स्पोर्ट्स

Iman KHALIF Vs Angela Carini: पुरुष को महिला बॉक्सर के ख़िलाफ़ रिंग में उतारा ! घायल हुई महिला एथलीट, भज्जी-कंगना ने भी दिया रिएक्शन

Iman KHALIF Vs Angela Carini: बॉलीवुड एक्ट्रेस से सांसद बनी कंगना रनौत अक्सर चर्चा में रहती हैं। एक्ट्रेस कभी अपने बेबाक बयानों को लेकर तो कभी अपने सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर चर्चा में रहती हैं। अब उनके चर्चा में रहने की वजह है उनका लेटेस्ट पोस्ट। कंगना ने पेरिस ओलंपिक में अल्जीरियाई बॉक्सर इमान खलीफ और इटालियन एंजेला कैरिनी के बीच खेले गए मैच पर गुस्सा जाहिर किया है।

Iman KHALIF Vs Angela Carini: पेरिस ओलंपिक कई कारणों से विवादों में रहा है। उद्घाटन समारोह में ‘द लास्ट सपर’ पेंटिंग पर आधारित कथित अश्लील प्रदर्शन के बाद कई खेल आयोजन भी विवादों में घिर गए हैं। ऐसे में गुरुवार को महिला बॉक्सिंग प्रतियोगिता के दौरान हुई घटना से बेहद गंभीर विवाद खड़ा हो गया है। अल्जीरियाई बॉक्सर इमाने खलीफ़ ने गुरुवार को पहले दौर का मुकाबला जीत लिया, जब इतालवी प्रतिद्वंद्वी एंजेला कैरिनी मैच के केवल 46 सेकंड के बाद बाहर हो गईं।

ट्रांसजेंडर महिला बॉक्सर हैं इमान खलीफ

Iman KHALIF Vs Angela Carini
Iman KHALIF Vs Angela Carini

इमान खलीफ एक ट्रांसजेंडर महिला बॉक्सर हैं, जिन्हें लेकर पहले भी कई विवाद हो चुके हैं। लिंग परीक्षण में असफल होने के बाद खलीफ को 2023 विश्व चैंपियनशिप से अयोग्य घोषित कर दिया गया, जिससे पेरिस में उनकी उपस्थिति चर्चा का विषय बन गई। हालाँकि, इंटरनेशनल बॉक्सिंग फेडरेशन और इंटरनेशनल ओलंपिक काउंसिल ने उन्हें ओलंपिक में खेलने के लिए योग्य घोषित किया और उन्होंने प्रतिस्पर्धा की।

Read this also: Paris Olympic Yusuf Dikec: एक हाथ जेब में और नजर लक्ष्य पर, ओलिंपिक में जीता सिल्वर मेडल, देखें विडियो

46 सेकंड के बाद मैच से हटने का फैसला

Iman KHALIF Vs Angela Carini
Iman KHALIF Vs Angela Carini

गुरुवार 1 अगस्त को महिलाओं के 66 किलोग्राम बॉक्सिंग वर्ग में अल्जीरिया की इमान खलीफ का मुकाबला इटली की एंजेला कैरिनी से था। ये मैच राउंड 16 का था और नॉकआउट राउंड था। इस ओलिंपिक में यह दोनों का पहला मैच था। यह मैच 1 अगस्त को भारतीय समयानुसार दोपहर 3.50 बजे खेला गया। पहला राउंड शुरू हुआ और कैरिनी और खलीफ के बीच केवल कुछ मुक्कों के बाद, कैरिनी ने बीच में ही बाहर निकलने का फैसला किया। ये ओलंपिक बॉक्सिंग में एक बेहद असामान्य घटना थी। हर एथलीट ओलंपिक मेडल का सपना देखता है। एथलिट का पीछे हट करना आश्चर्य था। इसके बाद कारिनी (Iman KHALIF Vs Angela Carini ) जमीन पर घुटनों के बल बैठ गईं और रोने लगीं। खलीफ के मुक्कों से कैरिनी का हेडगियर दो बार उखड़ गया, जिसके बाद उन्होंने सिर्फ 46 सेकंड के बाद मैच से हटने का फैसला किया।

इसके बाद कैरिनी (Paris Olympics 2024) ने खलीफा से हाथ मिलाने से भी इनकार कर दिया। मैच रुकने के बाद रेफरी ने खलीफ का हाथ हवा में उठाया, लेकिन भावुक केरिनी ने रेफरी का हाथ खींच लिया और चली गईं।

मैच के बाद कारिनी ने कहा कि उन्होंने पहले कभी किसी प्रतियोगिता में इतना शक्तिशाली पंच महसूस नहीं किया था। मैच के बाद बोलते हुए ओलिंपिक पदक न जीत पाने से निराश कारिनी ने कहा, ‘मुझे लड़ने की आदत है, लेकिन मैंने कभी इस तरह का मुक्का महसूस नहीं किया। मैच जारी रखना असंभव था। मैं यह कहने वालों में से नहीं हूं कि खलीफा अयोग्य है। मैं लड़ने के लिए रिंग में आई थी। मेरी नाक में बहुत तेज दर्द होने लगा और मैंने हार नहीं मानी। किंतुख़ लीफ़ का एक मुक्का मुझ पर ज़ोर से लगा और इसीलिए मैंने कहा, बस इतना ही। मैं ओलिंपिक से सिर ऊंचा करके निकल रहा हूं।’

दुनियाभर के दिग्गजों की प्रतिक्रिया

Iman KHALIF Vs Angela Carini
Iman KHALIF Vs Angela Carini

इटली के प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क, लेखिका जेके राउलिंग, हरभजन सिंह, कंगना रनौत के अलावा इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया दी है।

इटली के प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने कहा कि यह समान लेवल पर नहीं । उन्होंने ने पेरिस में इतालवी एथलीटों के साथ मीटिंग के दौरान कहा, “मुझे लगता है कि जिन एथलीटों में पुरुष आनुवंशिक विशेषताएं हैं, उन्हें महिलाओं की प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।”

एक्स पर एक पोस्ट में, मैलोनी ने लिखा, “मुझे पता है कि आप एंजेला को नहीं छोड़ेंगे, और मुझे पता है कि एक दिन आपको वह मिलेगा जिसके आप हकदार हैं।”

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति और अगले चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने ट्रुथ सोशल नेटवर्क पर घोषणा की: “मैं पुरुषों को महिलाओं के खेल से दूर रखूंगा!”

एक्स पर जेके राउलिंग ने लिखा, ‘क्या कोई छवि हमारे पुरुष अधिकार आंदोलन का बेहतर प्रतिनिधित्व कर सकती है? उस आदमी की तरह मुस्कुरा रहा है जो जानता है कि एक खेल संस्था द्वारा उसे गलत तरीके से संरक्षित किया गया है। उस महिला के दुख का आनंद ले रहा है जिस पर उसने अभी-अभी मुक्का मारा था। जिसकी जीवन महत्वाकांक्षाओं को उसने कुचल दिया था।’

एलोन मस्क ने रिले गेन्स की पोस्ट का समर्थन किया। अमेरिकी तैराक रिले गेन्स ने लिखा कि ‘ महिलाओं के खेल में पुरुषों को शामिल नहीं किया जाना चाहिए ‘।

हरभजन सिंह ने लिखा- मेरी राय में ये अनुचित है।ओलंपिक को इस घटना/मैच की समीक्षा करने की आवश्यकता है।

कंगना ने लिखा कि करीना को जन्मजात पुरुष एथलीट खलीफ के खिलाफ लड़ना पड़ा। खलीफा का शरीर और रूप पुरुषों जैसा है। खलीफ ने रिंग में कारिनी को उसी तरह मुक्का मारा, जिस तरह शारीरिक शोषण के मामलों में आम तौर पर कोई पुरुष किसी महिला को मुक्का मारता है। हालाँकि, उनका कहना है कि वह एक महिला हैं। क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह मैच कौन जीतेगा? यह सबसे अनुचित और अन्यायपूर्ण व्यवहार है।’ आपको अपनी बेटियों से कारिनी के बारे में बात करनी चाहिए जिनसे पदक छीन लिया गया।’ महिलाओं के खेल को बचाएं।

Read this also: Hanumankind’s Big Dawgs: ‘भारत से आया सबसे बढ़िया म्यूजिक वीडियो’: केरल के रैपर हनुमानकाइंड के बिग डॉग्स ने इंटरनेट पर मचाई धूम

कौन है एंजेला कैरिनी ?

Iman KHALIF Vs Angela Carini
Iman KHALIF Vs Angela Carini

25 साल की कैरिनी 66 किलोग्राम (145.5 पाउंड) वर्ग में प्रतिस्पर्धा करती हैं, जिसे वेल्टरवेट के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने 2019 में वर्ल्ड और यूरोपीय चैंपियनशिप दोनों में सिल्वर मेडल जीते। कैरिनी यूरोपीय युवा चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल विनर भी थीं। वह टोक्यो में अपनी पहली ही लड़ाई हार गईं थीं।

Related Articles

Back to top button