एजुकेशनट्रेंडिंगलाइफस्टाइलहेल्थ

Insomnia: क्या आपको भी रात भर नहीं आती है नींद? तो करें ये उपाय, मिनटों में दिखेगा असर

Insomnia: क्‍या आपको रात में नींद नही आती है? रात को नींद खुल जाए तो दोबारा सोने में मुश्किल होती है? न चाहते हुए भी सुबह बहुत जल्दी नींद खुल जाती है? ये समस्‍या लगातार कुछ दिनों, हफ्तों या लंबे समय तक बनी रहती है तो आप अनिद्रा (Insomnia) की शिकार हो सकते हैं। आजकल नींद न आना एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। तनाव भरी जिंदगी, स्ट्रेस, एंग्जायटी, और स्लीप डिसऑर्डर ‘इन्सोम्निया’ इसके पीछे के कुछ बड़े कारण हो सकते हैं। इस समस्या के हल के रूप में अक्सर लोग नींद आने की दवा खाने लगते हैं। लेकिन, बार-बार दवाओं का सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स लेकर आये हैं, जिससे आपकी नींद पूरी हो सकती है।

Insomnia

सोने से पहले करें ये काम (Insomnia)

रात को सोने से पहले की गई गतिविधियां भी रात की नींद (Insomnia) पर असर डालती हैं। रात को ब्रश करके सोना, रात के समय त्वचा की देखभाल, सोने के लिए आरामदायक माहौल,  तापमान और अपना बिस्तर ठीक करना आदि शामिल हैं। रोजाना इस दिनचर्या का पालन करने से आपके मस्तिष्क को यह अनुभव होता है कि सोने का समय हो गया है, इसलिए हर दिन एक तय क्रम में गतिविधियों का पालन करना जरूरी है।

लगातार नींद का शेड्यूल बनाए रखें

यदि आप हर दिन अलग-अलग समय पर सोने जाते हैं, तो पहले सोना मुश्किल हो सकता है। प्रत्येक दिन एक ही समय पर जागना और बिस्तर पर जाना आपके शरीर को एक दिनचर्या विकसित करने में मदद करता है। (Insomnia) इसलिए आप अपने सोने का टाइम फिक्स करें और हर रोज अपने वर्तामन समय 15 मिनट पहले सोने की कोशिश करें। इसी प्रकार धीरे-धीरे  आप अपना स्लीप शेड्यूल फिक्स कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Delhi Metro Viral Video : सीट न मिलने पर युवक की गोद में बैठ गई महिला, बोल दी ऐसी बात की लोग हो गए शर्म से लाल

 

सोने से पहले फ़ोन रहें दूर (Insomnia)

सोने से पहले आराम करने के लिए अपने फ़ोन पर स्क्रॉल करना आकर्षक हो सकता है, लेकिन बाद में यह आदत आपको परेशान कर सकती है। शोध से पता चलता है कि नीली रोशनी शरीर में नींद के हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन को रोक देती है। यह सुबह के समय मददगार हो सकता है, लेकिन शाम को नीली रोशनी के संपर्क में आने से आपको सोने में अधिक समय लग सकता है, कुल मिलाकर कम नींद आ सकती है और निम्न गुणवत्ता वाली नींद मिल सकती है। इसलिए सोने से पहले अपने मोबाइल फोन को साइलेंट पर लगाकर एक घंटा पहले ही अलग रख दें।

Insomnia

रात को खाएं हल्का खाना 

रात का खाना हल्का खाएं और सोने से कम से कम तीन घंटे पहले खाना खा लें। रात में परहेज करने वाले कुछ खाद्य पदार्थों जिनमें चीनी, प्रॉसेस्ड कार्बोहाइड्रेट, फैट और कैफीन वाले खाद्य पदार्थ शामिल हैं। (Insomnia) सोने से पहले दूध या केला खाने से आपको जल्दी नींद आने में मदद मिल सकती है क्योंकि इनमें ट्रिप्टोफैन होता है जो नींद लाने के लिए जाना जाता है।

सोने से पहले लें हॉट शावर

शॉवर या स्नान आपको सोने से पहले तनाव दूर करने और आराम करने में मदद कर सकता है। साथ ही, शोध से पता चलता है कि यह दिनचर्या आपके शरीर के मुख्य तापमान को कम करती है, जिससे आपको तेजी से नींद आने में मदद मिल सकती है और आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

यदि आपने अनिद्रा (Insomnia) के कई उपचार आज़माए हैं और वे काम नहीं कर रहे हैं, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। आपकी अनिद्रा (Insomnia) कई महीनों तक बनी रहती है या यदि यह आपके दैनिक जीवन को प्रभावित कर रही है तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए। आपका डॉक्टर आपको बेहतर आदतें सीखने और नींद के बारे में सोचने के तरीके को बदलने में मदद करने के लिए दवाओं या थैरिपी का प्रयोग करेगा।

यह भी पढ़ें: Elvish Yadav ने फैंस को लगा दिया चूना, इस शेयर को खरीदने की दी थी सलाह, 314 से टूटकर 7₹ पर आ गया शेयर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button