ट्रेंडिंग

केजरीवाल ने इस्तीफा न देकर व्यक्तिगत हित को पहले रखा: Delhi High Court

Delhi High Court ने एमसीडी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को किताबों की आपूर्ति नहीं होने पर शुक्रवार को अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार(Arvind Kejriwal led government) को आड़े हाथ लिया। कोर्ट ने कहा कि केजरीवाल ने जेल में रहने के बावजूद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा(Resignation from the post of Chief Minister) न देकर व्यक्तिगत हित को राष्ट्रीय हित से ऊपर रखा है।

Delhi High Court

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा की खंडपीठ ने नगर निकाय में गतिरोध के कारण एमसीडी स्कूलों(MCD Schools) की खराब स्थिति का मुद्दा उठाने वाली एक जनहित याचिका(PIL) पर सुनवाई करते हुए ये टिप्पणी की।

अदालत(Delhi High Court) ने कहा कि दिल्ली सरकार “सत्ता के विनियोग में रुचि रखती है”। इसमें आगे कहा गया है कि अब तक उसने “विनम्रतापूर्वक”(humbly) इस बात पर जोर दिया है कि राष्ट्रीय हित “सर्वोच्च”(suppreme) है, लेकिन वर्तमान मामले ने उजागर कर दिया है कि क्या “गलत” था और वह सोमवार को इस मामले में आदेश पारित(order passed) करेगा।

“मुझे यह कहते हुए दुख हो रहा है कि आपने अपने हित को छात्रों, पढ़ने वाले बच्चों के हित से ऊपर रखा है। यह बहुत स्पष्ट है और हम यह निष्कर्ष देने जा रहे हैं कि आपने अपने राजनीतिक हित(political interest) को ऊंचे स्थान पर रखा है…यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण(unfortunate) है कि आपने ऐसा किया है। यह गलत है और इस मामले में यही बात उजागर हुई है।”

“मुझे नहीं पता कि तुम्हें कितनी शक्ति चाहिए। समस्या यह है कि आप सत्ता हथियाने की कोशिश कर रहे हैं, यही कारण है कि आपको सत्ता नहीं मिल रही है,” अदालत(Delhi High Court) ने कहा।

अदालत(Delhi High Court) ने टिप्पणी की, यदि वह चाहते हैं कि प्रशासन “पंगु” हो जाए तो यह मुख्यमंत्री का व्यक्तिगत आह्वान(Chief Minister’s personal call) है। पीठ ने आगे कहा कि नेतृत्व करने वाले व्यक्तियों को “सभी को साथ लेकर चलना होगा” क्योंकि यह “एक व्यक्ति के प्रभुत्व” का मामला नहीं हो सकता है।

दिल्ली सरकार के वकील ने कहा कि वह मुख्यमंत्री की ओर से पेश नहीं हो रहे हैं और अदालत(Delhi High Court) को आश्वासन दिया कि अगर दिल्ली नगर निगम (MCD) आयुक्त वित्तीय मंजूरी के लिए औपचारिक अनुरोध(formal request) करते हैं तो शैक्षिक सामग्री की आपूर्ति न होने का मुद्दा हल हो जाएगा। नगर निकाय की स्थायी समिति की अनुपस्थिति.

एसीजे मनमोहन ने शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज के आचरण पर भी टिप्पणी की और कहा कि उन्होंने छात्रों की दुर्दशा पर आंखें मूंद ली हैं और घड़ियाली आंसू बहा रहे हैं.

अदालत(Delhi High Court) ने कहा कि दिल्ली सरकार के वकील शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज के निर्देश पर पेश हो रहे थे और कहा, “हम आपका बयान दर्ज करेंगे कि मुख्यमंत्री हिरासत में हैं इसलिए मैं कुछ नहीं कर सकता। यदि यह उनकी निजी कॉल है, तो उन्हें शुभकामनाएँ।

“चुनाव आपका है कि जेल में रहने के बावजूद मुख्यमंत्री बने रहेंगे। ये तो हमें कहना ही पड़ेगा. यह आपके प्रशासन की इच्छा है. आप हमें उस रास्ते पर चलने के लिए कह रहे हैं और हम पूरे जोश के साथ आएंगे,” न्यायमूर्ति मनमोहन ने कहा।

अदालत एनजीओ सोशल ज्यूरिस्ट(Adalat NGO Social Jurist) की एक जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसका प्रतिनिधित्व वकील अशोक अग्रवाल ने किया था, जिसमें नए शैक्षणिक सत्र(new academic session) की शुरुआत के बाद भी एमसीडी स्कूलों में छात्रों को शैक्षिक सामग्री(educational material) और अन्य वैधानिक लाभों की आपूर्ति न होने पर प्रकाश डाला गया था।

“एक अदालत के रूप में, किताबें, वर्दी आदि का वितरण… यह हमारा काम नहीं है। हम ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि कोई अपने काम में असफल हो रहा है… आपका ग्राहक सिर्फ सत्ता में रुचि रखता है। मैं नहीं जानता कि आप कितनी शक्ति चाहते हैं? समस्या यह है कि आप बिजली हथियाने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए आपको बिजली नहीं मिल रही है।”

अदालत(Delhi High Court) ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि इसे कम करके न आंका जाए। “हमारी हिम्मत को कम मत समझो। आप हमारी शक्ति को कम आंक रहे हैं… आप बच्चों को एक व्यापारिक बिंदु(trading point) के रूप में रख रहे हैं, वे हमारे लिए व्यापारिक वस्तु नहीं हैं।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button