एजुकेशनट्रेंडिंग

J&K Bank Recruitment 2024: 276 अपरेंटिस पदों के लिए रजिस्ट्रेशन जारी, यहाँ देखें पात्रता

J&K Bank Recruitment 2024: जम्मू और कश्मीर बैंक (J&K Bank) ने बैंक के विवेक पर संबंधित जिलों में अपनी विभिन्न शाखाओं/कार्यालयों में अपरेंटिस की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार जम्मू और कश्मीर बैंक की आधिकारिक वेबसाइट jkbank.com के माध्यम से रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक अधिसूचना(official notification) के अनुसार, आवेदन प्रक्रिया 14 मई से शुरू हुई और 28 मई, 2024 को समाप्त होगी।

J&K Bank Recruitment 2024

इस भर्ती अभियान के तहत, जम्मू और कश्मीर बैंक का लक्ष्य एक वर्ष की अवधि के लिए अपरेंटिस अधिनियम 1961(Apprentice Act 1961) के तहत कुल 276 अपरेंटिस रिक्तियों()276 apprentice vacancies को भरना है। ध्यान देने वाली बात यह है कि अनारक्षित वर्ग के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों को 700 रुपये शुल्क देना होगा, जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये शुल्क लागू है।

J&K Bank Recruitment 2024: पात्रता मानदंड

आयु सीमा: पद के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2024 को न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार SC/ST/OBC/PWBD आदि श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा लागू होगी। .

शैक्षिक योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से स्नातक होना चाहिए। छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि परिणाम पंजीकरण की अंतिम तिथि तक या उससे पहले घोषित किया जाना चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवार को संबंधित क्षेत्र/इलाके की स्थानीय भाषा में पारंगत होना चाहिए। बैंक ने उल्लेख किया कि संबंधित क्षेत्र/क्षेत्र के निवासियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

J&K Bank Recruitment 2024: यहां बताया गया है कि आवेदन कैसे करें

Step 1: उम्मीदवारों को जम्मू और कश्मीर बैंक की आधिकारिक वेबसाइट jkbank.com पर जाना होगा।

Step 2: वेबपेज पर उपलब्ध ‘Apply Online’ लिंक देखें और उस पर क्लिक करें।

Step 3: फिर, आवश्यक शैक्षणिक और व्यक्तिगत विवरण दर्ज करके आवेदन पत्र पूरा करें।

Step 4: सभी आवश्यक दस्तावेजों को निर्दिष्ट आकार और प्रारूप में स्कैन और अपलोड करें।

Step 5: यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई गलती न हो, आवेदन पत्र को दोबारा जांच लें।

Step 6: पूरा होने पर, आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट दबाएं।

Step 7: एक बार हो जाने के बाद, भविष्य के रिकॉर्ड के लिए जेके बैंक अपरेंटिस आवेदन पत्र डाउनलोड करें।

J&K Bank Recruitment 2024: वजीफा

चयनित प्रशिक्षु(selected trainee) एक वर्ष की सगाई अवधि के लिए 10,500 रुपये प्रति माह के वजीफे(Stipend) के लिए पात्र होंगे। जिसमें से 1,500 रुपये की राशि सरकारी एजेंसी द्वारा DBT के माध्यम से और अधिकतम 1,250 रुपये प्रति माह तक वितरित की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button