ट्रेंडिंगसरकारी योजनाएं

Amnesty Scheme: सरकार ने माफी योजना के तहत निर्यातकों से 852 करोड़ रुपये वसूले

Amnesty Scheme: एक अधिकारी ने कहा कि सरकार ने अग्रिम और ईपीसीजी प्राधिकरण धारकों(Advance and EPCG authorization holders) द्वारा निर्यात दायित्व में डिफ़ॉल्ट के एकमुश्त निपटान(lump sum settlement) के लिए निर्यातकों के लिए माफी योजना(Amnesty Scheme) के तहत लगभग 852 करोड़ रुपये की वसूली की है। अधिकारी ने कहा कि आंकड़ों के और बढ़ने की संभावना है क्योंकि आंकड़ों के संकलन के लिए कवायद जारी है।

Amnesty Scheme
Amnesty Scheme

सरकार ने सीमा शुल्क(Custom duty) और ब्याज के भुगतान की अंतिम तिथि 31 मार्च तय की है।

अधिकारी ने कहा, “योजना के तहत 6,705 आवेदन दाखिल किए गए थे और अनंतिम आंकड़ों के अनुसार, लगभग 852 करोड़ रुपये की राशि वसूल की गई है। यह आंकड़ा और बढ़ने की उम्मीद है।”

इस बीच, कई छोटे निर्यातकों ने सरकार से निर्यात दायित्व में चूक के एकमुश्त निपटान(lump sum settlement) की योजना को सितंबर तक जारी रखने का अनुरोध किया है।

लुधियाना स्थित हैंड टूल्स एसोसिएशन(Hand Tools Association) के अध्यक्ष एससी रल्हन ने कहा है कि कई छोटे निर्यातक 45 दिनों के भीतर MSME को भुगतान करने के अपने दायित्वों को पूरा करने के कारण योजना का लाभ नहीं उठा पाए हैं।

नई विदेश व्यापार नीति (FTP) में, निर्यातकों के लिए अग्रिम और ईपीसीजी (Export incentives for capital goods) प्राधिकरण धारकों द्वारा निर्यात दायित्व में डिफ़ॉल्ट के एकमुश्त निपटान के लिए योजना की घोषणा की गई थी।

योजना के तहत, कुछ प्राधिकरणों के निर्यात दायित्व (EO) को पूरा करने में चूक के सभी लंबित मामलों को प्राधिकरण धारक द्वारा सभी सीमा शुल्क के भुगतान पर नियमित किया जा सकता है, जिन्हें अधूरे ईओ के अनुपात में छूट दी गई थी और ऐसे कर्तव्यों पर 100 प्रतिशत ब्याज दिया गया था। छूट प्राप्त।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में भारत का व्यापारिक निर्यात 1 प्रतिशत बढ़कर 34.99 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया, जबकि इस महीने के दौरान व्यापार घाटा(trade deficit) चार महीने के उच्चतम स्तर 19.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक बढ़ गया।

सोने के आयात में उल्लेखनीय उछाल के कारण समीक्षाधीन(under review) महीने में आयात भी 10.25 प्रतिशत बढ़कर 54.09 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया, जो अप्रैल 2023 में 49.06 बिलियन अमेरिकी डॉलर था।

2023-24 के लिए वस्तुओं और सेवाओं में देश का कुल निर्यात 778.21 बिलियन अमेरिकी डॉलर रहा, जो अब तक का “उच्चतम” है। पिछले वित्त वर्ष में व्यापारिक वस्तुओं का निर्यात कुल मिलाकर 437.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर था, जबकि सेवा निर्यात 341.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button