ट्रेंडिंग

Iranian President died in Helicopter Crash: कौन हैं ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी, जिनका हेलिकॉप्टर अजरबैजान में हुआ दुर्घटनाग्रस्त

Iranian President died in Helicopter Crash: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी(Iranian President Ebrahim Raisi) को ले जा रहा एक हेलीकॉप्टर रविवार को पूर्वी अजरबैजान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

Iranian President died in Helicopter Crash

ईरान ने पुष्टि की है कि राष्ट्रपति हेलीकॉप्टर में विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन(Foreign Minister Hossein Amir Abdullahiyan) के साथ-साथ पूर्वी अज़रबैजान के दो वरिष्ठ नेताओं के साथ सवार थे।
सरकारी टेलीविजन ने बताया कि बचावकर्मी “घटना स्थल” तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। हेलिकॉप्टर के साथ क्या हुआ, इसकी तत्काल कोई जानकारी नहीं है।

ईरान के कट्टरपंथी राष्ट्रपति को लंबे समय से ईरान के सर्वोच्च नेता के शिष्य और देश की शिया धर्मतंत्र के भीतर उनके पद के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में देखा जाता रहा है।

रायसी को ले जा रहे हेलिकॉप्टर की “हार्ड लैंडिंग”(hard landing) की रिपोर्ट ने नेता की ओर नया ध्यान आकर्षित किया है, जो 1988 में कैदियों की सामूहिक फांसी में शामिल होने के कारण पहले से ही अमेरिका और अन्य देशों से प्रतिबंधों का सामना कर रहे हैं।

Iranian President died in Helicopter Crash: कौन हैं इब्राहिम रायसी?(Who is Ebrahim Raisi?)

इब्राहिम रायसी(Ebrahim Raisi) ने अपने करियर के अधिकांश समय में अभियोजक के रूप में कार्य किया है। 2019 में, ईरानी सर्वोच्च नेता अली खामेनेई ने रायसी को मुख्य न्यायाधीश के रूप में नामित किया। इस नियुक्ति ने 1988 में ईरान-इराक युद्ध(Iran–Iraq War) के बाद राजनीतिक कैदियों की सामूहिक फाँसी(mass execution of political prisoners) से उनके संबंधों के कारण मानवाधिकार संबंधी चिंताओं को उठाया।

एमनेस्टी इंटरनेशनल(Amnesty International) ने बताया कि तेहरान के तत्कालीन उप अभियोजक ने “मृत्यु आयोग” के सदस्य के रूप में कार्य किया। रायसी की पहचान 5,000 कैदियों की मौत की सजा के लिए जिम्मेदार चार नियुक्त न्यायाधीशों में से एक के रूप में की गई है।

इसके विपरीत, 60 वर्षीय व्यक्ति ने खुद को भ्रष्टाचार से लड़ने और ईरान के वित्तीय मुद्दों से निपटने के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति के रूप में पेश किया।
रायसी को ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के शिष्य के रूप में देखा जाता है और कुछ विश्लेषकों ने सुझाव दिया है कि वह 85 वर्षीय नेता की मृत्यु या भूमिका से इस्तीफे के बाद उनकी जगह ले सकते थे।

Iranian President died in Helicopter Crash: 2021 में राष्ट्रपति चुनाव जीता(Won presidential poll in 2021)

रायसी 2017 में अपेक्षाकृत उदारवादी मौलवी हसन रूहानी(Relatively moderate cleric Hassan Rouhani) के खिलाफ राष्ट्रपति पद के लिए असफल रूप से दौड़े, जो राष्ट्रपति के रूप में विश्व शक्तियों के साथ तेहरान के 2015 के परमाणु समझौते पर पहुंचे।

2021 में, रायसी फिर से चुनाव में भाग लिए, जिसमें उनके सभी संभावित प्रमुख विरोधियों को ईरान की जांच प्रणाली के तहत चुनाव लड़ने से रोक दिया गया। उन्हें 28.9 मिलियन वोटों में से लगभग 62% वोट मिले, जो इस्लामिक गणराज्य(islamic republic) के इतिहास में प्रतिशत के हिसाब से सबसे कम मतदान था। लाखों लोग घर पर रहे और अन्य लोगों ने मतपत्र रद्द कर दिये।

Iranian President died in Helicopter Crash: इब्राहिम रायसी का शासन ईरान और दुनिया के लिए क्या मायने रखता है?

रायसी ने 2018 में अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों, विशेष रूप से तेल और शिपिंग पर प्रतिबंधों को हटाने के बाद बेरोजगारी को कम करने और काम करने की कसम खाई है। माना जाता है कि इन प्रतिबंधों ने ईरानियों के लिए मौद्रिक कठिनाई को बढ़ा दिया है।

P5 (Five permanent members of the United Nations Security Council and Germany) के साथ 2015 के परमाणु समझौते ने ईरान को पश्चिमी प्रतिबंधों से कुछ राहत की पेशकश की, इस शर्त पर कि देश अपने परमाणु उत्पादन और गतिविधियों को सीमित करेगा। लेकिन 2018 में, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस सौदे को छोड़ दिया, जिसके कारण ईरान के व्यापार व्यवसाय पर प्रतिबंध फिर से लगाए गए।

मध्य पूर्वी देश ने परमाणु संचालन फिर से शुरू करके जवाबी कार्रवाई की। परमाणु समझौते को बहाल करने की बातचीत चल रही है, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन प्रतिबंध हटाने के लिए अनिच्छुक हैं।

रायसी ने अप्रैल में एक बड़े हमले में इज़राइल पर हमला करने का भी समर्थन किया था, जिसमें सीरिया के दमिश्क में देश के दूतावास परिसर में ईरानी जनरलों की हत्या करने वाले एक संदिग्ध इज़राइली हमले के जवाब में देश पर 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलें दागी गई थीं – जो अपने आप में वर्षों से चली आ रही छाया का विस्तार था। दोनों देशों के बीच युद्ध.

ईरानी राष्ट्रपति ने देश की सुरक्षा सेवाओं का भी समर्थन किया क्योंकि उन्होंने सभी असहमतियों पर नकेल कसी, जिसमें 2022 में महसा अमिनी की मौत और उसके बाद हुए राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन भी शामिल थे।

महीनों तक चली सुरक्षा कार्रवाई में 500 से अधिक लोग मारे गए और 22,000 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया। मार्च में, संयुक्त राष्ट्र के एक जांच पैनल ने पाया कि ईरान उस “शारीरिक हिंसा” के लिए जिम्मेदार था जिसके कारण अधिकारियों की पसंद के अनुसार हिजाब या हेडस्कार्फ़ नहीं पहनने के कारण गिरफ्तारी के बाद अमिनी की मौत हो गई।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button