ट्रेंडिंग

Independence Day in Theog: इस जगह 15 नहीं 16 अगस्त को मनाया जाता है स्वतंत्रता दिवस, जानें वजह

Independence Day in Theog : थियोग साम्राज्य के राजाओं के खिलाफ विद्रोह करने के लिए जनता महल के सामने उठ खड़ी हुई। इसके बाद ठियोग के राजा रिसायत ने गद्दी छोड़ दी थी। 16 अगस्त 1947 को प्रजा मंडल के सूरत राम प्रकाश के नेतृत्व में ठियोग में पहली सरकार का गठन हुआ था।

Independence Day in Theog: थियोग एक बड़ा ही मनमोहक शहर है जो हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से लगभग 30 किमी दूर स्थित है। यह शहर इसलिए खास है क्योंकि यहां के रहने वाले लोग 15 अगस्त नहीं बल्कि 16 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। इसके अलावा लोग इस दिन को रहली और जलसा के तौर पर भी सेलिब्रेट करते हैं।

करीब 200 साल की गुलामी के बाद 15 अगस्त 1947 को जब भारत आजाद हुआ तो पूरे देश में जश्न मनाया गया। हर तरफ लोग खुशियां मना रहे थे। हालांकि, देश का एक हिस्सा ऐसा भी था जहां आजादी की खुशी पूरे एक दिन बाद आई। यानी देश के इस हिस्से में 15 अगस्त नहीं बल्कि 16 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. ये खास जगह हिमाचल प्रदेश में है। थियोग हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से लगभग 30 किमी दूर एक शहर है। यहां के स्थानीय लोग 16 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं ।

16 अगस्त 1947 से पहले थियोग पर राजाओं का शासन

Independence Day in Theog
Independence Day in Theog

इसके अलावा यहां के लोग इस दिन को रिहाली और जलसा के रूप में भी मनाते हैं। इस दिन यहां लोग नए कपड़े पहनते हैं, एक-दूसरे से गले मिलते हैं और एक-दूसरे के साथ मिठाइयां बांटते हैं। कहा जाता है कि भले ही देश को 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश गुलामी से आजादी मिली थी। लेकिन देश में पहली लोकप्रिय चुनी हुई सरकार इसी शिमला शहर में बनी थी। 16 अगस्त 1947 से पहले थियोग (Independence Day in Theog) पर राजाओं का शासन था। लेकिन एक शाम ठियोग साम्राज्य के राजाओं के खिलाफ विद्रोह करने के लिए जनता महल के सामने उठ खड़ी हुई। इसके बाद ठियोग के राजा रिसायत ने गद्दी छोड़ दी और 16 अगस्त 1947 को प्रजा मंडल के सूरत राम प्रकाश के नेतृत्व में ठियोग में पहली बार सरकार का गठन हुआ था।

Read this also: Kerala Landslides: ‘डियर इंडियन आर्मी…’ वायनाड में 9 साल के बच्चे का भावनात्मक पत्र, सेना ने दिया जवाब

16 अगस्त को ठियोग महोत्सव

Independence Day in Theog
Independence Day in Theog

यही कारण है कि यहां के लोग 16 अगस्त को ही स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। यहां के लोग इसे ठियोग महोत्सव भी कहते हैं। जनता के विद्रोह के बाद जब राजा कर्मचंद ने गद्दी छोड़ी तो प्रजामंडल के सूरत राम प्रकाश ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इसके अलावा गृह मंत्री बुद्धिराम वर्मा, शिक्षा मंत्री सीताराम वर्मा और आठ अन्य ने मंत्री पद की शपथ ली थी।

Read this also: Vinesh Phogat disqualified: विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होते ही एक्शन मोड में पीएम मोदी, पीटी उषा को फोन कर दिया ये आदेश

ठियोग भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के शिमला जिले में एक शहर और नगरपालिका समिति के साथ-साथ एक तहसील भी है। यह राज्य की राजधानी शिमला से 30 किमी और आईएसबीटी शिमला से 37 किमी दूर है । पहली बस्तियाँ 1902 में बनी थीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button