ट्रेंडिंग

Hardeep Singh Nijjar murder: निज्जर की हत्या के आरोपी नशीली दवाओं के कारोबार में शामिल, पाकिस्तान की ISI से भी हैं संबंध

Hardeep Singh Nijjar murder: जून 2023 में खालिस्तानी अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर(Khalistani separatist leader Hardeep Singh Nijjar) की हत्या से जुड़े मामले में रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (Royal Canadian Mounted Police) ने तीन व्यक्तियों की तस्वीरें जारी कीं और उन्हें आरोपी बताया।

Hardeep Singh Nijjar murder

आरसीएमपी(RCMP) ने खालिस्तानी नेता निज्जर(Khalistani leader Nijjar), जो एक कनाडाई नागरिक भी था, की ब्रिटिश कोलंबिया का कनाडाई प्रांत के सरे(Surrey) शहर के एक गुरुद्वारे की पार्किंग में गोली मारकर हत्या(Shot dead) करने के आरोपी के रूप में कमलप्रीत सिंह, करणप्रीत सिंह और गोल्डी बराड़ को नामित करने के बाद शुक्रवार को एक बयान जारी किया।

ड्यूहेम ने एक बयान में कहा, “आज इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेटिव टीम (Integrated Homicide Investigative Team) और फेडरल पुलिसिंग प्रोग्राम पैसिफिक रीजन(Federal Policing Program Pacific Region) ने 18 जून, 2023 को हरदीप सिंह निज्जर की हत्या(Hardeep Singh Nijjar murder) में कथित संलिप्तता के लिए तीन व्यक्तियों की गिरफ्तारी की घोषणा की।”

उन्होंने आगे कहा, “इस तरह की गिरफ्तारियां अनगिनत घंटों के जांच कार्य और रणनीतिक समन्वय के बिना नहीं होती हैं।” कनाडाई ब्रॉडकास्टर सीबीसी(Canadian broadcaster CBC) की एक अलग रिपोर्ट में कहा गया था कि गिरफ्तार किए गए तीन लोग एक ‘Hit Squad’ का हिस्सा थे, जो पिछले कुछ महीनों से कनाडाई अधिकारियों(canadian authorities) के रडार पर थे और उन पर कड़ी निगरानी रखी जा रही थी।

घटनाक्रम से परिचित भारतीय अधिकारियों(familiar Indian officials) ने कहा कि जिन तीन लोगों को आरोपी बनाया गया था वे कनाडा में रह रहे थे और नशीली दवाओं के व्यापार में शामिल थे और पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (Inter-Services Intelligence) से जुड़े थे। “गैंगस्टर कनाडा में बैठकर भारत में ऑपरेशन चला रहे हैं और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) द्वारा नामित कई आरोपी वहां रह रहे हैं। उन्हें भारत विरोधी और खालिस्तानी समर्थक गतिविधियों(pro-Khalistani activities) के लिए आईएसआई(ISI) से नियमित रूप से पैसा मिल रहा था। उपरोक्त अधिकारियों ने बताया, ”समय-समय पर हमने सबूत दिए हैं लेकिन कनाडाई सरकार या उनकी पुलिस द्वारा कोई समर्थन नहीं दिया गया है।” उन्होंने आगे कहा, “यह कनाडाई पुलिस(canadian police) का मामला है और भारत सरकार(Indian government) का नाम लाना बिना सबूत के आरोप लगाना है।”

ड्यूहेम ने आगे कहा कि अलगाववादी की मौत(Hardeep Singh Nijjar murder) की जांच जारी है और इस जांच के साथ-साथ अन्य जांच भी चल रही हैं। उन्होंने आगे कहा, “काम यहीं खत्म नहीं होता है और जैसे-जैसे जांच जारी रहेगी, मैं इस बात पर जोर दूंगा कि अलग-अलग और विशिष्ट जांच चल रही हैं।”

निज्जर की मृत्यु(Hardeep Singh Nijjar murder) और कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो(Canadian Prime Minister Justin Trudeau) के आरोपों कि भारत ने इसमें भूमिका निभाई है, ने ओटावा और नई दिल्ली के बीच संबंधों में खटास पैदा कर दी है। भारत ने कहा है कि दावे ‘निराधार’ हैं और कनाडाई अधिकारियों(canadian authorities) से सबूत मांगा है।

कनाडाई अधिकारियों(canadian authorities) ने कहा कि निज्जर मामले में अब तीन व्यक्तियों पर प्रथम श्रेणी हत्या और हत्या की साजिश का आरोप लगाया गया है।

मामले की जांच करने वाली इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेशन टीम (Integrated Homicide Investigation Team) के प्रभारी अधिकारी मनदीप मुकर ने कहा कि सरे RCMP और उनकी टीम ने पिछले 10 महीनों से यह पता लगाने के लिए काम किया कि 45 वर्षीय हरदीप सिंह निज्जर कौन है। ब्रिटिश कोलंबिया(British Columbia) में सरे में 7050 120 स्ट्रीट पर गुरु नानक सिख गुरुद्वारा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button