ट्रेंडिंगफूडलाइफस्टाइलहेल्थ

High Protein Breakfast: आधे दिन में ही डाउन हो जाती है आपकी बैटरी, तो ब्रेकफास्ट में एड करें ये प्रोटीन रिच फूड्स

High Protein Breakfast: बड़े बुजुर्ग कह गए हैं कि मनुष्य को “नाश्ता राजा की तरह करना चाहिए, दोपहर का भोजन राजकुमार की तरह और रात का खाना रंक की तरह करना चाहिए”, यह कहावत सुबह के सबसे पहले भोजन यानि नाश्ते के महत्व को बताती है। एक अच्छे दिन की शुरुआत के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट बेहद जरूरी है। ऐसे में ब्रेकफास्ट दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन हो जाता है।

अगर आप दिन की शुरुआत हेल्दी और High Protein Breakfast से करेंगे, तो पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे और काम में भी आपका मन लगेगा। इसलिए आपके ब्रेकफास्ट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन (High Protein Breakfast) होना चाहिए। आज हम आपको ऐसी ही कुछ ब्रेकफास्ट ऑप्शन बताने जा रहे हैं, जो प्रोटीन रिच हैं और इनके सेवन से आप पूरे दिन खूब एनर्जी से काम कर सकेंगे।

1. मटर पोहा और मूंगफली

सुबह के नाश्ते में मटर पोहा और मूंगफली का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त प्रोटीन (High Protein Breakfast) मिलता है। आलू की जगह आप पोहे में मटर और मूंगफली डालें। मूंगफली में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है। 100 ग्राम मूंगफली 26 ग्राम प्रोटीन होता है, वहीं मटर में भी 5 ग्राम प्रति 100 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है।

High Protein Breakfast

2. अंडा (High Protein Breakfast)

अंडे को न्यूट्रिशन का पावरहाउस माना जाता हैं। यह हाई प्रोटीन (High Protein Breakfast) का एक अच्छा ऑप्शन है और ये टेस्टी होने के साथ-साथ जल्दी भी बन जाता है। इसे आप ऑमलेट या उबाल कर भी खा सकते हैं। औसतन एक अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन होता है, जोकि बाकी प्रोटीन ऑप्शन से कहीं ज्यादा है। इसलिए अगर आपको अंडे खाने में कोई परेशानी नहीं है तो इसे अपने ब्रेकफास्ट मेन्यू में जर्रूर ऐड करें।

High Protein Breakfast

3. ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट में भारी मात्रा में प्रोटीन (High Protein Breakfast) पाया जाता है। ऐसे में अगर आप ब्रेकफास्ट में कुछ फलों, ड्राईफ्रूट्स और शहद को ग्रीक योगार्ट में मिलाकर खाते हैं तो ये आपको ढेर सारा प्रोटीन देने का काम करेगा। यह न केवल टेस्टी होता है, बल्कि यह आपकी सुबह की शुरुआत के लिए काफी प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट है।

High Protein Breakfast

4. मूंग दाल का चीला

 मूंग दाल का चीला प्रोटीन (High Protein Breakfast) और फाइबर का बेहतरीन सोर्स माना जाता है। जो लोग अंडा नहीं खाते, उन्हें नाश्ते में यह चीला जरूर शामिल करना चाहिए। यह कई विटामिन और मिनरल्स का खजाना है, जिसे खाने से आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

यह भी पढ़ें: Best Healthy Lunch Box For Kids In Hindi

5. स्प्राउट

स्प्राउट (Sprouts) यानी अंकुरित अनाज पोषक तत्वों से भरपूर होते है। ब्रेकफास्ट में स्प्राउट्स खाना सेहत के लिए लाभकारी होता है। स्प्राउट्स में प्रोटीन (High Protein Breakfast) और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे स्वास्थ्य बेहतर बनता है। अंकुरित अनाज खाने से कई बीमारियों का खतरा भी दूर हो सकता है।

High Protein Breakfast

6. चना सलाद

चना सलाद (Chana Salad) खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उससे भी ज्यादा सेहत के लिए लाभकारी होता है। चना में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दिनभर के लिए जरूरी एनर्जी देते हैं।चना सलाद खाने से कई परेशानियों से राहत मिलती है।

High Protein Breakfast

7. पनीर सैंडविच

पनीर सैंडविच (Paneer Sandwich) को भी हेल्दी ब्रेकफास्ट माना जाता है. पनीर सैंडविच में कैल्शियम और प्रोटीन (High Protein Breakfast) की भरपूर मात्रा होती है, जिसे हड्डी और दांतों के लिए फायदेमंद माना जाता है. पनीर में मौजूद पोषक तत्व सैंडविच के साथ मिलकर शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं।

8. मशरूम

मशरूम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। मशरूम में प्रोटीन (High Protein Breakfast) की पर्याप्त मात्रा होती ही है, इसके साथ इसमें विटामिन डी, पोटैशियम, फाइबर और विटामिन जैसे पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा होती है। 100 ग्राम मशरूम में लगभग 30 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

9. बीन्स

बीन्स भी एक High Protein Breakfast हैं। बीन्स में प्रोटीन के साथ कैल्श‍ियम, सिलिकॉन, आयरन, मैगनीज, बीटा कैरोटीन, प्रोटीन, पोटैशियम और कॉपर भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। आप इनसे बने नाश्ते का आसानी से सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Watermelon Juice Recipes In Hindi: ये रेसिपीज स्वादिस्ट होने के साथ साथ सेहत के लिये फायदेमंद रहेंगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button