्मी…’ वायनाड में 9 साल के बच्चे का भावनात्मक पत्र, सेना ने दिया जवाब

Kerala Landslides: केरल के वायनाड में भूस्खलन से भारी तबाही हुई है। वायनाड से भूस्खलन के सामने के दृश्य मन को झकझोर देने वाले हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक फोटो खूब वायरल हो रही है। दरअसल यह तस्वीर तीसरी कक्षा में पढ़ते समय एक छात्र द्वारा सेना को लिखे गए पत्र की है। वायनाड के एएमएलपी स्कूल के तीसरी कक्षा के छात्र रयान (Kerala Landslides) सेना की मदद और काम से काफी प्रभावित हैं। उन्होंने बड़े होकर भारतीय सेना में शामिल होने की इच्छा जताई है। रयान ने भारतीय सेना को मलयालम में एक भावनात्मक पत्र लिखा था। बच्चे के पत्र का सेना ने भी जवाब दिया है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस पत्र और सेना की प्रतिक्रिया पर यूजर्स भी अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। कुछ यूजर्स ने लिखा कि, मुश्किल वक्त में ऐसी तस्वीरें देखने से खुशी मिलती है।

बच्चे ने पत्र में क्या लिखा?

Kerala Landslides
Kerala Landslides

रेयान ने अपने पत्र में लिखा, ‘प्रिय भारतीय सेना, मेरे प्यारे वायनाड में भूस्खलन ने कहर बरपाया है. आपको मलबे में फंसे लोगों को बचाते हुए देखकर मुझे बहुत गर्व और खुशी हुई। भूख लगने पर सिर्फ बिस्कुट खाकर आप एक पूल बना रहे हैं। इस दृश्य ने मुझे गहराई से प्रभावित और द्रवित कर दिया है। मैं भी एक दिन सेन के साथ जुड़ूंगा और देश की रक्षा करूंगा।’

Read this also: kerala wayanad landslide: वायनाड में कुदरत के कहर के बीच मदद के लिए आगे आए साउथ फिल्म के हीरो-हीरोइन, दिए लाखों रुपये

सेना ने जवाब दिया

बच्चे के पत्र का जवाब देते हुए भारतीय सेना ने एक्स पर लिखा, प्रिय रयान, ‘आपके हार्दिक शब्दों ने हमें छू लिया है। कठिन समय में आशा की किरण बनना हमारा मिशन है। आपका पत्र हमारे मिशन की पुष्टि करता है। आप जैसे नायक हमें अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित करते हैं। हम उस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं जब आप हमारे साथ सेना की वर्दी में खड़े होंगे। हम एक साथ खड़े होकर अपने देश का गौरव बढ़ाने के लिए काम करेंगे।’ युवा योद्धाओं को हमें साहस और प्रेरणा देने के लिए धन्यवाद।’

मरने वालों की संख्या बढ़ गई

केरल के वायनाड में भूस्खलन से भारी नुकसान हुआ है। इस भयानक प्राकृतिक आपदा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 358 हो गई है। इससे पहले इसरो ने प्रभावित इलाकों की सैटेलाइट इमेज भी शेयर की थी। जिसमें इसरो ने अनुमान लगाया कि केरल में 13 फुटबॉल स्टेडियमों का क्षेत्र नष्ट हो गया है। भारतीय सेना लगातार 6 दिनों से रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है।

Read this also: Kangana Ranaut selling bungalow: मुंबई वाला बंगला बेच रही कंगना रनौत, 40 करोड़ की लगाई कीमत

सेना का राहत और बचाव कार्य जारी

Kerala Landslides
Wayanad, Aug 01 (ANI): Leader of Opposition in Lok Sabha and former Wayanad MP Rahul Gandhi along with party leader Priyanka Gandhi Vadra at the landslide site in Chooralmala, Wayanad on Thursday. A landslide occurred here on 30th July claiming the lives of 167 people. (ANI Photo)

भूस्खलन प्रभावित इलाकों में सेना का राहत और बचाव कार्य जारी है. सेना के तीनों अंगों के अलावा एनडीआरएफ-एसडीआरएफ और अन्य संगठन फंसे हुए लोगों को बचाने में लगे हुए हैं। हालांकि बचाव दल को कई मुश्किलों का भी सामना करना पड़ रहा है। बीते दिनों राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने भी वायनाड का दौरा किया था। उन्होंने 100 घर बनाने का वादा किया है।

सैकड़ों जानें गईं

कई दिनों से जारी मूसलाधार बारिश के बीच पिछले मंगलवार तड़के दो भूस्खलन हुए. जिसमें 300 से ज्यादा लोग मारे गये थे. बचाव दल में 500 से ज्यादा जवान शामिल हैं। सेना की टीमें अपनी जान की परवाह किए बिना लगातार लोगों को बचाने में जुटी हुई हैं। शनिवार को भूस्खलन से प्रभावित चाय बागानों और गांवों में सेना पहुंची थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button