ट्रेंडिंगलाइफस्टाइल

Holi Color Removal Tips: होली में मचा लिया हुड़दंग, अब नहीं छूट रहा चेहरे से जिद्दी रंग? आजमाकर देखें ये टिप्स

Holi Color Removal Tips: रंगों से खेलना किसे नहीं पसंद होता। फिर जब मौका होली का हो, तो कौन ही किसी को रंग लगाने से चूकता है। होली के हुड़दंग में हर कोई खूब मस्ती करता है। रंगों का त्योहार है तो रंग-बिरंगे होली कलर्स का भी जमकर लोग इस्तेमाल करते हैं। इन रंगों को रगड़-रगड़ कर चेहरे पर लगाए बिना कहां कोई मानता है। लेकिन, दिक्कत तो होली खेलने के बाद शुरू होती है, जब रंग छुड़ाने की बारी आती है।

कुछ कलर्स तो इतने हार्श, केमिकल युक्त होते हैं कि नाजुक त्वचा को बेहद नुकसान पहुंचाते हैं। कई बार तो त्वचा छिल जाती है। ऐसे में होली खलने के बाद यदि रंगों को सही तरीके से न हटाया जाए तो त्वचा पर रैशेज, जलन, खुजली, ड्राइनेस जैसी समस्या हो जाती है। यदि आप चाहते हैं कि होली के रंग आपकी त्वचा की रंगत न उड़ा दें, तो इसका खास ध्यान रखना होगा। कुछ बातों का ध्यान रख कर आप रंगों की मस्ती में पूरी तरह से डूब सकते हैं। (Holi Color Removal Tips)

ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल लगाएं (Holi Color Removal Tips)

जब भी रंग खेलने के लिए निकलें, तो अपने बालों, चेहरे, हाथों और बाकी शरीर पर ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल अच्छे से लगा लें। चाहे तो सरसो  के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको तेल लगाना अच्छा नहीं लगता है, तो इसकी जगह कोई लोशन भी लगा सकते है। इसके बाद जितना भी रंग लगाना चाहें, आप लगा सकते है। त्वचा पर कोई पक्का रंग (Holi Color Removal Tips) नहीं चढ़ पाएगा।

Holi Color Removal Tips

 

नींबू का रस आएगा आपके काम

यह तो आप जानते हैं कि नींबू नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है। यह होली कलर्स को आसानी से छुड़ाने (Holi Color Removal Tips) में बेहद कारगर साबित हो सकता है। नींबू का एक छोटा टुकड़ा ले लें। इसे हल्के हाथों से चेहरे पर रगड़ें। अब इसे ऐसे ही त्वचा पर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर हर्बल या माइल्ब साबुन से नहाकर मॉइस्चराइजर लगाएं।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी भी रंग छुड़ाने (Holi Color Removal Tips) में मदद करती है। आपको बस इसे दो-तीन घंटे पहले से भिगोकर रखना होगा। जब ये पूरी तरह फूल जाएगी और आप रंग खेल चुके होंगे, तो आपको इसका पेस्ट चेहरे और शरीर के बाकी हिस्सों पर लेप की तरह लगाना होगा और सूखने तक इंतज़ार करना होगा। जब मिट्टी सूखकर पपड़ी की तरह हो जाए, तो नहा लीजिए। रंग आसानी से छूट जाएगा।

Holi Color Removal Tips

दूध और तेल

2 चम्मच कच्चे दूध में एक चम्मच नारियल तेल और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर मसाज करें, फिर पानी से धो लें। इससे रंग भी छूट जाएगा और स्किन को भी नुकसान नहीं होगा। (Holi Color Removal Tips)

दही और शहद

दही में जरा सा शहद मिलाएं। इसे स्किन पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। रंग आसानी से निकलेगा। केमिकल का असर नहीं होगा। (Holi Color Removal Tips)

रखें इन बातों का ध्यान-

1. रंग छुड़ाने (Holi Color Removal Tips) के बाद आपको स्किन पर तुरंत कैलामाइन लोशन लगाना चाहिए।

2.गहरे रंगों को छुड़ाने के लिए मिट्टी के तेल जैसी चीजों का उपयोग न करें।

3. रंग छुड़ाने के लिए कपड़े धोने का साबुन बिल्कुल प्रयोग ना करें, इससे ज्यादा एलर्जी हो सकती है।

4. बच्चों को गहरे रंगों से दूर रखें, क्योंकि बच्चों की स्किन बहुत संवेदनशील होती है, इससे उन्हें एलर्जी हो सकती है।
5. रासायनिक रंगों का इस्तेमाल ना करें बल्कि अच्छी क्वालिटी और हर्बल रंग लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button