एजुकेशन

JEE Advanced Admit Card 2024 jeeadv.ac.in पर जारी; ऐसे करें डाउनलोड

JEE Advanced Admit Card 2024: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT Madras) ने आज, 17 मई को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस्ड 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने JEE Advanced 2024 परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है, वे मुख्य साइट से अपने हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं। jeeadv.ac.in. जेईई एडवांस्ड एडमिट कार्ड(JEE Advanced Admit Card) सुबह 10 बजे जारी किया गया और इसके लिए एक सीधा लिंक उम्मीदवारों की पंजीकृत ईमेल आईडी(Registered Email ID) पर ईमेल द्वारा भेजा गया।

JEE Advanced Admit Card 2024

यह बहुप्रतीक्षित परीक्षा देश भर के आईआईटी(IIT) और अन्य शीर्ष संस्थानों में प्रमुख इंजीनियरिंग डिग्री के लिए एक कदम के रूप में कार्य करती है। जिन लोगों ने परीक्षा की तैयारी के लिए कड़ी मेहनत की है, उनके लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करना एक महत्वपूर्ण कदम है।

आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, जेईई एडवांस्ड परीक्षा(JEE Advanced Exam) 26 मई को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। जेईई एडवांस्ड(JEE Advanced) पेपर 1 सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित किया जाएगा और एडवांस्ड पेपर 2 दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा। परीक्षा के कुछ दिनों बाद, अनंतिम उत्तर कुंजी 2 जून, 2024 को जारी की जाएगी। इसके अतिरिक्त, अंतिम उत्तर कुंजी और परिणाम 9 जून, 2024 को घोषित होने की उम्मीद है।

JEE Advanced Admit Card 2024: डाउनलोड करने के चरण

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं

चरण 2: होमपेज पर, सक्रिय होने पर ‘JEE Advanced 2024 Admit Card’ लिंक देखें और क्लिक करें।

चरण 3: जैसे ही एक नई विंडो खुलेगी, दिए गए स्थान पर लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

चरण 4: JEE Advanced 2024 Admit Card स्क्रीन पर दिखाई देगा।

चरण 5: हॉल टिकट जांचें और डाउनलोड करें।

JEE Advanced Admit Card 2024: परीक्षा पैटर्न और अंकन योजना

जेईई एडवांस्ड एक कंप्यूटर-आधारित परीक्षा (CBT) है जो दो तीन घंटे के पेपर में विभाजित है: पेपर 1 और पेपर 2। दोनों परीक्षा पेपर में विषय शामिल होंगे – भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित।

यहां परीक्षा प्रारूप का संक्षिप्त विवरण दिया गया है:

–– पेपर में संख्यात्मक उत्तर प्रकार (NAT) प्रश्न, बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs), और मिलान-प्रकार के प्रश्नों का संयोजन होगा।

–– MCQ अनुभाग में, सही उत्तर के लिए तीन अंक और गलत उत्तर के लिए -1 अंक दिए जाएंगे।

––NAT प्रश्नों के लिए, सही उत्तर के लिए तीन अंक दिए जाएंगे और गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

–– मिलान प्रकार के प्रश्नों में, सही मिलान के लिए एक अंक और गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंक नहीं।

Related Articles

Back to top button