टेक्नोलॉजी

India Solar Plane का हुआ आविष्कार,बिना पायलट के 90 दिनों तक लगातार उड़ान भरने में सक्षम

India Solar Plane: नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटरीज ने कहा कि अंतिम वरजु के विंग्स का फैलाव एयरबस 320 जितना होगा, लेकिन इसका वजन एक सामान्य मोटरसाइकिल जितना ही होगा।

India Solar Plane: भारत ने एक विशेष सौर विमान विकसित किया है, जो बिना पायलट के लगातार 90 दिनों तक उड़ान भरने में सक्षम है।

भारतीय वैज्ञानिक एक ऐसा सौर विमान तैयार कर रहे हैं जो बेहद क्रांतिकारी साबित होगा। विमान एक उड़ान के बाद 90 दिनों तक लगातार उड़ान भर सकेगा। इसका एक छोटा वर्जन तैयार किया गया है। परीक्षण में विमान ने 10 घंटे तक सफलतापूर्वक उड़ान भरी।

विमान किसने बनाया India Solar Plane?

इस विमान को हाई एल्टीट्यूड प्लेटफॉर्म (HAPS) नाम दिया गया है. इसे बेंगलुरु में राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशालाओं (एनएएल) में विकसित किया जा रहा है। यह विमान सौर ऊर्जा से चलेगा और इसमें कोई पायलट भी नहीं होगा।

Read this also: Italy PM Giorgia Meloni deepfake: ऑनलाइन सर्कुलेट हुई इटली की पीएम मेलोनी की डीपफेक वीडियोज, मांगा 100,000 डॉलर से अधिक हर्जाना

दुश्मनों पर रहेगी लगातार नजर…

India Solar Plane
India Solar Plane

ऑटोमैटिक मोड पर विमान 17 से 20 किमी की ऊंचाई पर दिन-रात लगातार उड़ान भर सकेगा। इसे छह्म सैटेलाइट भी कहा जा रहा है। HAPS का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि यह दुश्मन के इलाके पर नजर रखने में काफी मददगार होगा।

Read this also: Android की तरह अब iPhone में भी काम करेगा Truecaller, फोन आते ही दिखेगी लाइव कॉलर आईडी

स्टार्टअप ने बनाया प्रोटोटाइप

बेंगलुरु स्थित न्यू स्पेस रिसर्च एंड टेक्नोलॉजीज नामक स्टार्टअप ने एक प्रोटोटाइप विकसित किया है। यह प्रोटोटाइप 24 घंटे तक उड़ान भरने में सक्षम होगा। एनएएल के मुताबिक, एचएपीएस युद्ध के दौरान सेनाओं की गतिविधियों पर नजर रख सकेगा। यह न सिर्फ रणनीतिक तौर पर मददगार होगा बल्कि खुफिया और निगरानी में भी अहम भूमिका निभा सकता है।

पंछी की तरह उड़ता रहेगा India Solar Plane…

India Solar Plane
India Solar Plane

एचएपीएस युद्ध के दौरान संचार में भी सहायता कर सकता है। इसी तरह, वायु रक्षा सेवा किसी भी बड़े ऑपरेशन के दौरान निर्देश जारी करने के लिए इन विमानों का उपयोग कर सकती है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि यह दुश्मन के इलाके पर लगातार नजर रख सकेगा। एक बार सही सेंसर से लैस होने पर यह (India Solar Plane) दिन हो या रात आसमान में एक विशेष पक्षी की तरह उड़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button