IPL 2024: ईडन गार्डन्स में केकेआर ने आरसीबी को एक रन से हराकर जीत हासिल की

IPL 2024: रविवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में आईपीएल 2024 के मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने रोमांचक आखिरी गेंद पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को एक रन से हरा दिया।

जीत के साथ, केकेआर सात मैचों में 10 अंकों के साथ आईपीएल 2024(IPL 2024) अंक तालिका में दूसरे स्थान पर वापस आ गया, जबकि आरसीबी 10-टीम प्रतियोगिता में केवल दो अंकों के साथ अंतिम स्थान पर रही। यह हार आरसीबी की सीज़न की लगातार छठी और कुल मिलाकर सातवीं हार थी।

आरसीबी के कप्तान फाफ डु प्लेसिस के टॉस जीतने और गेंदबाजी करने का फैसला करने के बाद, विराट कोहली भीड़ से गगनभेदी दहाड़ते हुए बाहर आए और अंपायर को अपनी ऑरेंज कैप सौंपी, ऐसा लग रहा था कि वह पहला ओवर फेंकने के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं। लेकिन, यह सिर्फ एक टीस थी क्योंकि मोहम्मद सिराज ने नई गेंद ली थी।

दूसरे ओवर में यश दयाल ने डार्टिंग यॉर्कर से सुनील नरेन के पैर पर प्रहार किया, जिससे केकेआर स्टार दर्द से कराह उठा। वह सिराज को कवर के माध्यम से चौका लगाने से पहले अगली कुछ गेंदों के लिए संघर्ष कर रहे थे।

लॉकी फर्ग्यूसन को आक्रमण में लाया गया और केकेआर के पूर्व स्टार को साल्ट ने ओवर में 28 रन दिए, जिसमें चार चौके और दो छक्के शामिल थे। सिराज ने लगातार तीसरे ओवर में सॉल्ट को 14 गेंदों में 48 रन पर आउट कर दिया।

दयाल ने इसके बाद नरेन को आउट किया, जो केवल 15 रन पर कोहली के हाथों कैच आउट हो गए। वेंकटेश अय्यर ने अंदर आने के बाद लगातार दो चौके लगाए। अंगकृष रघुवंशी ने क्षेत्ररक्षण प्रतिबंध की आखिरी गेंद का फायदा उठाने की कोशिश की, लेकिन कैमरून ग्रीन ने उन्हें आउट कर दिया, जिन्होंने एक शानदार कैच लपका।

केकेआर ने पावरप्ले 75 रनों के साथ समाप्त किया लेकिन अपने शीर्ष तीन बल्लेबाजों को खो दिया।

फर्ग्यूसन द्वारा कड़ा ओवर फेंकने के बाद, फाफ डु प्लेसिस ने कर्ण शर्मा के साथ स्पिन की शुरुआत की। श्रेयस अय्यर ने ओवर में दो चौके लगाए।

ग्रीन ने अगली गेंद ली और वेंकटेश को वापस भेजकर अय्यर साझेदारी तोड़ी।

श्रेयस और रिंकू ने जोखिम भरा रास्ता नहीं अपनाने के बावजूद स्कोरबोर्ड को चालू रखा क्योंकि ग्रीन और कर्ण आरसीबी के लिए कुछ अच्छे ओवरों में फिसल गए।

इस जोड़ी ने पांचवें विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी की, जब फर्ग्यूसन ने रिंकू को वापस भेजा। नवोन्मेषी डैशर लेग-कटर उठाने के लिए अपने घुटने के बल बैठ गया, लेकिन शॉर्ट फाइन-लेग पर दयाल को एक सिटर उपहार में दे दिया।

आंद्रे रसेल अगले नंबर पर थे और उन्हें फर्ग्यूसन से एक छींटाकशी मिली जिससे वह पीछे कीपर दिनेश कार्तिक के पास पहुंच गए। अंपायर हैरान दिखे लेकिन उन्होंने आउट का इशारा कर दिया। रसेल ने समीक्षा की और इससे पता चला कि गेंद स्पष्ट रूप से कमर की लंबाई से ऊपर थी क्योंकि निर्णय तुरंत उलट दिया गया था।

श्रेयस ने 35 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया, जबकि दयाल ने अंतिम ओवर में 23 रन दिए। केकेआर के कप्तान हालांकि 36वीं गेंद पर आउट हो गए क्योंकि उन्होंने ग्रीन की गेंद पर डीप में डु प्लेसिस को फुलटॉस दिया।

पारी के आखिरी चरण में रमनदीप सिंह रसेल के साथ शामिल हुए और इस जोड़ी ने आखिरी 16 गेंदों में 43 रन बनाकर केकेआर को 20 ओवरों में 222/6 रन बनाने में मदद की।

और फिर जब कोहली डु प्लेसिस के साथ बल्लेबाजी करने के लिए उतरे तो ईडन गार्डन्स में 54,365 प्रशंसकों ने एक साथ तालियां बजाईं। कोहली ने पहले ही ओवर में हर्षित राणा को चौका और छक्का लगाया।

हालाँकि, राणा को आखिरी हंसी तब आई जब एक विवादास्पद आउट के बाद नाराज कोहली (7 गेंदों पर 18) रन बनाकर चले गए। एक हाई फुल-टॉस को टीवी अंपायर ने कानूनी डिलीवरी करार दिया, जिस पर कोहली ने असफल समीक्षा करने से पहले राणा को एक आसान कैच थमा दिया।

अगले ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने वेंकटेश के शानदार कैच की बदौलत डु प्लेसिस (7) को वापस भेजा।

आरसीबी के सलामी बल्लेबाजों के पतन के बाद विल जैक्स (55) और रजत पाटीदार (52) एकजुट हुए और मिशेल स्टार्क को निशाना बनाते हुए उन्हें 22 रनों पर ढेर कर दिया, जिससे पावरप्ले 74/2 के साथ समाप्त हुआ।

स्पिनरों के बेहतर प्रदर्शन के साथ, केकेआर ने रिंकू के लिए इम्पैक्ट सब के रूप में सुयश शर्मा को लाने का फैसला किया।

विल जैक्स ने 29 गेंदों में चक्रवर्ती को चौका और छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। दूसरे छोर पर पाटीदार ने सुयश को पसंद किया क्योंकि उन्होंने दो चौके और दो छक्के लगाकर आरसीबी को 10 ओवर के स्कोर पर 122/2 तक पहुंचने में मदद की।

पाटीदार ने नरेन पर भी दो बड़े छक्के लगाए और केवल 21 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

इसके बाद रसेल ने कदम बढ़ाया और मैच की अपनी पहली ही गेंद पर जैक्स को वापस भेज दिया।

अंगकृष ने लंबे समय तक सुरक्षित हाथों से आरसीबी की तीसरे विकेट के लिए 102 रन की साझेदारी को तोड़ने में मदद की। तीन गेंद बाद रसेल ने फिर से प्रहार किया और पाटीदार को भी वापस भेज दिया, जिन्होंने गेंद को गलत तरीके से मारा जबकि हर्षित ने ऊंचा कैच लेने के लिए खुद को तैयार किया।

ग्रीन ने नरेन को मिडविकेट के माध्यम से छक्का लगाने के बाद, अनुभवी स्पिनर ने तुरंत अपना बदला लिया क्योंकि उन्होंने अगली ही गेंद पर आरसीबी के बल्लेबाज को वापस भेज दिया, जिसे रमनदीप ने उसी क्षेत्र में पकड़ लिया।

हालांकि नरेन का काम पूरा नहीं हुआ क्योंकि उन्होंने अपने स्पेल की आखिरी गेंद पर महिपाल लोमरोर को आउट कर दिया और बल्लेबाज को आसान कैच देकर बोल्ड कर दिया।

आरसीबी के लिए काम करवाना इम्पैक्ट सब सुयश प्रभुदेसाई और दिनेश कार्तिक पर निर्भर था। समीकरण बिल्कुल सरल है – आखिरी पांच ओवरों में 49 रन।

लेकिन हर्षित और चक्रवर्ती की कसी हुई गेंदबाजी का मतलब था कि पूछने की दर बढ़ती रही, जिससे प्रभुदेसाई को बड़ा हिट लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा और प्रभुदेसाई को अपना विकेट गंवाना पड़ा।

अंतिम ओवर की तीसरी गेंद पर डीके ने रसेल को अधिकतम छक्का जड़ा, जबकि एंगक्रिश ने कैच लेने का प्रयास करते हुए गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचा दिया। पांचवीं गेंद को डीप बैकवर्ड प्वाइंट के जरिए बाउंड्री के लिए भेजा गया लेकिन रसेल को शॉर्ट गेंद पर कार्तिक का बेशकीमती विकेट मिला। आरसीबी के कीपर-बल्लेबाज ने गेंद को स्कूप करने की कोशिश की, लेकिन साल्ट ने आराम से कैच लेने के लिए दौड़ लगा दी।

आखिरी ओवर में 21 रन चाहिए थे और श्रेयस ने स्टार्क की ओर रुख किया। कर्ण शर्मा ने प्रतियोगिता को जीवंत बनाए रखने के लिए पहली ही गेंद पर डीप बैकवर्ड पॉइंट पर अधिकतम स्कोर बनाया।

अगली ही गेंद पर स्टार्क ने जोरदार प्रहार किया क्योंकि कर्ण ने गेंद के पीछे गुदगुदी की, जैसा कि केकेआर के डीआरएस पर रिप्ले में दिखाया गया था, लेकिन गेंद विकेटकीपर के पास नहीं गई थी।

तीसरी गेंद पर एक और छक्का लग गया क्योंकि कर्ण ने गेंद को स्वीपर कवर के ऊपर से उछाल दिया और चौथी गेंद का भी यही हश्र हुआ।

दो गेंदों पर 3 रन

पांचवीं गेंद पर कर्ण ने सीधे गेंदबाज की तरफ मारा और स्टार्क ने जमीन से महज कुछ इंच की दूरी पर शानदार कैच लपका।

आखिरी गेंद पर जब तीन रनों की जरूरत थी, तब फर्ग्यूसन ने बल्ले से गेंद डाली और रन बनाए। हर्षित ने गेंद फेंकी लेकिन थ्रो वाइड हो गया. सॉल्ट ने थ्रो इकट्ठा किया और विकेट की ओर छलांग लगाकर बेल्स हटा ली, लेकिन आरसीबी 221 रन पर ऑल आउट हो गई।

Exit mobile version