ट्रेंडिंगबिजनेस

IBM HashiCorp Deal: IBM क्लाउड में विस्तार के लिए 6.4 अरब डॉलर में खरीदेगा HashiCorp

IBM HashiCorp Deal: कंपनी ने बुधवार को कहा कि इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स 6.4 अरब डॉलर के सौदे में HashiCorp को खरीदेगी, और मांग में एआई-संचालित(AI-powered) तेजी का फायदा उठाने के लिए अपने क्लाउड-आधारित सॉफ्टवेयर उत्पादों(cloud-based software products) का विस्तार कर रही है।

IBM HashiCorp Deal

सॉफ्टवेयर IBM के लिए एक उज्ज्वल स्थान रहा है क्योंकि इसका परामर्श व्यवसाय उच्च ब्याज दरों पर navigate करने वाले उद्यमों द्वारा अधिक सतर्क खर्च से जूझ रहा है।

IBM HashiCorp के लिए प्रति शेयर 35 डॉलर का भुगतान करेगा, जो सोमवार के समापन मूल्य से 42.6% प्रीमियम है। सौदे की बातचीत की मीडिया रिपोर्टों के बाद मंगलवार को HashiCorp के शेयरों में उछाल आया था।

HashiCorp के शेयर बुधवार को विस्तारित कारोबार में 4% से अधिक बढ़ गए, जबकि IBM 7% गिर गया क्योंकि कंपनी ने अलग से पहली तिमाही के राजस्व को अनुमान से थोड़ा कम बताया।

LSEG के 14.55 अरब डॉलर के अनुमान की तुलना में कुल राजस्व 14.46 अरब डॉलर है। तिमाही में परामर्श खंड की बिक्री स्थिर रही।

CFO जिम कवानुघ ने रॉयटर्स को बताया, “आप इस अनिश्चित व्यापक आर्थिक माहौल में ग्राहकों को देख रहे हैं। आप ऐसे ग्राहकों को देख रहे हैं जो विवेकाधीन खर्च को सख्त कर रहे हैं।”

एक्सेंचर ने मार्च में अपने वित्तीय वर्ष 2024 के राजस्व पूर्वानुमान में कटौती की थी क्योंकि ग्राहकों ने इसकी परामर्श सेवाओं पर खर्च पर अंकुश लगा दिया था।

पहली तिमाही में IBM का सॉफ्टवेयर कारोबार 5.5% बढ़ा। कंपनी ने अपने क्लाउड व्यवसाय को दोगुना कर दिया है क्योंकि कृत्रिम बुद्धिमत्ता कार्यक्रमों में नियोजित बड़ी मात्रा में डेटा को संग्रहीत और संसाधित करना आवश्यक हो गया है।

बिग ब्लू की “एआई बुक ऑफ बिजनेस”(AI Book of Business) क्रमिक रूप से बढ़ते हुए पहली तिमाही में 1 बिलियन डॉलर को पार कर गई। पुस्तक में विभिन्न पेशकशों की वास्तविक बिक्री और बुकिंग शामिल हैं।

IBM ने कहा कि HashiCorp अधिग्रहण को नकदी द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा और 2024 के अंत तक समापन के पहले पूर्ण वर्ष के भीतर समायोजित मुख्य लाभ में वृद्धि होगी।

कैलिफोर्निया स्थित HashiCorp ग्राहकों को क्लाउड पर अपने बुनियादी ढांचे को स्थापित करने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है।

मार्केट रिसर्च फर्म इंटरनेशनल डेटा कॉर्प के उपाध्यक्ष स्टीफन इलियट(Stephen Elliott) ने कहा, “यह IBM के लिए एक स्मार्ट डील है। वे एक लीडर खरीद रहे हैं और यह उनके मौजूदा पोर्टफोलियो का पूरक है।”

IBM ने मार्च में समाप्त तिमाही के लिए $1.68 प्रति शेयर की समायोजित आय दर्ज की, जबकि विश्लेषकों का औसत अनुमान $1.60 था।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button