मनोरंजन

India-Maldives : राष्ट्रपति मुइज़ू ने चीन के साथ Tourism सहित 20 समझौतों पर हस्ताक्षर किए

India-Maldives विवाद भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा की बाद के बाद शुरू हुआ ।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ मालदीव से उनके मंत्रियों के अवमाननीय बयानों के बीच राजनीतिक विवाद के बीच, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, जो वर्तमान में चीन की पांच दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं, ने 10 जनवरी को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान, उन्होंने पर्यटन सहयोग समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग में वृद्धि करने पर केंद्रित करते हुए 20 महत्वपूर्ण समझौतों को अंजाम दिया।

President Muizzu and president XI JInping
President Muizzu and president XI JInping

मालदीवी मीडिया ने सूचित किया है कि दोनों देशों ने हिंद महासागर द्वीप पर एक समृद्धि से भरपूर पर्यटन क्षेत्र विकसित करने के लिए $50 मिलियन की परियोजना पर हस्ताक्षर किए हैं, पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार। 2022 में चीन और मालदीव के बीच द्विपक्षीय व्यापार कुल $451.29 मिलियन था, जिसमें से चीन के निर्यात का हिस्सा $451.29 मिलियन था, जबकि मालदीव के चीन को $60,000 के निर्यात की राशि दर्ज की गई थी।

India-Maldives आर्थिक संबंध:

मालदीव पर्यटन मंत्रालय के हाल के डेटा के अनुसार, 2023 में भारत मालदीव  के लिए पर्यटकों का प्रमुख स्रोत  है।

Tourists in Maldives
Tourists in Maldives

मालदीव में सबसे अधिक आगंतुक भारत से आए थे , जिनकी संख्या 209,198 थी, जिससे यह पहला स्थान प्राप्त हुआ। दूसरे स्थान पर रूस था, जहां से  209,146 आगंतुक थे, तथा तीसरे स्थान पर चीन रहा, जहां से 187,118 आगंतुक थे।

मालदीव एसोसिएशन ऑफ ट्रैवल एजेंट्स एंड टूर ऑपरेटर्स की रिश्ते सुधारने की अपील :

मालदीव एसोसिएशन ऑफ ट्रैवल एजेंट्स एंड टूर ऑपरेटर्स (MATATO) ने भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों में सुधार की अपील की है और सभी देशों के साथ सकारात्मक संबंधों को बढ़ावा देने के महत्व पर बल दिया है। उनके बयान में उज्ज्वलता लाते हुए, उन्होंने कहा है कि “मैत्रीपूर्ण संबंध, व्यापार और सांस्कृतिक आदान-प्रदान सुनिश्चित करने के लिए सहयोगात्मक प्रयास और खुला संचार आवश्यक हैं, और मालदीव और उसके पड़ोसियों के बीच लोगों से लोगों का संपर्क मजबूत और निर्बाध बना रहे।”

उसी दृष्टिकोण से, मालदीव एसोसिएशन ऑफ यॉच एजेंट्स (MAYA) ने मालदीव सरकार के प्रति अपने   समर्थन का अभिवादन किया है और कहा है, “हम अपने सटीक और दूरस्थ पड़ोसियों के साथ साझा करते हैं, और हम स्वीकार करते हैं उनकी राष्ट्रीयता पर आधारित किसी भी प्रकार के विचारों का अंतर नहीं करेंगे, बिना किसी राजनीतिक विपरीतता या विचारशीलता के।”

President Muizzu का भाषण:

मंगलवार को फ़ुज़ियान प्रांत में मालदीव बिजनेस फ़ोरम को संबोधित करते हुए, मुइज़ू ने चीन से अपने देश में अधिक पर्यटकों को भेजने  की अपील की। उन्होंने कहा, ”कोविड से पहले चीन हमारा (मालदीव का) प्रमुख बाजार था, और मेरा अनुरोध है कि हम चीन को यह स्थिति फिर से हासिल करने के लिए प्रयास तेज करने चाहिए ।’ मुइज्जू ने अपने भाषण में 2014 में शी जिनपिंग द्वारा शुरू की गई बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) परियोजनाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने “मालदीव के इतिहास में देखी गई सबसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाएं प्रदान कीं ।

लक्षद्वीप की ख़ूबसूरती के बारे में और जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

Lakshadweep: नयी ऊंचाइयों को छू रहा लक्षद्वीप में पर्यटन |

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button