बिजनेस

Google lays off entire Python team: ‘सस्ते’ लेबर के लिए, Google ने अपनी पूरी Python टीम को निकाला: रिपोर्ट

रिपोर्ट के अनुसार, Google कंपनी की लागत कम करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर सस्ते लेबर्स को नियुक्त करने की योजना बना रही है।

Google lays off entire Python team: Google ने पिछले कुछ हफ्तों में अपने कई कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। फ्री प्रेस जर्नल की एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि सुंदर पिचाई की अगुवाई वाली कंपनी ने अब अपनी पूरी पायथन टीम को ‘सस्ते’ श्रम के लिए निकाल दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, Google कंपनी की लागत कम करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर सस्ते लेबर्स को नियुक्त करने की योजना बना रही है। पायथन एक हाईली सोफिस्टिकेटेड, जनरल प्रपोज वाली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है।

निराश हुए एक्सपर्ट

एक युजर ने एक्स पर कंपनी निकाले गए कर्मचारियों द्वारा रेवेलेशन के स्क्रीनग्रैब की एक पोस्ट शेयर की है। पोस्ट में, अब पूर्व Google कर्मचारियों ने कहा, “अपस्ट्रीम पायथन में योगदान देने के अलावा, हमने Google के भीतर पायथन का एक स्थिर वर्जन बनाए रखा, और यह सुनिश्चित किया कि मोनोरेपो में सब कुछ इसके साथ काम करे।

मैस्टोडॉन (हैकर न्यूज़ के माध्यम से) पर Social.coop की एक पोस्ट के अनुसार, Google Python टीम के एक पूर्व सदस्य ने कहा कि वह इस निर्णय से बहुत दुखी हैं और उन्होंने इसे अपने 20 साल के करियर में “अब तक का सबसे अच्छा काम” किया था।

Read this also: Anant Ambani and Radhika Merchant Wedding: लंदन, अबू धाबी या मुंबई? जानें कहां ऑर्गेनाइज होगी अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी

निराश पूर्व कर्मचारी ने अपने काम को गिनाने के अलावा, कार्य की विवश प्रकृति को भी व्यक्त किया, जो कि विभाग में काम करने वाले दो दर्जन कर्मचारियों तक ही सीमित था।

उन्होंने कहा, “हमने यह सब 10 से भी कम लोगों के साथ वर्षों तक किया, जिनमें से अधिकांश को काम और टीम इतनी पसंद आई कि हम वर्षों तक इसी पर टिके रहे। साथ ही, कर्मचारियों की कमी के बावजूद, हमारे पास मैनेजमेंट ऑफिसर्स थे जो बहुत अच्छे थे।

कई लोग अनुमान लगा रहे हैं और इस प्रकार इस निर्णय के लिए कंपनी (Google lays off entire Python team) द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर कहीं और ‘सस्ते’ विकल्प की खोज को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है, जहां कंपनी को ज्यादा पेमेंट नहीं करना होगा।

Google जर्मनी के म्यूनिख बना रहा टीम

रिपोर्ट से पता चलता है कि Google जर्मनी के म्यूनिख में नए सिरे से एक नई टीम बना रहा है। कथित तौर पर यूएस पायथन टीम में 10 से कम सदस्य हैं जो Google में पायथन इकोसिस्टम के एक बड़े हिस्से की देखरेख के लिए जिम्मेदार थे। उनके काम में Google पर Python का एक स्थिर संस्करण बनाए रखना, हजारों थर्ड पार्टी पैकेजों को अपडेट करना और एक टाइपचेकर विकसित करना शामिल था।

बिजनेस इनसाइडर का खुलासा

Google lays off entire Python team
Google lays off entire Python team

बिजनेस इनसाइडर ने हाल ही में खुलासा किया था कि Google ने अपने रियल एस्टेट और वित्त विभागों में नौकरियों में कटौती की है। प्रभावित वित्त टीमों में Google का Treasure, व्यावसायिक सेवाएँ और रेवेन्यू कैश ऑपरेशंस शामिल हैं। Google के वित्त प्रमुख रूथ पोराट ने कर्मचारियों को एक ईमेल भेजकर कहा कि पुनर्गठन में बैंगलोर, मैक्सिको सिटी और डबलिन में विकास का विस्तार शामिल है।

Read this also: MDH Everest masala row: अमेरिकी खाद्य नियामक एमडीएच एवरेस्ट मसालों पर सतर्क, जुटा रहा जानकारी

इसके अलावा, Google ने जनवरी में अपनी इंजीनियरिंग, हार्डवेयर और सहायक टीमों सहित कई टीमों के सैकड़ों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था क्योंकि कंपनी निवेश बढ़ा रही है और अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पेशकश कर रही है।

पहले भी हुई थी कटौती

इससे पहले, वित्त विभाग में श्रम में इसी तरह की कटौती की गई थी, जो अमेरिका की तुलना में सस्ते लेबर मार्केट से श्रमिकों को नियोजित करके कंपनी की नीतियों और लागत में कटौती का संकेत देती थी।

Related Articles

One Comment

  1. Pingback: AstraZeneca

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button