एजुकेशन

Paid Internship से करें करियर की नई शुरुआत, इन क्षेत्रों में कर सकते हैं ट्राय

Paid Internship: राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत इंटनशिप और रिसर्च को भी विभिन्न पाठ्यक्रमों का हिस्सा बनाया जा रहा है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने शिक्षा संस्थानों और विश्वविद्यालयों के बीच करार को लेकर दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं, जिसमें छात्रों के लिए पेड इंटर्नशिप को महत्व देते हुए कहा गया है कि कंपनियों और फर्मों को पेड इंटर्नशिप की पेशकश करने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।

क्या होती है Paid Internship?

इंटर्नशिप एक प्रोफेशन सीखने का अनुभव है जो एक छात्र की पढ़ाई के क्षेत्र या करियर की रुचि से संबंधित स्किल्स, प्रैक्टिकल कार्य प्रदान करता है। Paid Internship नया व्यवसाय या नौकरी आरंभ करने वाले विश्वविद्यालय के छात्रों व  युवाओं को दी जाती है, जो अपने कॅरिअर के शुरुआती पड़ाव पर हैं। पेड इंटर्नशिप में छात्रों को स्टाइपेंड भी दिया जाता है, यानी आपको सीखने के पैसे भी मिलते हैं। इसके अतिरिक्त समर इंटर्नशिप गर्मी के मौसम में आयोजित की जाती है। यह इंटर्नशिप छात्रों के लिए नए कौशल सीखने का एक अच्छा विकल्प है, जिससे जुड़कर छात्रों को पाठ्यक्रम से हटकर कुछ नया सीखने का अवसर मिलता है।

Internship क्यों जरूरी

इंटर्नशिप का महत्व की बात हो तो सबसे पहला पॉइंट है कि ये आपके फील्ड को बेहतर समझने के लिए इंटर्नशिप आपकी खास मदद करती है। इंटर्नशिप आपको जरूरी प्रैक्टिकल अनुभव देती है साथ ही, आप ये भी समझ पाते हैं कि आपके डिग्री कोर्स में मिलने वाली शिक्षा को आप रियल लाइफ सिचुएशन में किस तरह लागू कर सकते हैं। साथ ही, आपकी एकेडमिक योग्यता कैसे काम आ सकती है। व्यापार की शर्तों और एजुकेशनल क्वालिफिकेशन में अंतर को एम्प्लॉयर्स लगातार महसूस करते हैं। इस अंतर को इंटर्नशिप के जरिए खत्म किया जा सकता है क्योंकि इसमें आप अपने इंडस्ट्री एक्सपीरियेंस को निखार सकते हैं और आपके मन के फील्ड में आपको वास्तविक दुनिया का एक्सपोजर होता है।

यह भी पढ़ें: Breath Print Technology: फिंगर प्रिंट हुआ पुराना, अब आपकी सांस से अनलॉक होंगे फोन!

पोर्टफोलियो बनाने का अवसर

paid internship कर आप व्यावहारिक कार्य अनुभव हासिल करने के साथ-साथ नए कौशल, पेशेवर नेटवर्क और अपने कॅरिअर के लिए नए विकल्पों की तलाश कर सकते हैं। इसके साथ ही इंटर्नशिप छात्रों को यह समझने का भी मौका देती है कि कंपनी आपसे क्या उम्मीद रखती है और एक अच्छी नौकरी हासिल करने के लिए आपके पास कौन-से जरूरी कौशल व गुण होने चाहिए।

फ्रीलॉन्सिंग में संभावनाएं

12वीं व स्नातक के बाद आप किसी भी कंपनी में इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। आजकल फ्रीलांसर paid internship का भी ट्रेंड बढ़ रहा है। अगर आप कंटेंट क्रिएशन में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप फ्रीलांसर कंटेंट या ब्लॉग राइटिंग, वीडियो एडिटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग इत्यादि में पेड इंटर्नशिप के लिए अक्सरों की तलाश कर  सकते हैं। इसके अलावा आप लॉ, होटल मैनेजमेंट, मेडिकल, पत्रकारिता, आईटी सेक्टर आदि में भी पेड इंटर्नशिप की संभावनाएं खोज सकते हैं।

कहां ढूंढें paid internship

अगर आप स्नातक हैं या आपने कोई प्रोफेशनल कोर्स किया है और आप पेड इंटर्नशिप की तलाश में है, तो आप इंडीड, नौकरी, इंटर्नशाला, मॉन्सटर व लिंक्डइन जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म से पेड इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें, एक पेड़ इंटर्न के रूप में कंपनी द्वारा दिया जाने वाला स्टाइपेंड आपकी योग्यता के अनुसार निर्धारित होता है।
paid internship

इन छेत्रों में कर सकते हैं ट्राय

  • सोशल इंटर्नशिप
  • मेडिकल इंटर्नशिप
  • जर्नलिज्म इंटर्नशिप
  • ITI/GTI इंटर्नशिप
  • अकाउंटिंग इंटर्नशिप
  • मार्केटिंग इंटर्नशिप
  • डिप्लोमा इंटर्नशिप
  • आर्ट्स एंड कल्चर इंटर्नशिप
  • मैनेजमेंट इंटर्नशिप
  • इंजीनियरिंग इंटर्नशिप

यह भी पढ़ें: Google Gemini Advanced AI Launched In India: बार्ड का नाम बदलकर गूगल ने रखा Gemini, है पहले से ज्यादा पावरफूल

 

ये भी पढ़ें: OnePlus 12R Sale: शुरू हो चुकी है वनप्लस 12R की सेल, जाने कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

अगर आप की दिलचस्पी ऑटोमोबाइल्स की खबरों में है तो पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/category/automobile/

दिनभर की खबरों जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/

अगर आप की दिलचस्पी बॉलीवुड की खबरों में है तो पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/category/entertainment/

 

Related Articles

Back to top button