ट्रेंडिंग

Kanchanjunga Express Train Accident: सामने आया कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन हादसे का कारण, रेलवे विभाग ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

Kanchanjunga Express Train Accident: सोमवार को पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में एक मालगाड़ी की पीछे से टक्कर के बाद सियालदह जा रही कंचनजंगा एक्सप्रेस के तीन डिब्बे पटरी से उतर गए, जिसमें 15 लोगों की मौत हो गई।

Kanchanjunga Express Train Accident: पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में सोमवार को ट्रेन की टक्कर में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई और करीब 60 लोग घायल हो गए। कुछ लोगों के पलटे हुए डिब्बों के अंदर फंसे होने की आशंका है, और उन्हें ढूंढने के लिए तेजी से बचाव अभियान शुरू किया गया है। उत्तरी रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, मालगाड़ी के एक इंजन ने कंचनजंगा एक्सप्रेस को पीछे से टक्कर मार दी। टक्कर सुबह करीब 9 बजे हुई।

सामने आई हादसे की वजह

रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष और सीईओ जया वर्मा सिन्हा ने कहा कि सोमवार को पश्चिम बंगाल में कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन और मालगाड़ी की दुखद टक्कर इसलिए हुई क्योंकि मालगाड़ी के लोको पायलट ने सिग्नल को इग्नोर कर दिया था। लोको पायलट (Kanchanjunga Express Train Accident ) भी इस हादसे में जान गंवाने वाले मृतकों में से एक है। बताया जा रहा है कि करीब 60 लोग घायल हैं और उनका स्थानीय अस्पतालों में इलाज चल रहा है। मृतकों में पैसेंजर ट्रेन का गार्ड भी शामिल है।

Read this also: Petrodollar Deal: सऊदी अरब ने अमेरिका को दिया 50 साल का सबसे बड़ा झटका, कमजोर होगा अमेरिकी डॉलर ?

पूरा हुआ कंचनजंगा एक्सप्रेस दुर्घटना बचाव अभियान

Kanchanjunga Express Train Accident
Kanchanjunga Express Train Accident

हालांकि एक्सप्रेस ट्रेन यात्रियों से खचाखच भरी थी, जिनमें से कई संभवतः हिल स्टेशन घूमने आए पर्यटक थे, लेकिन अधिकारियों ने बताया कि मरने वालों की संख्या कम होने की उम्मीद है, क्योंकि पटरी से उतरे तीन डिब्बों में से दो में सामान भरा हुआ था।

घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है, जिसमें यात्री घबराए हुए और डरे हुए दिखाई दे रहे हैं और वे सुरक्षित जगह पर पहुँचने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही, पीछे दो ट्रेनें भी दिखाई दे रही हैं। एक अन्य तस्वीर में स्थानीय लोग दुर्घटनास्थल के आसपास जमा हुए दिखाई दे रहे हैं।
अधिकारियों ने बताया कि 13174 कंचनजंगा एक्सप्रेस त्रिपुरा के अगरतला से आ रही थी, तभी न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के पास रंगापानी के पास यह घटना घटी। बचाव अभियान अब पूरा हो चुका है। इससे पहले, क्षतिग्रस्त डिब्बों में कई लोगों के फंसे होने की आशंका जताई गई थी।

प्रधानमंत्री मोदी और मुर्मू ने व्यक्त की संवेदना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने मृतकों के परिजनों को 200,000 रुपये और घायलों को 50,000 रुपये मुआवजा देने का एलान किया है।

Read this also: Sania Mirza Set For Journey To Hajj : हज पर रवाना हुई सानिया मिर्जा जाने, शेयर किया खास पोस्ट

पश्चिम बंगाल पहुंचे अश्विनी वैष्णव

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पहले कहा था कि बचाव अभियान “युद्ध स्तर” पर चल रहा है। वह स्थिति का जायजा लेने के लिए दुर्घटनास्थल पर जा रहे हैं।

रेलवे ने मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 250,000 रुपये और मामूली रूप से घायलों को 50,000 रुपये मुआवजे की घोषणा की है।

इससे पहले, स्थानीय लोगों द्वारा शेयर किए गए वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर वायरल हो रहे हैं। तस्वीरों में टक्कर के कारण यात्री ट्रेन का एक डिब्बा हवा में लटका हुआ दिखाई दे रहा था, जबकि मालगाड़ी के डिब्बे पटरियों पर पलट गए थे।

Read this also: Elon Musk SpaceX: एलन मस्क ने स्पेसएक्स कर्मचारी के साथ किया सेक्स, महिला से की बच्चे पैदा करने की डिमांड

रेलवे विभाग ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

इस अनहोनी से प्रभावित लोगों की मदद के लिए रेलवे विभाग अधिकारियों ने कई हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button