ट्रेंडिंग

इंसुलिन की मांग पर केजरीवाल को झटका: निजी डॉक्टर के साथ VC की इजाजत की याचिका हुई खारिज

दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के डॉक्टर से निजी परामर्श के अनुरोध को खारिज कर दिया। इसने तिहाड़ जेल से उसे “अपेक्षित चिकित्सा उपचार” प्रदान करने के लिए कहा। विशेष सीबीआई न्यायाधीश कावेरी बावेजा ने फैसला सुनाया।

इंसुलिन

राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने कहा कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक द्वारा गठित मेडिकल बोर्ड इंसुलिन के प्रशासन पर निर्णय लेगा।

बोर्ड में वरिष्ठ एंडोक्रिनोलॉजिस्ट और मधुमेह विशेषज्ञ शामिल होंगे। कोर्ट ने कहा, “मेडिकल बोर्ड आहार और व्यायाम योजना भी निर्धारित करेगा।”

अदालत ने कहा कि हालांकि केजरीवाल के स्वास्थ्य की देखभाल करना तिहाड़ प्रशासन का प्राथमिक कर्तव्य है, लेकिन विशेष परामर्श के लिए किसी भी आवश्यकता के मामले में वह एम्स मेडिकल बोर्ड से परामर्श कर सकता है।

विशेष रूप से, केजरीवाल को घर का बना खाना इस शर्त पर उपलब्ध कराया जाता रहेगा कि यह मेडिकल बोर्ड द्वारा निर्धारित आहार के कड़ाई से अनुपालन में होगा।

विशेष न्यायाधीश बवेजा ने कहा, “जब तक ऐसा आहार निर्धारित नहीं किया जाता है, तब तक परिवार को अपने निजी डॉक्टर के आहार चार्ट के अनुसार और अदालत के आदेश के अनुसार पीड़ित को भोजन उपलब्ध कराना होगा।”

एम्स मेडिकल बोर्ड पहले इस पर एक रिपोर्ट पेश करेगा कि इस समय इंसुलिन प्रशासन की आवश्यकता है या नहीं।

आम आदमी पार्टी के सूत्रों ने कहा कि केजरीवाल ने सोमवार को तिहाड़ जेल अधीक्षक को पत्र लिखकर दावा किया कि वह अपने शर्करा के स्तर में वृद्धि के बीच रोजाना इंसुलिन मांग रहे हैं।

सूत्रों ने बताया कि उन्होंने जेल अधिकारियों के इस दावे को भी खारिज कर दिया कि एम्स के डॉक्टरों ने कहा है कि सीएम की स्वास्थ्य स्थिति के बारे में चिंता करने का कोई कारण नहीं है। केजरीवाल ने अधीक्षक को लिखे अपने पत्र में जेल प्रशासन पर “राजनीतिक दबाव” के तहत “झूठ” बोलने का आरोप लगाया।

इससे पहले रविवार को, तिहाड़ प्रशासन ने एम्स के वरिष्ठ विशेषज्ञों के साथ दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की व्यवस्था की थी, जिसके दौरान “न तो केजरीवाल द्वारा इंसुलिन का मुद्दा उठाया गया था, न ही डॉक्टरों द्वारा इसका सुझाव दिया गया था”, जेल अधिकारियों ने कहा।

आम आदमी पार्टी ने तिहाड़ प्रशासन पर मधुमेह से पीड़ित केजरीवाल को इंसुलिन देने से इनकार करने का आरोप लगाया था। पार्टी ने उनकी हत्या की ”साजिश” का भी आरोप लगाया है.

तिहाड़ जेल के एक अधिकारी ने कहा, “40 मिनट की विस्तृत परामर्श के बाद, केजरीवाल को आश्वासन दिया गया कि कोई गंभीर चिंता नहीं है और उन्हें निर्धारित दवाएं जारी रखने की सलाह दी गई, जिसका मूल्यांकन और समीक्षा नियमित रूप से की जाएगी।”

वीडियो कॉन्फ्रेंस का आयोजन केजरीवाल की पत्नी सुनीता के अनुरोध पर किया गया था। कॉल पर चिकित्सा अधिकारी भी उपस्थित थे।

एम्स विशेषज्ञ को आप के राष्ट्रीय संयोजक द्वारा सीजीएम (ग्लूकोज मॉनिटरिंग सेंसर) का पूरा रिकॉर्ड और लिए जा रहे आहार और दवाओं का विवरण प्रदान किया गया था।

अधिकारी ने कहा, “न तो इंसुलिन का मुद्दा केजरीवाल ने उठाया था और न ही डॉक्टरों ने इसका सुझाव दिया था।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button