ट्रेंडिंगस्पोर्ट्स

महिलाओं की स्पर्धा में ‘पुरुष’ ने जीत लिया गोल्ड मेडल? कोई महिला एथलीट नहीं कर सकी सामना

अल्जीरिया की महिला बॉक्सर ईमान खलीफा (Imane Khelif) ने पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) में गोल्ड मेडल जीत लिया है. बीते शुक्रवार को ईमान खलीफा ने वुमेंस 66 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड अपने नाम किया. अल्जीरिया की महिला बॉक्सर जेंडर विवाद को लेकर खूब चर्चाओं में रहीं. ईमान खलीफा पर यहां तक बायोलॉजिकल मेल होने का भी आरोप लगाया गया. ईमान ने चीन की यांग लियू के खिलाफ फाइनल मुकाबले में गोल्ड मेडल जीता.

हालांकि अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी का मानना था कि वह उनके मानकों पर खरी उतरती हैं, जिसके चलते उन्हें प्रतियोगिता में हिस्सा लेने दिया गया. ईमान ने अंतत: गोल्ड मेडल जीता. लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि ईमान के खिलाफ अलग-अलग मैचों में हिस्सा लेने वाली अलग-अलग देशों की महिला बॉक्सर ने आवाज़ उठाई थी.

ईमान खलीफा ने 16वें राउंड का मैच इटली की बॉक्सर एंजेला कैरिनी के खिलाफ खेला था. ईमान खलीफा के सामने इटली बॉक्सर ने कुछ सेकेंड में ही मुकाबला छोड़ दिया था और वह रिंग से बाहर चली गई थीं. इसक बाद ईमान खलीफा ने फाइनल तक अपने सभी मैच एक तरफा जीते.

क्वार्टर फाइनल में ईमान खलीफा का भिड़ंत हंगरी की ल्यूका अन्ना हामारी से हुई थी. इस मैच में ईमान खलीफा ने 5-0 से जीत हासिल कर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. फिर सेमीफाइनल में अल्जीरिया की बॉक्सर ने थाईलैंड की जंजेम सुवानाफेंग को 5-0 से दी शिकस्त दी थी.

फाइनल में भी एकतरफा हासिल की जीत

सेमीफाइनल में शानदार जीत दर्ज करने वाली ईमान खलीफा ने फाइनल में भी एकतरफा जीत हासिल की. गोल्ड मेडल के लिए खेले गए फाइनल में ईमान ने चीन की यांग लियू को 5-0 से हराया. इस तरह उन्होंने विवादों के बीच पेरिस ओलंपिक में गोल्ड जीता.

2023 विश्व चैंपियनशिप से कर दिया गया था बाहर 

गौरतलब है कि ईमान खलीफा को 2023 में हुई वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप से बाहर कर दिया गया था. ईमान चैंपियनशिप में जेंडर एलिजिबिलिटी मानदंडो को पूरा करने में नाकाम साबित हुई थीं, जिसके चलते उन्हें बाहर होना पड़ा था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button