बिजनेस

HDFC Bank के डेबिट और क्रेडिट कार्ड इन दो दिनों के लिए नहीं रहेंगे उपलब्ध; यहां जानें पूरी जानकारी

भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक, HDFC ने हाल ही में घोषणा की है कि उसके सभी डेबिट, क्रेडिट और प्रीपेड कार्ड लेनदेन कुछ दिनों के लिए अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेंगे। बैंक ने बताया कि कार्ड लेनदेन सेवाएँ 4 जून, 2024 को 12:30 बजे से 2:30 बजे तक और 6 जून, 2024 को 12:30 बजे से 2:30 बजे तक बंद रहेंगी।

HDFC Bank

HDFC Bank सिस्टम अपग्रेड

HDFC Bank ने घोषणा की है कि इस सेवा की अनुपलब्धता के पीछे मुख्य कारण एक प्रमुख सिस्टम अपग्रेड है। बैंक ने ईमेल और SMS के माध्यम से अपने ग्राहकों को सेवा की अस्थायी अनुपलब्धता के बारे में यह जानकारी दी है।

HDFC Bank ने अपने ग्राहक आधार तक पहुँच बनाई और ईमेल और SMS के माध्यम से सेवा की अस्थायी अनुपलब्धता का खुलासा किया। बैंक ने ग्राहकों को ईमेल के ज़रिए सूचित किया कि, “HDFC बैंक के डेबिट, क्रेडिट और प्रीपेड कार्ड से लेन-देन 4 जून, 2024 को 12:30 AM से 2:30 AM तक और 6 जून को 12:30 AM से 2:30 AM तक उपलब्ध नहीं होंगे।”

पता चला है कि HDFC ने अपनी डेबिट, क्रेडिट और प्रीपेड कार्ड सेवाओं के लिए निम्नलिखित तिथियों पर सिस्टम अपग्रेड शेड्यूल करने का फ़ैसला किया है। इस सिस्टम अपडेट से पूरे देश में कार्ड सेवाओं के कामकाज पर अस्थायी रूप से असर पड़ेगा। इस सिस्टम अपग्रेड के कारण, ये सभी कार्ड सेवाएँ बैंक के ATM, पॉइंट ऑफ़ सेल (Swipe machine at the store), ऑनलाइन पेमेंट गेटवे पोर्टल या नेटसेफ़ ट्रांज़ेक्शन पर काम नहीं करेंगी।

इसके अलावा, HDFC बैंक ने हाल ही में घोषणा की है कि वह 25 जून से 100 रुपये से कम के UPI ट्रांज़ेक्शन के लिए SMS अलर्ट नहीं भेजेगा। हालाँकि, HDFC के बैंक संचार के अनुसार, बैंक हर UPI ट्रांज़ेक्शन के लिए उपयोगकर्ताओं को एक सूचना भेजना जारी रखेगा।

बैंक ने यह भी कहा है कि 25 जून के बाद यूज़र को सिर्फ़ तभी SMS नोटिफिकेशन मिलेगा जब वे 100 रुपये या उससे ज़्यादा का UPI पेमेंट करेंगे। इसके अलावा, अगर उन्हें UPI के ज़रिए 500 रुपये या उससे ज़्यादा मिलते हैं, तो भी उन्हें SMS के ज़रिए सूचित किया जाएगा।

पिछले हफ़्ते, HDFC बैंक ने भी 25 मई को नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और UPI समेत अपनी ज़्यादातर सेवाएँ बंद कर दी थीं। ऐसा मुख्य रूप से रखरखाव गतिविधियों के कारण किया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button