ट्रेंडिंगस्पोर्ट्स

IPL Unbreakable Records: कभी नहीं टूटेंगे IPL के यह महारिकॉर्ड, आंकड़े देख कर रह जायेंगे दंग

 IPL Unbreakable Records: दुनिया की सबसे मुश्किल क्रिकेट लीग कही जाने वाली IPL में हर साल दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी मैदान में खेलने उतरते हैं। जब लीग में इतने बड़े-बड़े खिलाड़ी खेलते हैं तो रिकॉर्ड्स का बनना और टूटना आम बात है। लेकिन इस टूर्नामेंट में कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी हैं, जो इतने सालों बाद भी बरकरार बने हुए हैं, जिन्हें तोड़ पाना बेहद मुश्किल है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड्स के बारे में बताएंगे।

 IPL Unbreakable Records

एक पारी में सबसे ज्यादा (IPL Unbreakable Records)

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने इतिहास रचे हुए इस लीग का सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।  (IPL Unbreakable Records) सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई के खिलाफ 277 रन का स्कोर खड़ा करके यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है। आईपीएल के इतिहास में यह किसी भी टीम के द्वारा बनाया सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले IPL में सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करने का रिकॉर्ड रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के नाम था जिन्होंने साल 2013 में पुणे वारियर्स के खिलाफ 263 रन बनाए थे।

 IPL Unbreakable Records

IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड यूनिवर्सल बॉस क्रिस गेल के नाम है। उन्होंने IPL में कुल 357 छक्के लगाये हैं। वहीं इस लिस्ट में दूसरा नाम रोहित शर्मा का है, जिन्होंने अबतक 257 छक्के लगाये हैं।  (IPL Unbreakable Records) रोहित अब भी क्रिस गेल से 100 सिक्सेस दूर हैं और उनके लिए यह रिकॉर्ड तोड़ पाना बेहद मुश्किल है।

 IPL Unbreakable Records

मोस्ट मैन ऑफ द मैच

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डी विलियर्स के पास आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है।  (IPL Unbreakable Records) दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ आईपीएल की शुरुआत करने के बाद मिस्टर 360 डिग्री ने अपने करियर का अधिकांश समय रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु  के साथ गुज़ारा था। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 25 बार प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीता है।

यह भी पढ़ें: Virat Kohli Fan Beaten For Breaching IPL Security: मैदान में घुसकर फैन ने छुए विराट के पैर, गॉर्ड ने कर दी पिटाई!

 IPL Unbreakable Records

एक सीजन में सबसे ज्यादा रन

अक्सर यही माना जाता है कि IPL आधुनिक विस्फोटक बल्लेबाजों का ही खेल है, इसमें ट्रेडिशनल क्रिकेटिंग शॉट्स खेलने वाले खिलाड़ी अपना नाम नहीं बना सकते। लेकिन विराट कोहली ने यह दिखाया है कि आखिर क्यों उन्हें क्रिकेट का किंग कहा जाता है।  (IPL Unbreakable Records) विराट ने अपने बल्ले से बीते 12 सीजन में कई यादगार पारियां खेली हैं, लेकिन साल 2016 में उन्होंने 973 रन बनाकर एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है। इस साल कोहली ने चार शतक और 7 अर्धशतक लगाए थे। उनका स्ट्राइक रेट भी 152 का था और औसत रहा 81 का।

 IPL Unbreakable Records

सबसे ज्यादा हैट्रिक

अनुभवी लेग स्पिनर अमित मिश्रा के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड है। अमित मिश्रा ने 2008, 2011 और 2013 सीजन के दौरान हैट्रिक अपने नाम की थी। यह एक अटूट रिकॉर्ड है, क्योंकि इस खेल में हैट्रिक हासिल करना बेहद मुश्किल होता है। आईपीएल के इतिहास में 15 गेंदबाजों ने हैट्रिक ली है, लेकिन अमित मिश्रा ने अब तक जो कारनामा किया है, वह उनमें से किसी ने नहीं किया है।  (IPL Unbreakable Records)

 IPL Unbreakable Records

एक पारी में सबसे ज्यादा कैच

आईपीएल के एक मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड  (IPL Unbreakable Records) अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान मोहम्मद नबी के नाम दर्ज है। उन्होंने आईपीएल 2021 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद के लिए मैच खेलते हुए पांच कैच लपके थे।

 IPL Unbreakable Records

एक पारी में चौकों और छक्कों से सबसे ज्यादा रन

यह रिकॉर्ड दिग्गज सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है। गेल ने आरसीबी के लिए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ आईपीएल 2013 के एक मैच में 175 रनों की धमाकेदार पारी में 154 रन बाउंड्री की सहायता से बनाए थे। गेल ने अपनी पारी में 13 चौके और 17 छक्के लगाए थे।

 IPL Unbreakable Records

एक पारी में सबसे ज्यादा एक्स्ट्रा

IPL मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा अतिरिक्त रन देने का रिकॉर्ड  (IPL Unbreakable Records) कोलकता नाइट राइडर्स के नाम दर्ज है। उन्होंने 2008 के संस्करण में एक आईपीएल मैच में डेक्कन चार्जर्स के विरुद्ध एक्स्ट्रा के रूप में 28 रन दिए थे। उनके बाद इस मामले में दूसरे नंबर पर पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) है, जिन्होंने आईपीएल 2011 के दौरान एक मैच में आरसीबी के खिलाफ एक्स्ट्रा के रूप में 27 रन दिए थे।

यह भी पढ़ें: RCB vs PBKS Match Highlights: कोहली- कार्तिक ने खेली शानदार पारी, अपने होम ग्राउंड में आरसीबी ने हासिल की जीत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button