ट्रेंडिंगलाइफस्टाइल

Skin Care के लिए जरूरी है Skin Type का पता होना, जानें स्किन टाइप पहचानने का तरीका

Skin Type: खूबसूरत दिखने के लिए यह बेहद जरूरी है कि स्किन (Skin Care) की सही तरह से देखभाल की जाए। लेकिन आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि अपनी स्किन ध्यान में रखकर ही स्किन केयर (Skin Care) करनी चाहिए। अक्सर महिलाओं की यह शिकायत होती है कि उन्हें अपनी Skin Type के बारे में ही नहीं पता होता, जिसके कारण वह हमेशा ही गलत प्रॉडक्ट्स का चयन करती हैं और इससे उनकी स्किन में हमेशा ही किसी न किसी तरह की समस्या रहती है। ऐसे में इसके लिए जरूरी है कि आप अपने स्किन टाइप (Skin Type) के बारें में जानना बहुत जरूरी है। बिना स्किन टाइप जानें आप गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का चुनाव करते हैं, जिस कारण त्वचा के लिए वो बेअसर होता है।

Skin Type

Normal Skin Type

नॉर्मल स्किन टाइप (Skin Type) में संतुलित ऑयल और हाइड्रेशन होता है, जिसके कारण स्किन में ड्राइनेस या अधिक ऑयली नहीं होती है। इसकी जांच करने के लिए अपने चेहरे पर टिशू पेपर लगाएं। अगर टिशू पेपर पर कोई धब्बा नजर नहीं आया और आपका चेहरा साफ और मुलायम नजर आ रहा है, तो इसका मतलब आपकी त्वचा सामन्य है। ऐसी त्वचा को न तो ज्यादा ब्यूटी ट्रीटमेंट की जरूरत है, न ही त्वचा संबंधी समस्या होती है। नॉर्मल स्किन को बनाए रखने के लिए अक्सर एक नॉर्मल स्किन केयर रूटिन को फॉलो करना होता है जो हल्की सफाई, मॉइस्चराइजिंग और धूप से सुरक्षा दे सकता है।

Dry skin type

ड्राई स्किन में हाइड्रेशन और नमी बनाए रखने की क्षमता में थोड़ी कठिनाई हो सकती है। इसे पहचानने के लिए चेहरे पर टिशू पेपर लगाएं। अगर टिशू पेपर पर कोई धब्बा न दिखा हो, लेकिन त्वचा खिंची खिंची सी महसूस हो और चेहरे पर कोई ग्लो न नजर आए तो इसका मतलब आपकी त्वचा ड्राई है। रूखी त्वचा में झुर्रियों और एजिंग का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

Skin Type

यह भी पढ़ें: Benefits of Bleach in Hindi: जाने ब्लीच करने का सही तरीका और विधि

Oily Skin

चेहरे पर टिशू पेपर लगाएं। फेशियल टिशू पर धब्बे नजर आए तो मान लीजिए आपकी त्वचा तेलीय है। यह अतिरिक्त तेल त्वचा को चमकदार या चिकना दिखा सकता है। ऑयली स्किन (Skin Type) वाले व्यक्तियों में एक्ने निकलने की संभावना अधिक होती है क्योंकि अतिरिक्त सीबम छिद्रों को बंद कर सकता है, जिससे पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स बन सकते है। हालांकि ऐसी त्वचा में झुर्रियों या एजिंग की समस्या तो नहीं होती, लेकिन पिंपल और एक्ने की परेशानी से दो चार होना पड़ता।

Combination skin type

कॉम्बिनेशन स्किन टाइप (Skin Type) में कुछ हिस्सा रूखा और कुछ तैलीय होता है, उन्हें कॉम्बिनेशन स्किन टाइप की कैटेरगरी में रखा जाता है। इस बीच, अन्य क्षेत्रों, विशेष रूप से गालों में नमी की कमी हो सकती है और सूखा, खुरदरा या परतदार भी महसूस हो सकता है। इसकी जांच के लिए चेहरे को टिश्यू पेपर से पोंछने पर माथा और नाक की जगह पर तो तेल के धब्बे नजर आते हैं, लेकिन गाल ड्राई होते हैं।

Sensitive skin

स्किन पर प्रोटेक्टिव लेयर होती है, जिसमें नमी रहती है। यह लेयर स्किन को प्रदूषण, धूल-मिट्टी, गंदगी से बचाती है। किसी वजह से जब ये लेयर डैमेज हो जाती है तो स्किन हाइपर एक्टिव हो जाती है। ऐसी स्किन को सेंसिटिव स्किन (Skin Type) कहते हैं।  ऐसी त्वचा के लिए सोच समझकर और विशेषज्ञों की राय लेकर ही ब्यूटी ट्रीटमेंट और प्रोडक्ट्स लेने चाहिए।

यह भी पढ़ें: Relationship Tips In Hindi: अगर आप Move On नहीं कर पा रहे हो एकतरफा प्यार से तो ये टिप्स फॉलो करे!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button