स्पोर्ट्स

India Vs Afghanistan : तीसरे T20 मैच में 2 सुपर ओवर का रोमांचक खेल

India Vs Afghanistan : के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम बेंगलुरु में अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में भारत ने अफगानिस्तान को हराकर सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली। जबकि भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, मेजबान टीम की निराशानजक शुरुआत थी, 4.3 ओवर में 22 रन पर ही 4 विकेट खो दिए और विराट कोहली और संजू सैमसन गोल्डन डक पर आउट हो गए।

कप्तान रोहित शर्मा की शानदार पारी की बदौलत भारत  212/4 रन बनाने में सफल रहा, कप्तान ने इस मैच से पहले श्रृंखला में एक भी रन नहीं बनाया था। अनुभवी भारतीय सलामी बल्लेबाज 69 गेंदों में 121* रन बनाकर नाबाद रहे और भारत को 212/4 पर पहुंचा दिया। रोहित की पारी के साथ ही रिंकू सिंह ने भी एक अच्छी पारी खेली जिसमे उन्होंने 39 में से 69 रन बनाकर भारत को अच्छे स्कोर में बदल दिया जिसमे उनकी छक्कों की हैट्रिक भी शामिल हैं ।

रवि बिश्नोई के शानदार सुपर ओवर में भारत ने दूसरे सुपर ओवर में 12 रनों का बचाव किया और जीत हासिल की। भारत ने सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया है.

पिच रिपोर्ट

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के अनुकूल मानी जाती है और सपाट तथा बल्लेबाजी के लिए आदर्श होने के कारण इसे स्वर्ग माना जाता है। सीमाएँ छोटी हैं. इसलिए टॉस जीतने वाली टीम को पहले बल्लेबाजी करनी चाहिए.

टॉस

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का चुनाव किया।

भारत (प्लेइंग इलेवन)

रोहित शर्मा (कप्तान), यशश्वी जैसवाल, विराट कोहली, शिवम दुबे, संजू सैमसन, रिंकू सिंह, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई,  मुकेश कुमार, आवेश खान

India Vs Afghanistan 3rd T20 - India Team
India Vs Afghanistan 3rd T20 – India Team

India Vs Afghanistan 3rd T20 – India Team

अफगानिस्तान (प्लेइंग इलेवन)

रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान (कप्तान), गुलबदीन नायब, अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह जादरान,  करीम जनत, शरफुद्दीन असरफ, क़ैस अहमद, फरीद अहमद मालिक, मोहम्मद सलीम सफी

India Vs Afghanistan 3rd T20 - Afghanistan Team
India Vs Afghanistan 3rd T20 – Afghanistan Team

India Vs Afghanistan तीसरे T20 मैच की पहली पारी

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 212 रन बनाये जिसमे रोहित शर्मा के बेहतरीन शतक के साथ 121 रनो की पारी महज 69 बॉल में आयी। उनके साथ रिंकू सिंह ने भी अपने हाँथ खोले और अच्छी पारी खेलते हुए महज 39 बॉल्स पर 69 रन बनाये ।

India Vs Afghanistan तीसरे T20 मैच की दूसरी पारी

अफ़ग़ानिस्तान ने रनो का पीछा करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 212 ही बना सकी, फलस्वरूप आज मैच का नतीजा सुपर ओवर में निकला जहा इंडिया ने दूसरे सुपर ओवर जीत हासिल की।

पहला सुपर ओवर

सुपर ओवर भी टाई हो गया, जिसमें रोहित शर्मा ने दो छक्के लगाए और फिर पांचवीं गेंद पर एक रन लिया, जिससे आखिरी गेंद पर जयसवाल को दो छक्के लगाकर मैच जीतने का मौका मिल गया। पहली दो गेंदों पर दो रन मिले थे. जयसवाल 1 से अधिक कुछ भी हासिल करने में असमर्थ रहे, जबकि रोहित ने खुद को रिटायर कर लिया और तेजी से दो रन बनाने के लिए रिंकू सिंह को अंदर ले आए।

दूसरा सुपर ओवर

दूसरे सुपर ओवर में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 11 रन बनाये। जवाब में अफ़ग़ानिस्तान महज 3 गेंदे ही खेल सकी और अपने दोनों विकेट खो दिए। रवि विश्नोई ने जबरदस्त गेंदबाजी का मुजायरा पेश करते हुए भारत को जीत दिलाई।

Player of the match

रोहित शर्मा (भारतीय कप्तान )

Rohit Sharma | Indian Skipper
Rohit Sharma | Indian Skipper

Player of the Series – प्लेयर ऑफ़ थे सीरीज

शिवम् दुबे 

India Vs Afghanistan 3rd T20 - Player of the series
India Vs Afghanistan 3rd T20 – Player of the series

इब्राहिम जादरान (अफ़ग़ानिस्तान कप्तान)

हम अपने प्रदर्शन से खुश हैं। हमने अच्छा क्रिकेट खेला, दुर्भाग्य से हम सुपरओवर में हार गए। इस सीरीज से हमें काफी सकारात्मक चीजें मिलीं और यह अनुभव हमें आगामी टी20 विश्व कप में मदद करेगा।’ इन 3 खेलों में लड़कों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। हमने टी-20 में इस तरह की क्रिकेट कभी नहीं खेली, खासकर भारत के खिलाफ और बल्लेबाजी विभाग में भी। वास्तव में खुशी। हम इस श्रृंखला से कुछ सकारात्मक बातें सीखेंगे और टी20 विश्व कप में थोड़ा सुधार करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

Ibrahim Zadran | Afghanistan Skipper
Ibrahim Zadran | Afghanistan Skipper

रोहित शर्मा (भारतीय कप्तान )

मुझे लगता है कि शायद मैंने आईपीएल के एक मैच में तीन बार बल्लेबाजी की। साझेदारी बनाना महत्वपूर्ण था और हम (रिंकू और मैं) बड़े मैचों में उस इरादे को न खोने के लिए एक-दूसरे से बात करते रहे और हमारे लिए यह एक अच्छा खेल था, दबाव था और लंबी और गहरी बल्लेबाजी करना महत्वपूर्ण था और हम जो इरादा दिखाना चाहते हैं, उससे समझौता न करें। पिछली कुछ सीरीज जो उन्होंने खेलीं, उन्होंने दिखाया कि वह बल्ले से क्या कर सकते हैं। टीम के आगे बढ़ने के लिए शुभ संकेत, बैकएंड पर ऐसा कोई व्यक्ति चाहता था और हम जानते हैं कि उसने आईपीएल में क्या किया है और उसने उसे भारतीय रंग में भी लाया है।

Rohit Sharma | Indian Skipper
Rohit Sharma | Indian Skipper

 

 India Vs Afghanistan T20 3rd Match Highlights

India Vs Afghanistan 3rd T20 highlights
India Vs Afghanistan 3rd T20 highlights

पहले t20 मैच के बारे में जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/india-vs-afghanistan/

दूसरे t20 मैच के बारे में जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/india-vs-afghanistan-2nd-t20/

स्पोर्ट्स की और खबरों को जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/category/sports/

इंडिया के वर्ल्ड कप प्लान को जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/team-india-t20-world-cup-schedule/

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button